उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

20 वर्षों से जर्जर पड़ी सड़क की मरम्मत की मांग में ग्रामीणों ने शुरू किया आंदोलन

उत्तर दिनाजपुर। 20 वर्षों से जर्जर पड़ी सड़क की मरम्मत की मांग को लेकर ग्रामीणों ने आखिरकार आंदोलन शुरू कर दिया। सड़क पर टायर जलाकर विरोध जताया गया। घटना रायगंज थाना अंतर्गत बिंदोल ग्राम पंचायत के परिहारपुर क्षेत्र की है। स्थानीय निवासियों की शिकायत है कि 20 साल से इस सड़क का निर्माण नहीं कराया गया है। बिंदोल चौरास्ता मोड़ से सीमावर्ती क्षेत्र कोयलाडांगी तक करीब 3 किलोमीटर सड़क जर्जर हालत में पड़ी है। हालांकि इस सड़क के निर्माण को लेकर बार-बार प्रशासन को अवगत कराया गया, लेकिन प्रशासन की ओर से इस संबंध में कोई पहल नहीं की गई। खराब सड़कों के कारण आम लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यहां तक कि सीमा प्रहरियों को भी सीमावर्ती क्षेत्रों में काफी घूमकर जाना पड़ता हैं। जब मतदान का समय आता है तो सभी दलों के नेता आते हैं और वादा करके चले जाते हैं। लेकिन मतदान के बाद वे फिर कभी नहीं मिलते। इसलिए आखिरकार लोगों ने आन्दोलन का रुख किया। सड़क जाम कर टायर जलाकर विरोध जताया। ग्रामीणों ने अगले पंचायत चुनाव से पहले सड़क का काम नहीं होने पर बड़े आंदोलन के साथ-साथ मतदान बहिष्कार की चेतावनी दी है।

जमाई षष्ठी के मौके पर मंदिरों में पूजा करने उमड़ी महिलाओं की भीड़

जलपाईगुड़ी। आज जमाई षष्ठी है। इस मौके पर गुरुवार सुबह से ही मयनागुड़ी के मयना माता काली मंदिर में संतानों की मंगल कामना के लिए पूजा-अर्चना करने वाली महिलाओं की भारी भीड़ दिखी। मयनागुड़ी शहर के अलावा अन्य जगहों से महिलाएं आज सुबह से ही इस मंदिर में पूजा अर्चना करने आती हैं। जमाई षष्ठी बंगाल का लोकपर्व है जिसमें मां अपनी संतान के साथ ही दामाद की सलामती और समृद्धि की कामना के लिए व्रत रखती हैं।

कहा जा सकता है कि यह दामादों के लिए आयोजित त्योहार है। इस खास दिन में दामादों की उनकी ससुराल में खूब खातिरदारी होती है। इसे लेकर सदियों से बंगाली घरों में विभिन्न अनुष्ठान और समारोह देखे जाते रहे हैं। इस अवसर पर जलपाईगुड़ी जिले के लगभग सभी मंदिरों में उत्सव का माहौल है।

यात्रियों को लेकर सीधे घर के अंदर घुसी बस, कई यात्री घायल हो गए

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी कदमतला बस टर्मिनस से सिलीगुड़ी जा रही एक निजी मिनीबस यात्रियों सहित टोटो को बचाने की कोशिश में 4 नंबर गुमटी के पास के इलाके में नियंत्रण खो बैठी और बिजली के खंभे से जा टकराई। बिजली के खंभे को तोड़ती हुई बस सड़क किनारे एक घर में जा घुसी। घटना में घर को नुकसान हुआ है व कई यात्री घायल हो गए। घायलों का इलाज जलपाईगुड़ी अस्पताल में चल रहा है। कोतवाली थाने की पुलिस घटना की जांच कर रही है। फायर ब्रिगेड और बिजली विभाग के कर्मियों के साथ स्थानीय लोगों ने घटनास्थल से यात्रियों को रेस्क्यू किया।

कुख्यात अपराधी के साथ पुलिस की मुठभेड़, इलाके में सनसनी

कूचबिहार। शीतलकुची प्रखंड के नगर नेपरा गांव में बीती रात पुलिस के साथ एक कुख्यात अपराधी की मुठभेड़ हो गयी। पुलिस ने एक कुख्यात अपराधी को पकड़ने के लिए छह राउंड फायरिंग की, तो जवाब में आरोपी ने भी अंधाधुंध गोलियां चलाई। आरोप है कि इस घटना में एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया। बीती रात पुलिस को खबर मिली कि अजीजुल मियां नाम का कुख्यात अपराधी अपने परिवार से मिलने घर लौटा है। अजीजुल मियां गाय तस्करी और फायरिंग समेत कई मामले में वांछित हैं।

रात 10:30 बजे, शीतलकुची पुलिस स्टेशन के ओसी मृत्युंजय चक्रवर्ती के नेतृत्व में एक बड़ी पुलिस फोर्स ने अज़ीज़ुल मियां के घर को घेर लिया। पुलिस ने दरवाजा खटखटाया तो अजीजुल मियां और उसका एक साथी घर के पीछे दीवार पर चढ़ गए। पुलिस से घिरे होने का आभास होते ही बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। शीतलकुची थाने की पुलिस ने भी बारी-बारी से छह राउंड फायरिंग की, अंधेरे का फायदा उठाते हुए अजीजुल मियां फरार हो गया। घटना को लेकर पूरे इलाके में सनसनी फैल गई।

चकचका औद्योगिक नगरी में 850 मीटर कंक्रीट के नाले का काम शुरू

कूचबिहार। कूचबिहार के चकचका औद्योगिक नगरी में जल निकासी व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 850 मीटर कंक्रीट के नाले का काम शुरू हो गया है। कूचबिहार के जिलाधिकारी पवन कादियान ने गुरुवार दोपहर एक समारोह के जरिए काम की शुरुआत की। कूचबिहार जिला परिषद के लोकनिर्माण विभाग के कार्यकारी अधिकारी अब्दुल जलील अहमद और पीएचई विभाग की निदेशक सुचिस्मिता दत्ता शर्मा सहित अन्य भी उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि कूचबिहार जिला परिषद की पहल पर 10 लाख की लागत से कांक्रीट का निर्माण शुरू किया गया । लगभग 850 मीटर नाले का निर्माण कूचबिहार के चकचका उद्योग नगरी से मोरा तोरसा तक किया जाएगा। कूचबिहार के जिलाधिकारी पवन कादियान ने आज संवाददाताओं को बताया कि उद्योग नगरी में जल निकासी व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 850 मीटर कांक्रीट का नाला शुरू कर दिया गया है।

कूचबिहार शहर को फुटपाथों को कब्जा मुक्त करने के लिए जिला प्रशासन का विशेष अभियान

कूचबिहार। गुरुवार को कूचबिहार जिला प्रशासन और कूचबिहार नगर निगम ने कूचबिहार शहर के भवानीगंज बाजार में शिवकाली मोड़ इलाके से एनएन पार्क तक फुटपाथों को कब्जा मुक्त करने के लिए अभियान चलाया। इस फुटपाथों को कब्जा मुक्त करने के अभियान के दौरान कूचबिहार सदर महकमा शासक रकीबुर रहमान सहित प्रशासन के अन्य अधिकारी और नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे।

अभियान को लेकर सदर महकमाशासक ने कहा कि जिन इलाकों में नालों की सफाई नहीं हो पा रही है उन्हें खाली कराया जा रहा है। उन्हें पहले भी आगाह किया गया था। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर नाले के ऊपर दुकानें बनी हुई हैं जिससे नाले की सफाई करने में परेशानी होती है।

चाय श्रमिकों के वेतन वृद्धि की मांग में तृणमूल श्रमिक संघ की गेट मीटिंग

अलीपुरद्वार। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ ने गुरुवार सुबह कालचीनी प्रखंड के विभिन्न चाय बागानों में गेट मीटिंग कर चाय बागान कर्मियों को 18 रुपये वेतन बढ़ाने की मांग की। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ ने कालचीनी प्रखंड के मलंगी, बीच, दलसिंगपाड़ा, चुआपाड़ा, डीमा, भातखावा, मधु सहित विभिन्न चाय बागानों में एक घंटे की गेट मीटिंग का आयोजन किया।

तृणमूल टी गार्डन वर्कर्स यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष बीरेंद्र उरांव ने कहा कि श्रम मंत्री ने चाय श्रमिकों के दैनिक वेतन में 18 रुपये की वृद्धि की है। लेकिन मालिक इस बढ़े हुए वेतन का भुगतान करने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने इसके खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील की है। उन्होंने कहा कि हमारी मांग है कि चाय श्रमिकों का वेतन जल्द बढ़ाया जाए। नहीं तो हम बड़े आंदोलन से जुड़ेंगे।

आईएनटीटीयूसी की पहल पर तसाती चाय बागान में गेट मीटिंग का आयोजन

अलीपुरद्वार। तृणमूल कांग्रेस ने गुरुवार की सुबह अलीपुरद्वार जिले के फालाकाटा ब्लॉक के तसाती चाय बागान में गेट मीटिंग का आयोजन किया। जिसमें चाय बागान कर्मियों के वेतन में वृद्धि और कई अन्य मांगों को लेकर आवाज उठाई गई। गेट मीटिंग का आयोजन तृणमूल कांग्रेस के मजदूर संघ आईएनटीटीयूसी की पहल पर किया गया था। गेट मीटिंग में मजदूर नेता राबिन राय, रामचंद्र लोहार, सिरिल बघवार, आनंद खारिया व अन्य मौजूद थे।

शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए मंत्री व जिलाधिकारी ने की बैठक

मालदा। मालदा प्रशासनिक भवन के बैठक कक्ष में स्कूल-कॉलेज के विभिन्न मुद्दों पर प्रशासनिक बैठक का आयोजन किया गया। कोरोना काल में बैठक नहीं हो सकी। स्थिति सामान्य होने के बाद गुरुवार की दोपहर मालदा जिला प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में प्रशासनिक बैठक का आयोजन किया गया। राज्य मंत्री सबीना यास्मीन, जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, अतिरिक्त जिलाधिकारी शंपा हाजरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शाह कुमार अमित सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शिक्षा का वातावरण सुधारने, विभिन्न विद्यालयों में अधोसंरचना बनाये रखने, विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने, विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति एवं शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रशासन को क्या-क्या करना चाहिए इन सभी मुद्दों पर चर्चा हुई। राज्य की राज्य मंत्री सबीना यास्मीन ने कहा कि स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए विभिन्न मुद्दों पर गौर करने के लिए कॉलेज और स्कूल अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *