बैडमिंटन : चोट के बाद वापसी करेंगी सिंधू, प्रणय करेंगे अगुआई

Badminton Asia Team Championship : घुटने की चोट से उबर रहीं दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू एशियाई टीम चैंपियनशिप के साथ वापसी करेंगी और मंगलवार को उन्हें इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। सिंधू को पिछले साल फ्रेंच ओपन के दौरान घुटने में चोट लगी थी और वह तब से प्रतिस्पर्धी बैडमिंटन से दूर हैं।

दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी एचएस प्रणय मलेशिया के शाह आलम में 13 से 19 फरवरी तक होने वाली इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय प्रतियोगिता में भारत की मजबूत टीम की अगुआई करेंगे। पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में महत्वपूर्ण अंक जुटाने के इरादे से यह टूर्नामेंट भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए अहम है।

सिंधू के अलावा 16 साल की सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन अनमोल खर्ब, एशियाई जूनियर चैंपियनशिप की पदक विजेता तन्वी शर्मा और अश्मिता चालिहा को महिला वर्ग में भारतीय टीम में जगह मिली है। विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता प्रणय पुरुष टीम की अगुआई करेंगे जिसमें राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता लक्ष्य सेन और दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को भी जगह मिली है।

गुवाहाटी में पिछले महीने सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतने वाले लक्ष्य के बड़े भाई चिराग को भी टीम में शामिल किया गया है। दुबई में पिछले साल बैडमिंटन एशिया मिश्रित टीम चैंपियनशिप 2023 में भारतीय टीम को एतिहासिक कांस्य पदक दिलाने में मदद करने वाली त्रीशा जॉली और गायत्री गोपीचंद को महिला युगल में जगह मिली है।

गुवाहाटी मास्टर्स चैंपियन अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो की जोड़ी के अलावा प्रिया देवी कोनजेंगबाम और श्रुति मिश्रा की सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन जोड़ी भी टीम का हिस्सा है। एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक सहित 2023 में छह खिताब जीतने वाली सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की पूर्व नंबर एक जोड़ी पुरुष युगल में जिम्मेदारी संभालेगी।

सूरज गोएला और पृथ्वी राय की सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन जोड़ी तथा ध्रुव कपिला और एमआर अर्जुन की जोड़ी को भी टीम में जगह मिली है। भारतीय पुरुष टीम इससे पहले 2016 और 2018 में इस टीम प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत चुकी है।

भारतीय बैडमिंटन महासंघ (बीएआई) के महासचिव संजय मिश्रा ने विज्ञप्ति में कहा, ”ओलंपिक खेल कुछ ही महीने दूर हैं। पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन को देखते हुए यह हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं में से एक है।” हमने टीम में शामिल करके सीनियर राष्ट्रीय चैंपियन खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत किया है। ये बहुत मजबूत भारतीय टीम है जो खिताब जीतने में सक्षम है और मुझे यकीन है कि वे इस प्रतिष्ठित टीम प्रतियोगिता में इतिहास रचेंगे।”

भारतीय टीम इस प्रकार है:

पुरुष टीम: एचएस प्रणय, लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, चिराग सेन, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी, ध्रुव कपिला, एमआर अर्जुन, सूरज गोएला और पृथ्वी रॉय।

महिला टीम: पीवी सिंधू, अनमोल खर्ब, तन्वी शर्मा, अश्मिता चालिहा, त्रीशा जॉली, गायत्री गोपीचंद, अश्विनी पोनप्पा, तनीषा क्रास्टो, प्रिया देवी कोनजेंगबाम और श्रुति मिश्रा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *