20231105 213220

जडेजा की फिरकी में फंसा अफ्रीका, भारत की 243 रन से ‘विराट’ जीत

कोलकाता। आईसीसी एकदिवसीय विश्‍वकप में अपना अजेय अभियान जारी रखते हुये भारत ने रविवार को यहां ऐतिहासिक ईडेन गार्डन स्‍टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराकर लगातार आठवीं जीत दर्ज की। विराट कोहली के रिकॉर्ड 49वें शतक के बाद रवींद्र जडेजा के पंजे के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय मैचों में उसकी सबसे बड़ी हार का स्‍वाद चखाया। कोहली को प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुये भारत ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 326 रनों का विशाल स्‍कोर खड़ा किया। सुपर स्टार बल्लेबाज कोहली (नाबाद 101) ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्‍तान रोहित शर्मा ने धुआंधार 40 रनों की पारी खेली।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 27.1 ओवरों में 83 रन पर ऑलआउट हो गई। यह एकदिवसीय मैचों में उसका संयुक्‍त रूप से दूसरा सबसे कम और वनडे विश्‍व कप में सबसे कम स्‍कोर है। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने नौ ओवर में 33 रन देकर सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए। मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव ने दो-दो और मोहम्‍मद सिराज ने एक विकेट अपने नाम किया। जसप्रीत बुमराह को कोई विकेट नहीं मिला।

20231105 212846यह एक दिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार है। इससे पहले पाकिस्‍तान ने 11 दिसंबर 2002 को उसे 182 रनों से हराया था। दिलचस्‍प बात यह है कि इसी विश्‍व कप में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को 229 रन से हराया था जो उसकी सबसे बड़ी हार थी। कृत्रिम रौशनी में 326 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरू से ही दबाव में रही।

सिराज ने मैच के दूसरे ही ओवर में क्विंटन (5) डी कॉक को बोल्‍ड कर दिया। उस समय टीम का स्‍कोर छह रन था। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आये मार्को जेनसन ने सबसे ज्‍यादा 14 रन बनाये। उसके सिर्फ चार बल्‍लेबाज ही दहाई अंक का स्‍कोर बना सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *