बच्चों के साथ बड़ों को भी लुभा रहा असम का चिड़ियाघर

  • रोजाना उमड़ती है हजारों की भीड़

Assam Zoo made attraction , कुमार संकल्प : वैसे तो असम राज्य में काफी कुछ खास है। लेकिन खासकर बच्चों का पसंदीदा चिडि़याघर रहा है। इसी में शामिल है गुवाहाटी स्थित चिडि़याघर। हरी-भरी वनस्पति, पहाड़ियाँ और तालाब और नदियाँ जैसे प्राकृतिक जल निकाय असम राज्य चिड़ियाघर सह बॉटनिकल गार्डन का माहौल बनाते हैं, जो पूरे पूर्वोत्तर में सबसे बड़ा है। गुवाहाटी शहर के केंद्र में स्थित, यह 1.75 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है और जानवरों और पौधों की कई विदेशी प्रजातियों का घर है।

चिड़ियाघर में 781 जानवर और 389 पक्षी हैं। अपने समृद्ध जीव-जंतुओं के कारण, असम राज्य चिड़ियाघर गुवाहाटी शहर के ग्रीन लंग के रूप में लोकप्रिय है। चिड़ियाघर शांत परिदृश्य उद्यानों से घिरा हुआ है। राज्य की पारिस्थितिक रूपरेखा को आकार देने में वन्य जीवन की अद्वितीय प्रचुरता की महत्वपूर्ण भूमिका है। पर्यटक चिड़ियाघर के चारों ओर एक गोल्फ कार्ट की सवारी का प्रयास कर सकते हैं,

ये भी पढ़ें: Weather Today: बंगाल में गर्मी का कहर, कोलकाता में चलेगी लू

या वे चिड़ियाघर के चारों ओर घूम सकते हैं और इसकी हरी-भरी हरियाली को निहार सकते हैं और चिड़ियाघर के बाड़ों में छोटे-छोटे बोर्ड लगे हैं जो जानवरों और प्रजातियों के बारे में बुनियादी जानकारी देते हैं। वन्य जीवन की प्रचुरता के कारण, यह चिड़ियाघर एक स्वर्ग है और निश्चित रूप से देखने लायक है।

असम राज्य चिड़ियाघर सह बॉटेनिकल गार्डन (लोकप्रिय रूप से गुवाहाटी चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता है) उत्तर पूर्व क्षेत्र में अपनी तरह का सबसे बड़ा है और यह 432 एकड़ (175 हेक्टेयर) में फैला हुआ है। चिड़ियाघर भारत के गुवाहाटी में हेंगराबारी आरक्षित वन के भीतर स्थित है । इसकी स्थापना वर्ष 1957 में हुई थी और यह वर्ष 1959 में जनता के देखने के लिए खुला था।

Assam's zoo is attracting children as well as adults

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन से राज्य चिड़ियाघर की ड्राइविंग दूरी 6 किमी या 3.7 मील है। चिड़ियाघर 432 एकड़ में फैला हुआ है। चिड़ियाघर सह बॉटनिकल गार्डन लगभग 895 जानवरों, पक्षियों, सरीसृपों का घर है, जो दुनिया भर के जानवरों और पक्षियों की लगभग 113 प्रजातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आम तौर पर लोग अपने परिवार के साथ लंबे समय तक चलने वाले विशाल चिड़ियाघर में विदेशी जानवरों और बॉटेनिकल गार्डन की विशाल श्रृंखला के साथ 3 से 4 घंटे बिताते हैं। आने का समय सुबह 8 बजे से शाम 4.30 बजे तक है। चिड़ियाघर के बाहर की जगह में पर्याप्त पार्किंग क्षेत्र, वॉश रूम और छोटे भोजनालय हैं। एक सींग वाला गैंडा, एशियाई शेर, हॉग हिरण, शुतुरमुर्ग, एमू, दलदली मगरमच्छ से लेकर काफी कुछ खास यहां मौजूद है।

इन जगहों की भी कर सकते हैं सैर-

वैसे जब आप गुवाहाटी में हों तो आप कामाख्या मंदिर, नवग्रह मंदिर और फैंसी बाजार भी जा सकते हैं। उमानंद द्वीप के लिए एक नौका भी आपके दिन को खुशनुमा बना सकती है, जो फैंसी बाजार के नजदीक उपलब्ध है। यदि आप कुछ समय के लिए गुवाहाटी में रहने का इरादा रखते हैं, तो आप पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य भी जा सकते हैं, जो गुवाहाटी से लगभग 30 किमी दूर स्थित है।

Assam's zoo is attracting children as well as adults

(रिपोर्ट-कुमार संकल्प, तस्वीरें-अजय कुमार प्रसाद)

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *