Alia Bhatt

Alia Deepfake: आलिया बनीं नई शिकार, गंदे इशारे करती लड़की का वीडियो वायरल

मुंबई : तकनीक का बढ़ना कई फील्ड में फायदेमंद साबित हो रहा है लेकिन इसका बढ़ता गलत प्रयोग भी परेशानी का सबब बन रहा है। बीते कुछ समय से बॉलीवुड सेजेब्स डीपफेक वीडियोज के शिकार हो रहे हैं। इस कड़ी में अब आलिया भट्ट का नाम भी लिस्ट में जुड़ गया है। आलिया को लेकर बना एआई जनरेटेड यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर टॉकिंग पॉइंट बना हुआ है। वीडियो में एक लड़की बेड पर बैठी नजर आ रही है और गंदे इशारे करती दिख रही है. इस लड़की के चेहरे पर आलिया का चेहरा जोड़ा गया है।

डीपफेक वीडियो उस समय चर्चा में आय था, जब ‘एनिमल’ फेम एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक लिफ्ट वाला वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडिया के बाद रश्मिका काफी डिस्टर्ब हो गई थीं. अमिताभ बच्चन ने भी इस वीडियो को लेकर आपत्ति दर्ज की थी। इसके बाद कैटरीना कैफ, काजोल भी इस तरह के डीपफेक वीडियो का शिकार बनी थीं।

रणबीर कपूर की पत्नी और बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस आलिया भट्ट का यह डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो क्लिप में एक लड़की को गंदे इशारे करते दिखाया गया है और इसके साथ आलिया का चेहरा तकनीक की मदद से जोड़ा गया है। बता दें, डीप लर्निंग के जरिए डीपफेक शब्द आया है।

Alia Deepfake

आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क पर बेस्ड होता है। इसमें फेक कंटेंट को असली में बदल दिया जाता है और इसके लिए एआई का प्रयोग किया जाता है। गौरतलब है कि रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो ​वायरल होने के बाद आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया दी थी।

उन्होंने बताया था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यह कानूनी दायित्व है कि इस तरह के वीडियो और गलत सूचना को शिकायत करने के 36 घंटे के अंदर हटाया जाए। यदि प्लेटफॉर्म इस बात का अनुपालन नहीं करते हैं, तो नियम 7 लागू होगा और आईपीसी के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्ति द्वारा प्लेटफॉर्म को अदालत में ले जाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *