विद्यासागर विश्वविद्यालय में विवेकानंद जयंती पर पूर्व छात्रों ने दिखाया सामाजिक सरोकार

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर स्थित विद्यासागर विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के पूर्व छात्रों ने सामाजिक सरोकार दिखाते हुए सर्दी के मौसम में आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों की मदद को आगे आए। गुरुवार को मेदिनीपुर के पाथरघाटा क्षेत्र में आदर्श शिशु विकास केंद्र के पूर्व छात्रों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद को उनके जन्मदिन पर याद करने के साथ ही शिशु विकास केंद्र के 24 छात्र जो आर्थिक रूप से थोड़े कमजोर हैं के बीच कंबल वितरित किया। कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण के साथ शुरू हुआ।

विद्यासागर विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के प्राध्यापक सुजया सरकार ने कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व छात्रों की ओर से सभी को जानकारी देते हुए कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त भाषण दिया। कार्यक्रम में विद्यासागर विश्वविद्यालय की प्रोफेसर देवयानी दास, प्रोफेसर सागर आचार्य, बाल विकास केंद्र के प्राचार्य फैजल हुसैन आदि अतिथि के रूप में उपस्थित थे। वही प्रो. सुजय सरकार, प्रो. अपर्णिता भट्टाचार्य, प्रो. श्यामा प्रसाद दे, पहले बैच की पूर्व छात्रा चंदना घोष, प्रो. मानस राणा, प्रो. राखल चंद्र भुइयां, प्रो. सुशांत दे, प्रो. सैयद असलमुल इस्लाम उपस्थित थे।

पूर्व छात्र प्रो. रबीउल मल्लिक, प्रो. अरूप गुनी, प्रो. रूपक साव, प्रो. दिलीप प्रमाणिक, प्रो. अंशुमन हाथी, प्रो. विश्वजीत मलिक, प्रो. राजीव बेरा और अन्य पूर्व छात्र भी आयोजन में सक्रिय दिखे। आत्म बलिदान दिवस पर स्वामी विवेकानंद को याद करने के अलावा मास्टरदा सूर्यसेन और शहीद प्रद्योत भट्टाचार्य को भी याद किया गया। इस दिन हाल ही में दिवंगत प्रोफेसर शमिता सरकार और हाल ही में मृत पूर्व प्रोफेसर बलाई चंद्र बादुई की स्मृति में मौन रखा गया। कार्यक्रम का सुचारू संचालन शिक्षक सुदीप कुमार खांडा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *