Sara Tendulkar

रश्मिका के बाद अब सचिन तेंदुलकर की बेटी हुई डीपफेक की शिकार

मुंबई। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर भी बीते दिनों डीपफेक का शिकार हुई, जब उनकी फोटो से छेड़छाड़ कर उसे गलत तरीके से सोशल मीडिया पर पेश किया। उक्त फोटो सारा तेंदुलकर ने अपने भाई अर्जुन के साथ खिंचवाई थीं लेकिन सोशल मीडिया पर इसमें किसी ने अर्जुन का चेहरा हटाकर शुभमन गिल का लगा दिया था। इसके बाद से अफवाहों का बाजार गर्म हो गया था कि शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर डेट कर रहे हैं। अब इन्हीं मुद्दों पर सारा तेंदुलकर ने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

सारा ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, “हमारे सुख, दुख और दैनिक गतिविधियों को सांझा करने के लिए सोशल मीडिया हम सभी के लिए एक अद्भुत स्थान है। हालांकि, तकनीक का इस्तेमाल कर दुरुपयोग देखना चिंताजनक है। यह सच्चाई से दूर ले जाता है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सारा तेंदुलकर नाम का अकाऊंट खुद को पैरोडी घोषित करता है। मेरा एक्स पर कोई अकाऊंट नहीं है।

Sara Shubhmans Morphed Photoक्या है डीपफेक : डीपफेक एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप ए.आई. यानी आर्टिफिशियल इंटैलीजैस की मदद से तस्वीरों, वीडियो और ऑडियो में हेरफेर कर सकते हैं। इस तकनीक की मदद से आप किसी दूसरे व्यक्ति की फोटो या वीडियो पर किसी और का चेहरा लगाकर उसे पूरी तरह से बदल भी सकते हैं।

रश्मिका ने भी जताया था विरोध : साऊथ अभिनेत्री रश्मिका मंधाना की डीपफेक वीडियो आने के बाद यह मुद्दा गर्माया था। उक्त वीडियो असल में गुजरात की एक लड़की जारा पटेल की थी जिसे किसी ने एडिट कर वहां जारा की जगह रश्मिका का चेहरा लगा दिया। रश्मिका मंधाना ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर इसका विरोध किया था और भारत सरकार से इसपर कार्रवाई करने को कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *