भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट आयशा महिलाओं को दे रही प्रेरणा

नई दिल्ली : भारत की सबसे कम उम्र की महिला पायलट आयशा अजीज जो की कश्मीर की रहने वाली है और सिर्फ 25 वर्ष की है, अब कश्मीर की महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनी हुई है। आयशा 2011 में सबसे कम उम्र में स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस पाने वाली छात्रा बनी थीं, उस वक्त आयशा सिर्फ 15 साल की थीं। उसके बाद रूस के Sokol एयरबेस पर उन्होंने मिग-29 की उड़ान का प्रशिक्षण हासिल किया। इसके बाद उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की और 2017 में उन्हें कमर्शियल उड़ान के लिए लाइसेंस मिल गया। आयशा ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कश्मीरी महिलाओं ने पिछले कुछ सालों में बहुत प्रगति की है और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है।

उन्होंने कहा की मेरा मानना है कि कश्मीरी महिलाएं विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। कश्मीर की हर दूसरी महिला मास्टर्स या डॉक्टेरेट की डिग्री हासिल कर रही हैं। घाटी के लोग अच्छा काम कर रहे हैं। मैंने यह क्षेत्र इसलिए चुना क्योंकि मुझे कम उम्र से ही यात्रा करना अच्छा लगता था और उड़ान मुझे बहुत रोमांचित करती थी। इतने सारे लोगों से मिलना हो जाता है। इसलिए मैं पायलट बनना चाहती थी। यह सफर थोड़ा चुनौती भरा रहा है, क्योंकि यह 9 से 5 बजे तक की डेस्क जॉब की तरह सामान्य नहीं है। कोई निश्चित पैटर्न नहीं है और मुझे लगातार नए स्थानों, विभिन्न प्रकार के मौसम का सामना करने तथा नए लोगों से मिलने के लिए तैयार रहना होगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस पेशे में आपको मानसिक रूप से भी बहुत मजबूत रहना होता है क्योंकि आप 200 यात्रियों को लेकर जा रहे होते हैं और यह आपके लिए एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। उन्होंने अपने माता-पिता के प्रति भी आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इस सफर में उनका समर्थन किया और सपनों को हासिल करने में मदद की। आयशा ने कहा कि मैं खुशनसीब हूं कि मुझे ऐसे माता-पिता मिले, जिन्होंने मेरी हर चीज में सहयोग किया। उनके बिना मैं यह सब हासिल नहीं कर पाती, जो मैं आज हूं। मैं लगातार आगे बढ़ने की कोशिश में रहती हूं। मेरे पिता मेरे सबसे बड़े आदर्श हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *