नर्सिंग होम पर इलाज में लापरवाही का आरोप, मौत से लड़ रही नवजात 

मालदा। निजी नर्सिंग होम पर इलाज में लापरवाही का आरोप नवजात बच्ची मौत से लड़ रही हैं। नर्सिंग होम में कोई उचित बुनियादी ढाँचा और सेवाएँ नहीं हैं। नर्सिंग होम के अधिकारी शिकायत करने पर रोगी के परिवार के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। यहाँ तक कि धमकियाँ भी दी जाती हैं। यह घटना मालदा जिले के समसी के माटीगंज क्षेत्र में समाज सेवा नर्सिंग होम में हुई है। पिछले गुरुवार को हरिश्चंद्रपुर थाने के पारो गांव की मौसमी बेगम को प्रसव पीड़ा होने पर समाज सेवा नर्सिग होम में भर्ती कराया गया। उस नर्सिंग होम में रात को उसने एक बच्ची को जन्म दिया। लेकिन नवजात की हालत ठीक नहीं होने के कारण परिजन उसे कहीं और शिफ्ट करना चाहते हैं। क्योंकि उस नर्सिंग होम में उचित चिकित्सा सेवा नहीं थी।

लेकिन नर्सिंग होम के अधिकारी नवजात को छोड़ना नहीं चाहते थे। इसी बीच उसी रात वहां एक और नवजात बच्चे की जन्म के तुरंत बाद मौत हो गई। जिसे देख मौसमी बेगम के पति नसीम अख्तर अपनी नवजात बच्ची को मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले गए। फिलहाल नवजात बच्ची मौत से जंग लड़ रही है। इस बीच मौसमी बेगम अपनी नन्ही बेटी को देखने के लिए बेचैन हो उठी। मौसुमी बेगम को समाज सेवा नर्सिग होम में भर्ती कराया गया। परिजन जब उसे वहां से डिस्चार्ज करने और बिल भरने आए तो नर्सिंग होम के मालिक अनारुल हक ने बदसलूकी की। यहां तक कि मौसमी बेगम को भी कथित तौर पर नर्सिंग होम से खाना नहीं खाने दिया गया। उसके परिवार को उसे बाहर से खाना खिलाना पड़ा।

मौसमी बेगम और उनके परिवार ने नर्सिंग होम की भूमिका को लेकर मीडिया के सामने जमकर हंगामा किया। मीडिया को समाज सेवा नर्सिंग होम पर रिपोर्टिंग करने से रोका गया। पत्रकारों के साथ धक्का-मुक्की भी की गई। स्थानीय लोगों का आरोप है कि नर्सिंग होम में रोगियों के प्रवेश के लिए दलाल चक्र सक्रिय है। मौसमी बेगम के पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि उन्हें इस नर्सिंग होम के बारे में जानकारी नहीं थी। एंबुलेंस चालक उन्हें नर्सिंग होम ले गया। जहां चांचल का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और कई नर्सिंग होम हैं, वहां एंबुलेंस चालक ने उन्हें समाज सेवा नर्सिंग होम ले गया। नर्सिंग होम के मालिक अनारुल हक इस पूरी घटना पर कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *