एडेनोवायरस : स्थिति की समीक्षा के लिए बंगाल में NCPCR की टीम

कोलकाता। एडेनोवायरस-टाइप सिंड्रोम के साथ अस्पतालों में भर्ती होने वाले बच्चों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है, ऐसे में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की एक टीम स्थिति की समीक्षा करने के लिए पश्चिम बंगाल पहुंच गई है। उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय टीम राज्य के स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेगी और उन अस्पतालों का दौरा भी करेगी, जहां से संबंधित लक्षणों वाले बच्चों की मौत की सूचना मिली है।

केंद्रीय टीमों का दौरा पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डब्ल्यूबीसीपीसीआर) की अध्यक्ष सुदेशना रॉय और आयोग की सलाहकार अनन्या चक्रवर्ती चटर्जी द्वारा कोलकाता में दो अस्पतालों का दौरा करने और बच्चों की मौत की स्थिति की समीक्षा करने के एक दिन बाद हो रहा है। स्थिति की समीक्षा करने के बाद दोनों ने अस्पतालों के बाल रोग विभाग में उपचार और बुनियादी सुविधाओं की सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया।

जहां उन्होंने औचक निरीक्षण किया। दोनों ने दावा किया कि पिछले कुछ दिनों के दौरान गंभीर लक्षणों वाले प्रवेश की दर में गिरावट आई है। जिन दो सरकारी अस्पतालों में उन्होंने औचक निरीक्षण किया, वे थे कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल और बीसी रॉय चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल। संयोग से, कोलकाता स्थित अस्पतालों से बच्चों की मौत की अधिकतम रिपोर्ट मिली है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार जिला अस्पतालों द्वारा लक्षण वाले बच्चों को रेफर करने के बढ़ते मामलों के कारण ऐसा हुआ है। विभाग ने पहले ही डॉक्टरों, विशेष रूप से बाल रोग विशेषज्ञों के लिए, फ्लू जैसे लक्षणों वाले बच्चों, विशेष रूप से दो साल या उससे कम उम्र के बच्चों की विशेष देखभाल करने के लिए एक सलाह जारी की है, क्योंकि वे एडेनोवायरस से प्रभावित होने के लिए सबसे कमजोर हैं।

खतरनाक स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी हैं। राज्य के अस्पतालों में विशेष बाल चिकित्सा इकाइयों के साथ विशेष आउटडोर इकाइयां खोली गई हैं, ताकि ऐसे मामलों को सामान्य आउटडोर इकाइयों में इंतजार न करना पड़े। तीन दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि 19 लोगों की मौत की सूचना मिली है। उनके बयान के विपरीत, अस्पतालों के सूत्रों ने कहा कि मौत का आंकड़ा कहीं अधिक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *