Messi

Ballon d Or 2023 : लियोनेल मेस्सी ने 8वीं बार बैलन डी’ओर जीत रचा इतिहास

नयी दिल्ली: अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेस्सी ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए रिकॉर्ड आठवां बैलन डी’ओर जीता। उन्होंने नॉर्वे के यूईएफए प्लेयर ऑफ द ईयर और मैनचेस्टर सिटी के तीन बार के विजेता और गर्ड मुलर जीतने वाले एर्लिंग हालैंड को हराकर प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता। इंटर मियामी के मेस्सी ने आखिरी बार 2021 में पुरस्कार जीता था। उन्होंने अर्जेंटीना को 36 वर्षों में अपना पहला फीफा विश्व कप खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जब उन्होंने पिछले साल फाइनल में गत चैंपियन फ्रांस को हराया था।

इंटर मियामी के मालिक और फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी डेविड बेकहम ने मेस्सी को यह सम्मान दिया है। लियोनल मेस्सी इससे पहले 2009, 2010, 2011, 2012, 2015, 2019 और 2021 में भी बैलोन डी’ओर पुरस्कार जीत चुके हैं। लियोनेल मेस्सी अब 36 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से 3 बैलन डी’ओर आगे हैं। रोनाल्डो ने 2017 में अपनी पांच ट्रॉफियों में से आखिरी जीती थी।

उन्होंने अवॉर्ड जीतने के बाद कहा- मैं इस करियर की कल्पना नहीं कर सकता, जो मैंने किया है। वह सब कुछ जो मैंने हासिल किया है। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम, इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम के लिए खेलने का सौभाग्य मुझे मिला है। इन व्यक्तिगत ट्रॉफियों को जीतना अच्छा है। मेस्सी ने कहा- कोपा अमेरिका और फिर विश्व कप जीतना करना अद्भुत है।

उन्होंने कहा- ये सभी (बैलोन डी’ओर पुरस्कार) अलग-अलग कारणों से विशेष हैं। इससे पहले मेस्सी की विश्व कप विजेता टीम के साथी एमिलियानो मार्टिनेज ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का लेव याशिन पुरस्कार जीता था। स्पेन की महिला विश्व कप विजेता और बार्सिलोना की मिडफील्डर ऐटाना बोनमती ने महिलाओं का बैलन डी’ओर जीता।

मेस्सी ने 2009 में अपना पहला बैलन डी’ओर जीता और 2012 तक लगातार चार बार विजेता रहे। वह अगस्त में यूईएफए पुरस्कारों में हालैंड के बाद दूसरे स्थान पर रहे। पिछले सीजन में सभी प्रतियोगिताओं में 53 मैचों में 52 गोल करने के बाद 23 वर्षीय हालैंड अपने पहले बैलन डी’ओर के लिए पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक थे।

उनकी टीम सिटी ने चैंपियंस लीग, प्रीमियर लीग और एफए कप जीता था। लेकिन कतर में विश्व कप में अर्जेंटीना का जादुई प्रदर्शन, जहां मेस्सी ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए गोल्डन बॉल और सिल्वर बूट (सात गोल और तीन सहायता) अर्जित किए थे, ने उन्हें नॉर्वेजियन स्ट्राइकर को पछाड़कर पुरस्कार हासिल करने में मदद की।

खास है बैलोन डी'ओर पुरस्कार

बता दें, बैलोन डी’ओर फुटबॉल का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जो व्यक्तिगत तौर पर खिलाड़ी को दिए जाने वाला सम्मान है। यह फुटबॉल क्लब और राष्ट्रीय टीम के किसी एक खिलाड़ी को हर साल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है।

  • दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला फुटबॉल खिलाड़ी ही इसके हकदार हैं ।
  • 1956 के बाद से हर साल पुरुषों को इस पुरस्कार से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है।
  • सर्वेश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों को 2018 से बैलोन डी’ओर देने की परंपरा शुरू की गई है।
  • 2020 में आई कोविड महामारी के कारण पुरस्कार नहीं दिया जा सका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *