Baharampur: Navodaya Vidyalaya Samiti's pace-setting program was informative

बहरामपुर : ज्ञानवर्धक रहा नवोदय विद्यालय समिति का गति-निर्धारण कार्यक्रम

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : नवोदय विद्यालय समिति का आदर्श वाक्य है “प्रज्ञान ब्रह्म” यानि “ज्ञान ही स्वयं है” I नवोदय विद्यालय परियोजना का एक मूल उद्देश्य जेएनवी को अपने संबंधित जिलों में स्कूली शिक्षा में गति-निर्धारक संस्थान की भूमिका निभाने में सक्षम बनाना है। “गति-निर्धारण कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूलों के शैक्षणिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और समुदाय-आधारित वातावरण को मजबूत करना भी है।

जवाहर नवोदय विद्यालय, मुर्शिदाबाद जिले के बहरामपुर क्षेत्र, एनवीएस के सिद्धांतों का दृढ़ता से पालन करता है I जिले के विभिन्न कोनों में रहने वाले जरूरतमंद, प्रतिभाशाली और प्रेरित छात्रों को उच्च गुणवत्ता, आधुनिक और समकालीन शिक्षा प्रदान करने के लिए गर्व से अपने पंख फैलाए हुए है I शैक्षणिक गतिविधियों में छात्रों के जीवन को समृद्ध बनाने के अलावा, यह विभिन्न मानवीय गतिविधियों में भी संलग्न है।

“पेस सेटिंग” एक अनूठी पहल है जो समावेशन की वकालत करती है और सामूहिक विकास को बढ़ावा देती है। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य  तपन कुमार मिस्त्री की स्थापना ने सीमा के निकट कुछ सीमांत विद्यालयों में कुछ शैक्षणिक सामग्री भेजना संभव बना दिया है I

इस वर्ष स्कूल इंस्पेक्टर की विशेष अनुशंसा पर जिले के दो विकासशील स्कूलों अर्थात् 1) नंबर 33 ज्योतकोमल प्राइमरी स्कूल और 2) नंबर 68 राधाकृष्णपुर बापूजी तपसील प्राइमरी स्कूल, रघुनाथगंज ब्लॉक को उनकी मदद के लिए विभिन्न शिक्षण और शिक्षण सामग्री प्रदान की गई है।

पिछले शुक्रवार, 1 मार्च को, स्कूल के चयनित व्यक्तियों को धर्मार्थ पहल के लिए निर्धारित किया गया था।नंबर 33 ज्योतकोमल प्राइमरी स्कूल के हेडमास्टर श्री राजा ने असीम समर्थन और प्यार से मानव शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे कान, हृदय, कंकाल आदि के मॉडल पर चर्चा की। नवोदय विद्यालय कर्मियों ने भी लाभान्वित विद्यालयों के छात्रों को ज्ञान की खोज जारी रखने के लिए प्रोत्साहित कियाI

Baharampur: Navodaya Vidyalaya Samiti's pace-setting program was informative

उन्हें जे.एन.वी. द्वारा प्रदान किए गए कई लाभों और सुविधाओं के बारे में बताते हुए आगामी जेएनवीएसटी परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। स्कूल की कुल संख्या 150 है और जे.एन.वी., बरहामपुर, मुर्शिदाबाद से भेजी गई मानवीय सहायता की बहुत सराहना की गई । नंबर 68 राधाकृष्णपुर बापूजी टैपसिल प्राइमरी स्कूल भारत-बांग्लादेश सीमा के पास स्थित एक ग्रामीण संस्थान है।

इसमें 125 छात्र हैं और उनमें से अधिकांश अनुसूचित-जाति वर्ग के हैं। यह सीमांत संस्थान शिक्षण के विभिन्न दिलचस्प चार्ट और मॉडल प्राप्त करने के लिए बहुत आभारी था जो बाद में संपूर्ण शिक्षण-सीखने की प्रक्रिया में सुधार करेगा। मुर्शिदाबाद जिले के बहरामपुर क्षेत्र में जवाहर नवोदय विद्यालय का लक्ष्य “गति निर्धारण 2024” है, जो हम सभी के लिए “बेहतर कल” बनाने की प्रक्रिया में खुद को शामिल करने का अवसर है I

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *