विश्व तंबाकू रोधी दिवस पर जलपाईगुड़ी जिला पुलिस के निर्देशन में निकाली गयी जागरुकता रैली

जलपाईगुड़ी। 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस है। प्रतिदिन तंबाकू उत्पादों के सेवन से लोग जानलेवा बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। लोग सांस की नली में संक्रमण, सांस की बीमारी सहित मुंह में कैंसर जैसे घातक रोगों से पीड़ित हो रहे हैं। तंबाकू के सेवन से पथरी, अस्थमा, फेफड़ों का कैंसर का खतरा बना रहता है। जलपाईगुड़ी जिला पुलिस के निर्देश पर धूपगुड़ी थाना द्वारा बुधवार को तंबाकू विरोधी दिवस के अवसर पर जागरुकता रैली का आयोजन किया गया।

रैली में धूपगुड़ी थाना के आईसी सुजॉय तुंगा, धूपगुड़ी थाने के पुलिस कर्मियों सहित आबकारी पदाधिकारी शामिल  हुए। ताइक्वांडो के खिलाड़ियों ने हाथों में प्लेकार्ड लेकर रैली में भाग लिया। यह रैली धूपगुड़ी थाने से शुरू होकर बाजार घूमकर वापस थाने पहुंचकर समाप्त हुई।

विश्व तंबाकु रोधी दिवस पर  माइक्रोवास्कुलर सर्जन ने लोगों को किया सतर्क

सिलीगुड़ी। तंबाकु का सेवन कितना खतरनाक है यह जानते हुए भी लोग इसका धरल्ले से सेवन करते हैं। समय समय पर सरकार द्वारा जागरुकता अभियान भी चलाया जाता है। लेकिन लोग जगरुक होने की बजाय इसका और ज्यादा आदी होते जा रहे हैं। आज विश्व तंबाकू रोधी दिवस के अवसर पर आज मुंह के कैंसर एवं माइक्रोवास्कुलर सर्जन डॉ. प्रियदर्शन कुमार ने लोगों को इस संबंध में चेतावनी दी है। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा कि तंबाकु के सेवन से मुंह व फेफड़े में इंफेक्शन व कैंसर की संभावना बढ़ जाती है।

इस लत को छोड़ने का सबसे आसान तरीका यह दिल से स्वीकार करना है कि ऐसा करने वालों के लिए यह बहुत हानिकारक है। बताया गया है कि यदि 12 से 20 वर्ष की आयु के सभी लोगों को इन तंबाकू उत्पादों से दूर रहने की चेतावनी दी जाए तो भविष्य में 87 प्रतिशत बच्चे इस लत से दूर हो जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में कूचबिहार के लैंसडाउन हॉल में विश्व तंबाकू रोधी दिवस मनाया गयाकूचबिहार। कूचबिहार जिला स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में कूचबिहार के लैंसडाउन हॉल में विश्व तंबाकू रोधी दिवस मनाया गया। विश्व तंबाकू रोधी दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग ने कूचबिहार के देवीबाड़ी से रैली का आयोजन किया। यह रैली कूचबिहार की विभिन्न सड़कों की परिक्रमा कर  कूचबिहार में लांस डाउन हॉल पर समाप्त होती है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लांस डाउन हॉल में एक कार्यक्रम के जरिए तंबाकू के हानिकारक पहलुओं पर प्रकाश डाला। इस संस्था में विभिन्न वर्गों के छात्र और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

बिना नोटिस के कर्मचारियों की छंटनी के खिलाफ शॉपिंग मॉल के सुरक्षा गार्डों ने दिया धरना

जलपाईगुड़ी। बिना नोटिस के कर्मचारियों की छंटनी के जलपाईगुड़ी के एक शॉपिंग मॉल के कर्मचारियों ने मॉल के गेट पर धरना प्रदर्शन शुरू किया। जानकारी मिली है कि संबंधित कंपनी प्रबंधन ने कर्मचारियों को बिना नोटिस के छांट रहे हैं। कर्मचारियों को धमकी दी गयी है कि अगर वे रेजिग्नेशन लेटर पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं तो उन्हें चालु महीने का वेतन भी नहीं दिया जायेगा। इस घटना का विरोध करते हुए कंपनी में कार्यरत सुरक्षा गार्ड जलपाईगुड़ी में शॉपिंग मॉल के गेट के सामने धरने में शामिल हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *