बांकुड़ा : आंगनबाड़ी केंद्र में भोजन खाने से 12 बच्चे बीमार, अस्पताल में भर्ती

बांकुड़ा। जिले में आंगनबाड़ी केंद्र का खाना खाने से 12 बच्चे बीमार पड़ गए। घटना छतना ब्लॉक के बांदरडीहा आईसीडीएस केंद्र की है। बीमार बच्चों को छतना सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय अभिभावकों का दावा है कि खाने में छिपकली गिरने की वजह से यह घटना हुई है। प्रारंभिक अनुमान लगाया जा रहा है कि मध्याह्न भोजन में छिपकली गिरी जिसकी वजह से जहर फैल गया। इस संबंध में केंद्र के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है।

सूत्रों के अनुसार, अन्य दिनों की तरह बांकुड़ा जिले के छतना ब्लॉक के बंदरडीहा आंगनबाड़ी केंद्र में खिचड़ी बनाई गई। खाना पकाने के बाद खाना परोसा गया। ग्राम के कई बच्चे और महिलाएं भोजन लेकर घर चले गए। स्थानीय निवासियों का दावा है कि खिचड़ी खाने के बाद एक-एक करके लोग बीमार पड़ने लगे। कुछ लोगों को पेट में दर्द होने लगा जबकि कुछ लोगों को दस्त और उल्टी होने लगी।

बीमार बच्चो में सभी दो से तीन साल उम्र के बताए जा रहे हैं। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक, उनकी शारीरिक स्थिति फिलहाल स्थिर है। आईसीडीएस परियोजना के स्थानीय अधिकारी नीलांजन मुखर्जी ने कहा कि मुझे मामले की जानकारी नहीं है। लेकिन मैं इस पर जांच करने के बाद कार्रवाई करूंगा।”

स्थानीय अभिभावकों का दावा है कि आईसीडीएस केंद्र में जहां खाना पकाने का काम किया जाता है वह क्षेत्र काफी गंदा है इसलिए ऐसा हुआ। बांकुड़ा में छतना सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के अधीक्षक बुद्धदेव मुर्मू ने कहा कि बच्चों की हालत अब स्थिर है। हम इस पर नजर रख रहे हैं। इस घटना ने एक बार फिर आंगनबाडी केंद्रों में खाना बनाने के माहौल और साफ-सफाई पर सवाल खड़े कर दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *