सिलीगुड़ी की खबरों पर एक नजर…

प्लास्टिक और प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के उद्देश्य से वन विभाग ने चलाया सफाई अभियान

सिलीगुड़ी। प्लास्टिक मुक्त और प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के उद्देश्य से बागडोगरा वन विभाग ने विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर बागडोगरा टीपू खोला ईको टूरिज्म स्पॉट पर सफाई अभियान चलाया। गुरुवार को जगह-जगह बिखरे प्लास्टिक और कचरे को साफ कर क्षेत्र की सफाई की गई। आज के कार्यक्रम में प्लास्टिक मुक्त वातावरण बनाने का संदेश दिया गया।

इस आयोजन में कालीपाद घोष तराई महाविद्यालय के एनएसएस यूनिट 1 और यूनिट 2 के छात्र और केंद्रीय वन बस्ती क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह के सदस्य शामिल हुए। इस कार्यक्रम में कर्शियांग डिवीजन के एडीएफओ भूपेन विश्वकर्मा, बागडोगरा फॉरेस्ट रेंजर समीरन राज, एनडब्ल्यूए के अध्यक्ष अनुजीत बसु एनएसएस यूनिट के छात्र व समूह के सदस्य मौजूद रहे।

सिलीगुड़ी महकमा परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने किया सड़क निर्माण का शिलान्यास

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी महकुमा परिषद के कार्यकारी अधिकारी किशोरी मोहन सिंह ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। खोरीबाड़ी के गाजीजोत संसद में गुरुवार को पश्चिम पताराम जोत में 3 लाख 24 हजार रुपये की लागत से 211 मीटर सड़क का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम में खोरीबाड़ी पंचायत समिति के सदस्य एवं अन्य उपस्थित थे।

किशोरी मोहन सिंह ने कहा, लंबे समय से इलाके में सड़क नहीं थी। आम लोगों की सुविधा के लिए इस सड़क का शिलान्यास किया गया। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क नहीं होने के कारण उन्हें लंबे समय से परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। सड़क का काम शुरू होने से कई फायदे होंगे।

तृणमूल कांग्रेस निर्माण करने में नहीं, लूटपाट में विश्वास रखती है- आनंदमय बर्मन

सिलीगुड़ी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस अवसर पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया है। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सहित 19 विपक्षी पार्टियों ने इस समारोह का बहिष्कार किया है। इनमें तृणमूल कांग्रेस भी शामिल है। कारण के तौर पर कहा गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री के हाथों से उद्घाटन कराये जाने पर आपत्ति है। तृणमूल कांग्रेस ने भी नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की जिसकी भाजपा ने कड़ी निंदा की है।

इस संबंध मेें भाजपा के सिलीगुड़ी सांगठनिक जिलाध्यक्ष व माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी से विधायक आनंदमय बर्मन ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस निर्माण करने में नहीं, लूटपाट में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करना गर्व की बात है। इस पर कोई राजनीति नहीं करनी चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि तृणमूल नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में अपनी हार को निश्चित जानकर गुस्से में बेलगाम भाषण दे रहे हैं।

सीपीआईएमएल ने मनाया 56वां नक्सलबाड़ी दिवस

सिलीगुड़ी। सीपीआईएमएल द्वारा 56वां नक्सलबाड़ी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर गुरुवार को बाघाजतिन पार्क में श्रद्धांजलि सभा व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साल 1967 में नक्सलबाड़ी के प्रसादुजोत में किसानों द्वारा अपने हक के लिए प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 8 किसान परिवारों की गृहिणियों, एक किसान और दो बच्चों की जान चली गई थी और वहीं से पूरे देश में आंदोलन की ज्वाला फैल गई।

उसी दिन को नक्सलबाड़ी दिवस के रूप में मनाया जाता है। गुरुवार दोपहर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत में सीपीआईएमएल नेताओं ने उन शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बाद में नक्सलबाड़ी आंदोलन के इतिहास और नक्सलबाड़ी दिवस के महत्व पर चर्चा हुई।

इलाज में लापरवाही से प्रसूता की मौत, आरोप में परिजनों ने अस्पताल में किया हंगामा

सिलीगुड़ी। इलाज में लापरवाही से प्रसूता की मौत के आरोप में सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में मृतका के परिजनों ने जमकर हंगामा किया। सिलीगुड़ी के चयन पाड़ा निवासी सम्राट मजूमदार की पत्नी माला सरकार मजूमदार को प्रसव पीड़ा होने पर सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बुधवार 24 मई को माला ने सिजेरियन सेक्शन से बेटे को जन्म दिया। कल रात 8 बजे तक उनका स्वास्थ्य अच्छा बताया जा रहा था और उन्होंने परिवार के सदस्यों से बात की थी। हालांकि गुरुवार 25 तारीख को सुबह सात बजे अचानक परिजनों को सूचना मिली कि उनका मरीज गंभीर रूप से बीमार है।

हालांकि घर वालों ने जाकर देखा तो माला सरकार मजूमदार काफी पहले ही दम तोड़ चुकी थी। इसके बाद मरीज के परिजनों ने इलाज में लापरवाही व नर्सों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल परिसर में हंगामा शुरू कर दिया। मामले को लेकर उन्होंने अस्पताल अधीक्षक से शिकायत की। सिलीगुड़ी जिला अस्पताल के अधीक्षक चंदन घोष ने कहा कि घटना की जांच कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कंटेनर से 26 भैंसों के साथ 2 उत्तर प्रदेश निवासी गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। विधाननगर थाने की पुलिस ने मुरलीगंज चेक पोस्ट पर छापा मारकर एक कंटेनर को जब्त किया। तलाशी के बाद कंटेनर से 26 भैंस को बरामद किया। इस घटना में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों के नाम अमीन (25) और अब्दुल्ला (45) हैं। दोनों उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। विधाननगर थाने के पुलिस सूत्रों के अनुसार उस कंटेनर से कुल 26 भैंसें बरामद हुई हैं। बचाई गई भैंसों को तस्करी के उद्देश्य से बिहार से असम ले जाया जा रहा था। इस दिन गिरफ्तार लोगों को सिलीगुड़ी महकमा अदालत ले जाया गया।

चटहाट के चिकोन माटी गांव में व्यक्ति की हत्या मामले में एक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। चिकोन माटी गांव में व्यक्ति की हत्या मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी को गुरुवार को सिलीगुड़ी महकमा अदालत में पेश किया गया। उल्लेखनीय है कि बीते 1 मई को सिलीगुड़ी महाकुमा के फांसीदेवा ब्लॉक अंतर्गत चटहाट क्षेत्र के चिकोन माटी गांव में एक व्यक्ति की हत्या से सनसनी फैल गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद फांसीदेवा थाने की पुलिस पहुंची और स्थिति को सामान्य करने का प्रयास किया। इसके बाद मृतक कागजी हांसदा के परिजनों द्वारा फांसीदेवा थाने में लिखित शिकायत की गयी। घटना की जांच के बाद एक व्यक्ति को फांसीदेवा थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

फांसीदेवा थाने की पुलिस ने कल गुप्त सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर चिकोन माटी मुंडा बस्ती निवासी सुभम सहानी (26) को गिरफ्तार किया है। आज आरोपी को सिलीगुड़ी महकमा अदालत में पेश किया गया। गिरफ्तार व्यक्ति को पूछताछ के लिए 7 दिन की पुलिस हिरासत में लेने के लिए कोर्ट में अर्जी दी गई है। फांसीदेवा थाने की पुलिस ने पूरी घटना और इस हत्याकांड में कौन-कौन शामिल है, इसकी जांच कर रही है।

सालबाड़ी से सटे इलाके के एक रिसॉर्ट में पुलिस छापेमारी 4 युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के विशेष अभियान दल और प्रधान नगर थाने की पुलिस ने कल रात सिलीगुड़ी सालबाड़ी से सटे इलाके के एक रिसॉर्ट में छापेमारी की। वहां से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। उस रिसॉर्ट से एक महिला को रेस्क्यू किया गया था। गिरफ्तार आरोपियों में राजू सरकार, अभिषेक गौतम, विनीत गौतम सिलीगुड़ी के झंकार मोड़ के रहने वाले हैं और इकबाल अहमद हाशमी बिहार के रहने वाले बताए जा रहे हैं। गिरफ्तार लोगों को गुरुवार को सिलीगुड़ी कोर्ट भेजा गया। पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इनके साथ कोई और तो नहीं जुड़ा है।

माध्यमिक की छात्रा की रहस्यमय मौत

सिलीगुड़ी। माध्यमिक की एक छात्रा ने गले में फंदा डालकर आत्महत्या कर ली। घटना फांसीदेवा ब्लॉक के बैरागछ गांव में हुई। मृत बच्ची का नाम साबीह फातिमा (17) है। ज्ञात हुआ है कि परिवार के सदस्य रोजाना की तरह घर का काम कर रहे थे, तभी छात्रा ने घर का दरवाजा बंद कर गले में फंदा डालकर आत्महत्या कर ली। घर वालों ने देखा तो दरवाजा तोड़कर अंदर पहुंचे और उसे छुड़ाया। फिर उसे फांसीदेवा ग्रामीण अस्पताल लाया गया। वहां से परिजन उसे एक निजी अस्पताल ले गए। अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना की जानकारी फांसीदेवा थाना पुलिस को मिली। पुलिस शव को बरामद कर थाने ले आई। गुरुवार को इसे पोस्टमार्टम के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया गया है। परिजन अब भी नहीं समझ पा रहे हैं कि इस छात्रा ने आत्महत्या क्यों की। सूत्रों के अनुसार वह इसी वर्ष माध्यमिक परीक्षा पास करने के बाद बुधवार को उसने ज्योतिनगर आवासीय बालिका विद्यालय में कक्षा 11 में प्रवेश लिया। फांसीदेवा थाने की पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

बागडोगरा में 302 ग्राम ब्रॉउन सुगर के साथ बिहार का युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। बिहार के ठाकुरगंज का एक युवक बागडोगरा में 302 ग्राम ब्राउन शुगर के साथ गिरफ्तार हुआ। नाका चेकिंग के दौरान बागडोगरा थाना की पीसी पार्टी एवं बागडोगरा थाना की पुलिस ने एक लग्जरी कार भी जब्त किया है। पुलिस को उनके पास से 302 ग्राम ब्राउन शुगर, एक लग्जरी कार, 2 मोबाइल फोन मिले हैं। पुलिस ने बताया कि आरोपी का नाम शाह जमाल है वह बिहार के किशनगंज जिले के ठाकुरगंज का निवासी है।

जब्त नशा सामग्री की कीमत लगभग 30 लाख रुपये है। गिरफ्तार युवक मालदा से बागडोगरा के बिहार मोड़ होते हुए नक्सलवाड़ी से ठाकुरगंज जाने की फिराक में था। उससे पहले ही बागडोगरा पुलिस ने उक्त युवक को ब्राउन शुगर के साथ के केष्टोपुर इलाके में गिरफ्तार कर लिया। मामले की छानबीन चल रही है।

आखिरकार 15 नंबर वार्ड में लगा नया नल, स्थानीय निवासी हुए खुश

सिलीगुड़ी। नल है लेकिन पानी नहीं है। समस्या एक दिन की नहीं बल्कि दीर्घकालीन है। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 15 के निवासियों ने स्थानीय भाजपा नेताओं के साथ मिलकर कामाख्या मोड़ से सटे इलाके में घटना के विरोध में कुछ दिनों पहले नल को मृत बताकर उसके अंतिम संस्कार का आयोजन किया था। घटना के बाद नगरनिगम की आंखें खुली। अनुपयोगी नल को तोड़कर नया नल लगाया गया। घटना से स्थानीय लोगों में खुशी है। बीजेपी नेता भी खुश हैं हालांकि सवाल उठा रहे हैं है कि क्या हमें वार्ड में पेयजल सेवा प्राप्त करने के लिए बेकार नल के अंतिम संस्कार करना पड़ता है?

सिलीगुड़ी प्रधाननगर पुलिस थाना अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में लगाए गए नए सीसीटीवी कैमरे

सिलीगुड़ी। प्रधाननगर थाना अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसका उद्घाटन पुलिस आयुक्त ने किया। सिलीगुड़ी प्रधाननगर पुलिस थाना अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सिलीगुड़ी पुलिस आयुक्त अखिलेश चतुर्वेदी ने सिलीगुड़ी प्रधाननगर थाने में कैमरों का विधिवत उद्घाटन किया। साथ ही निगरानी कक्ष का उद्घाटन किया। मालूम हो कि इस दिन कुल 75 नए कैमरों का उद्घाटन किया गया था।

इनमें चंपासारी मोड़ से तिंधारिया मोड़ तक 30, सर्किट हाउस मोड़ से समननगर बट्टाला मोड़ तक 16 और दार्जिलिंग मोड़ से इलापाल स्कूल मोड़ तक 29 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इन कैमरों की निगरानी के लिए प्रधाननगर थाने में निगरानी कक्ष बनाया गया है। ज्ञात हुआ है कि सिलीगुड़ी शहर के विभिन्न स्थानों और थानों में और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। उद्घाटन समारोह में पुलिस कमिश्नर अखिलेश चतुर्वेदी के अलावा डीसीपी जॉय टुडू, एडीसीपी सुभेंद्र कुमार, ट्रैफिक डीसीपी अभिषेक गुप्ता समेत अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *