चर्चाओं के बीच : यूट्यूबर मंजीत 

काली दास पाण्डेय, मुंबई। सोशल मीडिया पर इन दिनों कई सारे फिटनेस ऍप्स उपलब्ध हैं और वीडियो क्रिएटर्स भी हैं जो अपने वीडियो के जरिये लोगों में सेहत के प्रति जागरूकता पैदा करने की दिशा में सक्रिय हैं। उनमें से एक हरयाणवी यूटूबर मंजीत हैं जो अपने विभिन्न फिटनेस वीडियो को लेकर केवल देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जाने जाते हैं। ‘फिट मंजीत’ (Fit manjeet) यूट्यूब चैनल पर सेहतउपयोगी वीडियो की बढ़ती लोकप्रियता की वजह से मंजीत सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं और जिस तरह उनकी फैंस की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है ऐसा अनुमान हम लगा सकते हैं कि वह अब जल्द ही फिटनेस के मसीहा बन जायेंगे।

न केवल लोगों को दिखने के लिए बल्कि निजी जीवन में भी मंजीत लोगों को अच्छी सेहत का महत्व समझने की पूरी कोशिश में लगे रहते हैं। शारीरिक स्वस्थ्य के लिए हम में से कितने लोग सजग हैं, ऐसा सवाल किया जाये तो भाग दौड़ की ज़िंदगी में उलझे काफी कम ही लोग मिलेंगे जो वाकई में अपनी सेहत के लिए गंभीरता के साथ कुछ करते नजर आते होंगे। कुछ समय पहले ही कोरोना महामारी ने हमें कुछ ऐसी सबक दी है जिसे कभी भुला नहीं जा सकता। सिर्फ सेहत का ध्यान न देने के वजह से हमने न जाने कितने अपनों को खोया है। कोरोना ने एक और बड़ी सबक यह दी कि बीमारी अमीर गरीब देख कर भी नहीं आती, वह जब आती है तो सभी पर कहर बरसाती है।

आज के भागदौड़ के जीवन में हम अक्सर अपने शरीर की देखभाल में बहुत कम ही वक़्त दे पाते हैं लेकिन सोशल मीडिया पर मंजीत जैसे लोग हैं जो हमें अपनी सेहत का ख्याल रखने की प्रेरणा देते हैं। बकौल मंजीत हर अच्छे चीज की शुरुआत घर से होनी चाहिए। हेल्थ एजुकेशन के प्रति मैं बचपन से ही सजग था। इसी वजह से फिटनेस को ही अपना करियर बनाया और इसका अच्छा रिस्पांस भी मुझे मिला, जब भी कोई मुझे कहता है कि मुझसे प्रेरणा लेकर उनकी सेहत में बदलाव हुआ है तो मुझे काफी सुकून मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *