Badminton || सात्विक-चिराग बने कोरिया ओपन चैंपियन

योओसु। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ने रविवार को इंडोनेशिया के शीर्ष वरीयता प्राप्त फजर अल्फियान और रियान आर्दियंतो को हराकर कोरिया ओपन 2023 का खिताब जीत लिया। भारतीय प्रतिभाओं ने विश्व की नंबर एक इंडोनेशियाई जोड़ी के खिलाफ अपना उत्कृष्टम प्रदर्शन करते हुए एक घंटे दो मिनट में 17-21, 21-13, 21-14 से जीत दर्ज की। पहला गेम एकतरफा रूप से 17-21 से हारने के बाद भारतीय युगल ने दूसरे गेम में बेहतर अनुशासन दिखाया।

मुकाबले में 6-6 की बराबरी होने पर सात्विक-चिराग ने दो पॉइंट की महत्वपूर्ण लीड ले ली, जिसे उन्होंने ब्रेक तक बरकरार रखा। ब्रेक के बाद सात्विक और चिराग तेज़ी से 15-11 की बढ़त पर पहुंच गये और जल्द ही नौ गेम पॉइंट अर्जित कर लिये। इंडोनेशियाई युगल ने दो पॉइंट स्कोर करते हुए वापसी का प्रयास किया लेकिन अपने भारतीय प्रतिद्वंदियों को दूसरा गेम 21-13 से जीतने से नहीं रोक सके।

तीसरे गेम में भारतीय जोड़ी ने शानदार नियंत्रण दिखाते हुए 7-3 की बढ़त बनाकर अल्फियान-आर्दियंतो पर दबाव बनाया और ब्रेक तक तीन अंक की बढ़त बरकरार रखी। भारतीय जोड़ी इसके बाद आक्रामक रही और विश्व की शीर्ष पुरुष युगल जोड़ी को वापसी का मौका नहीं दिया। ब्रेक के बाद चिराग के चौकस बचाव ने 13-10 पर भारत की तीन अंक की बढ़त बरकरार रखी।

भारतीय प्रतिभागी जब 18-12 से आगे थे तब अल्फियान ने एक दर्शनीय रिटर्न से एक पॉइंट अर्जित किया लेकिन कुछ देर बाद नेट में शॉट खेलते हुए भारत को 20-13 पर सात चैंपियनशिप पॉइंट दे दिये।सात्विक-चिराग ने जीत से पहले एक अप्रत्याशित गलती की, हालांकि यह कुछ देर के लिये ही भारत की जीत को टाल सका।

विश्व रैंकिंग में तीसरी जोड़ी सात्विक-चिराग सेमीफाइनल में विश्व नंबर दो चीन के वांग चैंग और लियांग वेई केंग को हराकर फाइनल में पहुंचे थे। यह इस साल उनका चौथा खिताब है। भारतीय युगल ने इस साल स्विस ओपन, बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप और इंडोनेशिया ओपन का खिताब भी जीता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *