Asia Cop 2023 : भारत-पाक मैच में लगी रिकॉर्ड की झड़ी

कोलंबो। भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और के.एल. राहुल के शानदार नाबाद शतक के बाद कुलदीप यादव के शानदार पांच विकेट की मदद से भारत ने श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम में एशिया कप 2023 में सुपर-फोर के एकतरफा मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया। बारिश की देरी के बाद शाम 4:40 बजे शुरू हुए रिजर्व डे पर पाकिस्तान पर अपना आक्रमण फिर से शुरू करते हुए भारत 356/2 के विशाल स्कोर पर पहुंच गया, जो वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर है।

राहुल ने 106 गेंदों पर नाबाद 111 रनों की शानदार पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार वापसी की, जबकि कोहली ने शानदार स्ट्रोकप्ले के साथ विकेटों के बीच शानदार दौड़ का संयोजन करते हुए इस स्थल पर कई पारियों में नाबाद 122 रनों की पारी खेलकर सिर्फ 94 गेंदों पर अपना चौथा एकदिवसीय शतक लगाया। इस मैच में भारतीय टीम पाकिस्तानी गेंदबाजों पर हावी रही। मैच में शानदार जीत के साथ कई रिकार्ड की झड़ी लग गई।

इस मैच में बने रिकॉर्ड्स पर एक नजर
  • विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेज़ 13 हज़ार रन पूरे किए। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन तेंदुलकर ने 321 पारियों में 13 हज़ार रन पूरे किए थे, विराट ने 267 पारियों में यह मुकाम हासिल किया।
  • कोहली ने इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने एक हज़ार रन भी पूरे किए।
  • रोहित शर्मा ने वनडे में 50वां अर्धशतक बनाया। वे वनडे में पचास अर्धशतक जमाने वाले 30वें बल्लेबाज़ बने।
  • ऐसा केवल चौथी बार हुआ है, जब भारत के टॉप ऑर्डर के चार बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक या उससे अधिक रन बनाए हों। इससे पहले आखिरी बार 2017 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ बर्मिंगम में आख़िरी बार टॉप चार बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक जमाया था।
  • पहले रोहित और गिल के बीच फिर राहुल और कोहली के बीच शतकीय साझेदारी हुई। इसके साथ ही भारतीय टीम ने 47वीं बार एक ही वनडे में दो शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड कायम किया।
  • केएल राहुल ने वनडे में छठी और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पहली सेंचुरी जड़ी।
  • भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 356 रन बनाए। यह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारत का वनडे में सबसे बड़े स्कोर के रिकॉर्ड की बराबरी है।
  • भारत ने यही स्कोर अप्रैल 2005 में सौरव गांगुली की कप्तानी में खेले गए विशाखापटम वनडे में भी बनाया था। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए महेंद्र सिंह धोनी के 148 रनों की बदौलत 356 रन बनाए थे। तब पाकिस्तान ने 298 रन बनाए थे और 58 रनों से मैच हारा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *