Img 20231102 Wa0008

उत्साही होने के साथ ही उद्यमियों का जागरूक होना भी जरूरी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : शाखा एमएसएमई-डीएफओ, दुर्गापुर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में व पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, मेदिनीपुर और खड़गपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स, खड़गपुर के सहयोग से एक उद्यमिता कार्यक्रम (एएपी) सह लोन मेला का आयोजन गुरुवार को खड़गपुर में किया गया। स्थानीय श्री दुर्गेश्वरी मंदिर परिसर, ट्रैफिक ,के पास आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य बेरोजगार नवोदित उद्यमियों को सरकार की एमएसएमई हितधारकों की योजनाओं और पहलों के बारे में जागरूक करना था।

केंद्र व और पश्चिम बंगाल सरकार की प्राथमिकता नवोदित उद्यमी को वित्तीय संस्थान अर्थात बैंकों से आसानी से वित्तीय सहायता की उपलब्धता बताई गई। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रोफेसर आईआईटी, खड़गपुर ” स्टेप ” के प्रबंध निदेशक, डॉ. सिद्धार्थ दास ने किया। इस अवसर पर खड़गपुर नगर पालिका की अध्यक्ष
कल्याणी घोष भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थी।  अपने उद्घाटन भाषण के दौरान, श्री दास ने स्वयं उद्यमशीलता पर जोर देते हुए अवसर का लाभ उठाकर अपना व्यवसाय शुरू करने का अनुरोध किया।

उन्होंने बताया कि पूरे भारत में रेल, सड़क मार्ग से जुड़ने के कारण खड़गपुर में एमएसएमई के लिए भारी संभावनाएं हैं। श्री राजर्षि माजी, सहायक निदेशक, आईईडीएस, ब्र. .एमएसएमई-डीएफओ, दुर्गापुर ने सभी प्रतिभागियों से सरकार के लाभों का लाभ उठाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि खुद का उद्यम शुरू करना सबसे बेहतर है। तापस रॉय, सहायक निदेशक एमएसएमई मंत्रालय ने सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

Img 20231102 Wa0011शुभांकर महतो, अग्रणी जिला प्रबंधक, मृगांक सरकार, प्रबंधक प्रभारी, नेशनल एससी-एसटी हब, संजीत कुमार, प्रबंधक, पीएनबी, सौम्यजीत बसु, आईसीआईसीआई, श्रीमती सोमा दास, प्रबंधक, एचडीएफसी, शुभजीत रॉय, श्रीराम फाइनेंस समेत बड़ी संख्या में गण मान्य व्यक्तियों ने आलोच्य विषय के प्रमुख बिंदुओं को रेखांकित किया। कार्यक्रम के दौरान 50 लाख की राशि के 5 ऋण प्रदान किये गये। कार्यक्रम में कुल 85 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *