15 अगस्त : रेड रोड पर रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, 500 CCTV कैमरे से होगी निगरानी, 2000 से ज्यादा तैनात होंगे पुलिस कर्मी

Kolkata Desk : इस साल 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह पर कोलकाता के रेड रोड पर रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। 500 CCTV कैमरे से होगी निगरानी, 2000 से ज्यादा तैनात होंगे पुलिस कर्मी। स्वतंत्रता दिवस के पहले परेड की तैयारियां चल रही हैं। कोलकाता पुलिस की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इस बार रेड रोड और आसपास के इलाके में नजरदारी के लिए 500 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं इसके अलावा सुरक्षा और ‌निगरानी के लिए करीब दो हजार पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार अभी से ही रेड रोड से संलग्न इलाके में रात के वक्त नाका चेकिंग के दौरान सभी वाहनों की जांच की जा रही है तथा रेड रोड और आसपास के इलाके में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सभी कैमरों की तस्वीर पर पुलिस अधिकारी नजर रखेंगे। इसके अलावा ड्रोन के माध्यम से नजरदारी की जाएगी। इस बार स्वाधीनता दिवस समारोह में कोरोना नियम का पालन करते हुए सिर्फ 40 मिनट तक ही परेड होगा।

लालबाजार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अतिरिक्त CCTV कैमरे के जरिए ज्यादा निगरानी की जा सकती है। कोलकाता पुलिस की तरफ से परैड के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स, राज्य पुलिस की तरफ से महिला सशस्त्र वाहिनी परेड का रिहर्सल कर रही हैं। इसके अलावा कोलकाता ट्रैफिक पुलिस की ओर से सेफ ड्राइव सेव लाइफ अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए टैब्लो निकाला जाएगा।

इसके अलावा राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को लेकर भी टैब्लो निकाला जाएगा। इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में हेवी रेडियो फ्लाईंग स्क्वाड कोलकाता की सड़कों पर टहलदारी करेगी। महानगर के विभिन्न सड़कों पर भी पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। अभी से ही विभिन्न थाने की पुलिस द्वारा उनके इलाके के होटल और गेस्ट हाउस में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

इसके साथ ही उनके गेस्ट लिस्ट की जांच भी की जा रही है। महानगर की महत्वपूर्ण सड़कों पर कोलकाता पुलिस की ओर से विशेष नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही भारत-बांग्लादेश की सीमा पर निगरानी बढ़ा दी गई है। बीएसएफ को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। मतलब राज्य में सुरक्षा की चाक चौबंद तैयारी कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *