बंगाल में अलर्ट जारी, वज्रपात के साथ भारी बारिश के आसार

कोलकाता। जन्माष्टमी के मौके पर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी कोलकाता समेत कई जिलों में शुक्रवार और शनिवार को बारिश होगी। शुक्रवार सुबह से ही राजधानी कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा आदि इलाकों में बारिश शुरू हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में 3.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार,  कूचबिहार और उत्तर तथा दक्षिण दिनाजपुर में सुबह से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ है। मौसम विभाग ने अपने बयान में स्पष्ट किया है कि बारिश के साथ वज्रपात की आशंका है इसलिए लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक उत्तर-पश्चिम और उससे सटे उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर दबाव बना हुआ है, जिससे 19 अगस्त  से बारिश होगी।

ये दबाव बालासोर और सागर द्वीप समूह के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा तट को पार करने की संभावना है। भूस्खलन के बाद यह उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। यह दबाव उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ता रहेगा और धीरे-धीरे कमजोर होगा. इसके कारण झारखंड में बारिश अच्छी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *