विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य भर में मनाया गया मादक विरोधी दिवस

मादक विरोधी दिवस पर कोलकाता पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान, नशामुक्त समाज का निर्माण मुख्य लक्ष्य

कोलकाता। कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही कोलकाता पुलिस अवसादग्रस्त लोगों को समाज की मुख्यधारा में वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो किसी तरह नशे के आदी हो गए हैं। कोलकाता पुलिस के नगरपाल विनीत कुमार गोयल ने कलकत्ता पुलिस की ओर से मादक विरोधी दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए ये बातें कही। उन्होंने कहा कलकत्ता पुलिस का मुख्य लक्ष्य इस समाज के स्वस्थ एवं सामान्य लोगों के नशे का आदी होने के कारणों का पता लगाना तथा संबंधित व्यक्ति को पुनर्वास के माध्यम से स्वस्थ एवं सामान्य जीवन में लौटाना है।

इस समाज के छात्र या सामान्य स्वस्थ लोग ही नहीं, बल्कि जो लोग नशे के आदी हैं। इलाज से ठीक होने के बाद उनमें से कुछ लोग नशा विरोधी अभियान में हिस्सा लेने जा रहे हैं। अब से इस समाज में नशे के आदी लोगों की पहचान करना, उनके नशे के आदी होने के कारणों का पता लगाना और उनके साथ अपने कठिन दिनों को साझा करना, इस समाज को नशे से मुक्त कर एक स्वस्थ समाज की ओर लौटाना ही कोलकाता पुलिस का मुख्य लक्ष्य है। राज्य सरकार एवं पुलिस प्रशासन भावी पीढ़ी के लिए नशा मुक्त समाज बनाने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय मादक विरोधी दिवस पर चलाया गया जागरूकता अभियान

पश्चिम मेदिनीपुर। आज अंतर्राष्ट्रीय मादक विरोधी दिवस है। आज पश्चिम मेदिनीपुर उत्पाद शुल्क विभाग की ओर से घाटाल उत्पाद शुल्क विभाग की मदद से पूरे महकमे में मादक द्रव्य विरोधी जागरूकता अभियान चलाया गया। आज यह प्रचार-प्रसार घाटाल, खिरपाई समेत विभिन्न इलाकों में नुक्क्ड़ नाटक के माध्यम से किया गया। उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारी सुप्रजीत हीरा ने कहा कि उत्पाद शुल्क विभाग नशे की बुराइयों और इससे छुटकारा पाने के उपायों को लेकर लोगों में जागरूकता अभियान चला रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के अवसर पर मालदा में निकाली गयी जागरुकता रैली

मालदा। अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के अवसर पर, मालदा मानवाधिकार एसोसिएशन के सहयोग से मालदा उत्पाद शुल्क विभाग वित्त विभाग की पहल पर इंग्लिशबाजार शहर में निकाली गयी जागरुकता रैली। इस मादक विरोधी रैली की आधिकारिक शुरुआत मालदा जिला प्रशासनिक भवन के सामने से की गयी। इसके बाद यह नशा विरोधी रैली पूरे मालदा शहर में घूमी। नशा विरोधी दिवस पर नशा मुक्त समाज के निर्माण का संदेश देते हुए इस रैली में मालदा उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए।

अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी की महिला थाना पुलिस ने निकाली जागरूकता रैली

सिलीगुड़ी। अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी की महिला थाना पुलिस ने सिलीगुड़ी में जागरूकता मार्च निकाला। इस मार्च में गुरुकुल, शक्ति वाहिनी, सिनी समेत अन्य संगठनों ने अपना समर्थन दिया। अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के मौके पर सिलीगुड़ी की महिला पुलिस ने जागरूकता मार्च के जरिए सिलीगुड़ी में सोमवार दोपहर को नशा विरोधी दिवस मनाया गया। इस दिन महिला थाने की आईसी मुमताज बेगम के नेतृत्व में यह मार्च सिलीगुड़ी के हासमी चौक से सिलीगुड़ी के हिलकार्ट रोड तक निकाला गया। इस मार्च से शहर के लोगों को नशा विरोधी मुद्दों पर जागरूक किया गया।

दार्जिलिंग जिला पुलिस की ओर से अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सिलीगुड़ी। आज दार्जिलिंग जिला पुलिस की ओर से सेवक में स्थानीय समाज, गैर सरकारी संगठनों, व्यापारिक समुदायों, युवाओं और छात्रों के साथ अंतर्राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम व रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला पुलिस की ओर से कुछ खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने नशा मुक्त दार्जिलिंग बनाने की शपथ ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *