और जब कुएं में गिर गया सांड…

  • निजामाबाद के शाहपुर गांव में मचा कोहराम
  • दमकल और पुलिस पहुंची
  • ग्रामीणों के सहयोग से किया उद्धार

निजामाबाद। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के निजामाबाद थाना अंतर्गत सोमवार की देर रात अचानक 2 सांड आपस में भिड़ गए। मामला यहीं तक नहीं थमा। अचानक दोनों में हुई टक्कर में एक सांड निजामाबाद के शाहपुर गांव के एक कुएं में गिर पड़ा। जैसे ही सांड कुएं में गिरा उसकी तेज आवाज से आसपास के क्षेत्र के लोग आश्चर्य में पड़ गए। कुएं के मालिक ओंकार तिवारी किसी विशेष कार्य से बाहर हैं। ऐसे में बच्चों पर दारोमदार नजर आया। ओंकार तिवारी जी का घर कुएं के सामने ही है। यह कुआं आसपास के कई गांवों में सबसे ऐतिहासिक कुएं के तौर पर भी मशहूर है। समय के साथ ही कुएं का प्रचलन भी एक तरह से बंद हो चला है।

ऐसे में इस कुएं को बचा कर रखा है ओंकार तिवारी जी ने। वह स्वयं कहते हैं कि यह हमारे क्षेत्र की संस्कृति की धरोहर है। इतना बड़ा कुआं आज भी आसपास के क्षेत्र में कहीं नहीं है। खैर हम बात करते हैं सांड की जो कि अचानक कुएं में गिर पड़ा और उसकी तेज आवाज से पूरे गांव के लोग देर रात को ही जाग उठे। मौके पर लोग दौड़े और तुरंत ओंकार तिवारी जी के घर के लोगों के साथ ही उसके उद्धार कार्य में जुड़ गए। इस बीच गांव के ही प्रधान व अन्य लोगों ने पुलिस व दमकल को घटना की जानकारी दी।

कुएं को भरा ट्यूबवेल के पानी से और सांड को निकाला : मौके पर जब तक पुलिस बल और दमकल के लोग पहुंचते हैं। गांव के लोगों ने कुएं में पानी भरना शुरू कर दिया। इस तरीके के माध्यम से इस तरकीब के माध्यम से घंटों तक पानी कुएं में भरा गया इसके बाद पुलिस, दमकल कर्मियों व ग्रामीणों के सहयोग से सांड को सुरक्षित निकाल लिया गया। माना जा रहा है कि यह अपने आप में ही एक मिसाल है। क्योंकि कुएं में गिरने के बाद सांड का सुरक्षित बाहर निकलना किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

आसपास के लोगों में यह घटना चर्चा का विषय बनी हुई है। शिक्षक वह घर के वरिष्ठ अमित तिवारी ने बताया कि देर रात हम लोग बाहर ही सोए थे। अचानक तेज आवाज सुनाई देने लगी। तुरंत हम लोग मौके पर पहुंचे तो देखा कि एक सांड दूसरी तरफ भाग रहा है, जबकि दूसरा हमारे कुएं में ही गिर पड़ा है।

पहले तो हम थोड़ा घबरा गए, लेकिन तुरंत आसपास के लोगों को एकत्रित किया और लोगों ने तरकीब निकाली और ट्यूबवेल से पानी भर के सांड को ऊपर करके उसे दमकल और पुलिस के सहयोग से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। हमारा प्रयास है कि जल्द से जल्द कुएं का जीर्णोद्धार भी कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *