उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

न्यूनतम वेतन बोर्ड के अध्यक्ष का पद मिलने के बाद गौतम देव ने की पहली बैठक

सिलीगुड़ी। न्यूनतम वेतन सलाहकार बोर्ड का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों, नियोक्ताओं और सरकार के बीच अच्छे संबंध बनाना होगा, गौतम देव ने न्यूनतम वेतन बोर्ड के अध्यक्ष का पद मिलने के बाद पहली बैठक में ये बातें कही। मंगलवार को श्रम मंत्री मलय घटक की उपस्थिति में स्टेट गेस्ट हाउस में विभिन्न केंद्रीय श्रमिक संघों के नेतृत्व और श्रम पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई।

बैठक के प्रारंभ में नये अध्यक्ष गौतम देव का श्रम मंत्री मलय घटक एवं उपस्थित अन्य सदस्यों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। दो घंटे की बैठक के बाद सभापति गौतम देव ने बैठक के अंत में बताया कि इसका मुख्य लक्ष्य बोर्ड नियोक्ताओं और सरकार के बीच अच्छे संबंध बनाना होगा। उन्हें उम्मीद है कि इससे काम की गति काफी बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कारण समय-समय पर इस तरह की बैठकें करने से सभी के सुविधा-असुविधाओं को सुना जाएगा।

गेहूं लदा ट्रक अनियंत्रित होकर बीच सड़क पर पलटा

सिलीगुड़ी। उत्तर प्रदेश से गुवाहाटी जा रहा गेहूं लदा ट्रेलर अनियंत्रित होकर बीच सड़क पर पलट गया। जिससे कई घंटों तक यातायात ठप रहा। सिलीगुड़ी- जलपाईगुड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के फूलबाड़ी के जियागंज में हुई घटना की सूचना पर पुलिस पहुंची। जानकारी मिली है कि मंगलवार सुबह गेहूं लदा एक ट्रक सिलीगुड़ी से जलपाईगुड़ी की ओर जा रही थी, तभी फूलबाड़ी के जियागंज इलाके में ट्रक अनियंत्रित होकर बीच सड़क पर पलट गया। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। हालांकि ट्रक चालक को हल्की चोटें आयी है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

पशुओं की सुरक्षा के लिए वन रक्षकों को जल्द मिलेंगे नये हथियार- वनमंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार व जलपाईगुड़ी में 7 एलिफेंट कॉरिडोर बनाया जायेगा। वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने मंगलवार को मदारीहाट के जलदापाड़ा एनआईसी आने के दौरान यह बात कही। इस दिन वन मंत्री ने वन विभाग के अधिकारियों व जिला परिषद के अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद वन मंत्री ने कहा कि कई नई योजनाएं ली गई हैं, अलीपुरद्वार में चार और जलपाईगुड़ी जिले में तीन, कुल सात हाथी कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं।

साथ ही पर्यटन विकास के लिए कई नई योजनाएं भी बनाई गई हैं। पर्यटन विभाग के साथ मिलकर पर्यटन विकास में नए पर्यटन पैकेज पर विचार किया जा रहा है। इस दिन वन मंत्री ने कहा कि जंगल सफारी पर जाने वाले सभी पर्यटकों का बीमा कराने की योजना बनाई जा रही है। साथ ही व इच्छापुर रायफल फैक्ट्री को वनकर्मियों के लिए नए हथियार खरीदने के आदेश दिए गए हैं।

भेटागुड़ी में भाजपा – तृणमूल में टकराव से गरमाया माहौल

कूचबिहार। दिनहाटा के भेटागुड़ी में भाजपा तृणमूल कांग्रेस के बीच हुई संघर्ष में 2 लोग घायल हुए हैं। घायलों का दिनहाटा महकमा अस्पताल में इलाज चल रहा है। यह घटना मंगलवार को करीब साढ़े 11 बजे भेटागुड़ी बाजार में हुई। दिनहाटा पुलिस मौके पर पहुंची। घायलों में तृणमूल कार्यकर्ता विश्वजीत बर्मन और अजीत बर्मन शामिल हैं। घटना के तुरंत बाद, तृणमूल कार्यकर्ताओं ने घायलों को बचाया और उन्हें दिनहाटा महकमा अस्पताल लाया।

तृणमूल के कार्यकर्ता का आरोप है कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने इस दिन अचानक बाजार पर हमला कर दिया। हमले में तृणमूल कांग्रेस के दो कार्यकर्ता घायल हो गए। भाजपा तरह-तरह से इलाके को अशांत करने की कोशिश कर रही है। हालांकि भाजपा नेता अजय राय ने आरोप लगाते हुए कहा कि आज सुबह जब भाजपा कार्यकर्ता बाजार गए तो तृणमूल कार्यकर्ताओं ने उन पर अचानक हमला कर दिया। पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया। घटना के बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

बायसन के हमले में 3 लोग गंभीर रूप से घायल

कूचबिहार। घोकसडांगा छोटा शिमुलकुरी इलाके में बायसन के हमले में 3 गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों का इलाज घोकसडांगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार आज सुबह घोकसडांगा छोटा शिमुल बाड़ी इलाके में स्थानीय लोगों ने बाइसन देखा। बाइसन के हमले में 3 लोग पहले ही घायल हो चुके हैं। स्थानीय निवासियों की शिकायत करने के काफी समय बीत जाने के बाद भी वन विभाग का अधिकारी नहीं पहुंचे है।

बायसन ने मक्के के खेतों में शरण ली है, जो कभी-कभी बाहर निकलकर स्थानीय निवासियों पर हमला कर देता है। स्थानीय निवासी भी स्पष्ट रूप से यह नहीं समझ पा रहे हैं कि मक्के के खेतों में कितने बाइसन हैं। इस घटना से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। फिलहाल बताया गया है कि तीनों घायलों का इलाज घोकसडांगा स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है।

रामनवमी के जुलूस पर हमले के विरोध में भाजपा का विरोध मार्च व सड़क जाम, पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की हुई हाथापाई

उत्तर दिनाजपुर। रामनवमी के जुलूस पर हमले के विरोध में भाजपा ने इस्लामपुर में विरोध मार्च निकाला और सड़क जाम की। पुलिस जब सड़क जाम हटाने गई तो भाजपा कार्यकर्ताओं की पुलिस से बहस हो गई। घटना से चारों ओर तनाव फैल गई। मालूम हो कि 30 मार्च को रामनवमी के जुलूस को लेकर प्रदेश में कई जगहों पर हिंसक झड़प व तनाव का माहौल बन गया है। जुलूस पर हुए हमले के विरोध में भाजपा की ओर से विरोध जुलूस निकाला गया था। इस्लामपुर स्थित भाजपा पार्टी कार्यालय से मंगलवार दोपहर को विरोध जुलूस निकाला गया।

जुलूस ने इस्लामपुर शहर के इस्लामपुर बस टर्मिनस से सटे इलाके में राजमार्ग को अवरूद्ध कर विरोध करना शुरू कर दिया। जाम के कारण वाहनों का आवागमन बाधित रहा। सूचना मिलने पर इस्लामपुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को हटाने की कोशिश की तो बीजेपी और पुलिस में हाथापाई हो गई। दोनों ओर से जमकर नोकझोंक हुई। घटना से चारों ओर सनसनी फैल गई। अंतत: पुलिस ने भाजपा कार्यकर्ताओं को हटाकर जाम हटाया।

ट्रक की चपेट में आने से वृद्ध की मौत

उत्तर दिनाजपुर। ट्रक की चपेट में आने से वृद्ध की मौत हो गई। घटना मंगलवार को उत्तर दिनाजपुर जिले के चोपड़ा थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर हुई। स्थानीय सूत्रों के अनुसार घायल व्यक्ति का नाम जतिन दास है। आयु लगभग 70 वर्ष है। घर चोपड़ा थाने के दासपाड़ा लालबाजार इलाके में है। जतिन दास चोपड़ा इलाके में काम करने आया था। जानकारी मिली है कि राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को पार करते समय सिलीगुड़ी से आ रही एक आलू की लॉरी ने वृद्ध को जोरदार टक्कर मार दी और वह कुछ दूर जा गिरा। हादसा होते देख स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और वृद्ध को बचाने की कोशिश की।

वृद्ध का पैर गंभीर रूप से जख्मी हो गया। स्थानीय लोगों ने घायल को बाहर निकाला और इलाज के लिए चोपड़ा डोलुआ स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। खबर मिलते ही परिजन चोपड़ा डोलुआ स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। वहां से कार्यरत चिकित्सकों ने वृद्ध की हालत गंभीर होने पर उसे महकमा अस्पताल इस्लामपुर रेफर कर दिया। तभी परिजनों द्वारा इस्लामपुर अनुमंडल अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। बाद में परिजन शव को चोपड़ा थाने ले आए। सूचना मिलने पर चोपड़ा थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने लॉरी को पकड़कर घटना की जांच शुरू कर दी है।

सौर ऊर्जा से चलने वाली ई-रिक्शा का शववाही गाड़ी के तौर पर उपयोग

जलपाईगुड़ी। अब तक विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा शव को श्मशान घाट तक ले जाने के कार्य के लिए छोटे चौपहिया वाहनों का उपयोग किया जाता रहा है। हालांकि, ईंधन की बढ़ती लागत के बावजूद कोई भी इस सामाजिक जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटा है। लेकिन इस बार जलपाईगुड़ी को एक नई दिशा मिली है। शहर के एक जाने माने डॉक्टर डॉ. सुब्रजीत दास इस संबंध में आगे आए। उन्होंने अपने दिवंगत भाई की याद में एक सौर-संचालित ई-रिक्शा को शव वाहन में बदल दिया और इसे शहर में एक स्वयंसेवी संगठन को दे दिया। स्वयंसेवी संगठन ग्रीन जलपाईगुड़ी के सचिव अंकुर दास ने कहा कि लागत कम होगी जो आम आदमी के लिए इसकी सेवा को अधिक स्वीकार्य बनाएगी।

जलपाईगुड़ी में कदमतला से बेगुनटारी तक बनेगा मोहन बागान लेन

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी में कदमतला से बेगुनटारी तक की सड़क का नाम मोहन बागान लेन रखा जा रहा है! ऐसा प्रस्ताव जलपाईगुड़ी नगर पालिका ने बनाया है। जलपाईगुड़ी नगरपालिका के वाइस चेयरमैन सैकत चटर्जी ने जलपाईगुड़ी मेरिनर्स की पहल पर आयोजित मोहन बागान सचिव के स्वागत समारोह में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि जलपाईगुड़ी रूनू गुहा ठाकुरता, सुकल्याण घोष दस्तीदार, मणिलाल घटक जैसे खिलाड़ी मोहन बागान के लिए फुटबॉल खेलते थे।

इसलिए हम कदमतला से बेगुनटारी तक की सड़क का नाम मोहन बागान लेन रखने का प्रस्ताव रखते हैं। मोहन बागान के सचिव देवाशीष दत्ता ने मामले को लेकर उत्साह जताया। जलपाईगुड़ी मेरिनर्स की पहल पर सोमवार को शहर के एक होटल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मोहन बागान क्लब के सचिव देवाशीष दत्ता, जलपाईगुड़ी के विधायक डॉ. प्रदीप कुमार वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष पापिया पाल, उपाध्यक्ष सैकत चटर्जी और विभिन्न खेल प्रेमी उपस्थित थे।

दुआरे सरकार शिविर में पहुंचे जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक

मालदा। गाजोल के बड़ानगर उच्च विद्यालय दुआरे सरकार कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर के माध्यम से लोगों को विभिन्न परियोजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं, यह देखने के लिए सुबह से दुआरे सरकार शिविर में जिला शासक और पुलिस अधीक्षक सहित जिले के विभिन्न अधिकारी आए और लोगों से बातचीत की। क्षेत्र में उन्हें क्या सुविधाएं मिल रही हैं और क्या नहीं मिल रही हैं। पुलिस अधीक्षक व जिलाधिकारी ने उनसे समस्याओं के बारे में बात की और लोगों के फॉर्म हाथ से भरे। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न काउंटरों पर जाकर सेल्फी भी खिंचवाई। इस दुआरे सरकार शिविर के कारण स्कूल परिसर के आसपास काफी भीड़ जुट गई।

पुस्तकालय मंत्री सिद्दीकुल्ला चौधरी ने संभाला मालदा जिला पर्यवेक्षक का पदभार

मालदा। राज्य के पुस्तकालय मंत्री सिद्दीकुल्ला चौधरी पंचायत चुनाव से पहले जिले के पार्टी पर्यवेक्षक का दायित्व ग्रहण करने के बाद पहली बार मालदा पहुंचे। कोलकाता से गौर एक्सप्रेस ट्रेन से वह मंगलवार सुबह करीब 6 बजे मालदा टाउन स्टेशन पर उतरे। वहां तृणमूल नेता सौमित्र सरकार, मोहम्मद अभिषेक, पार्थ मुखोपाध्याय, इंग्लिशबाजार तृणमूल नेता प्रियंका मुखोपाध्याय सहित जिला तृणमूल नेताओं ने गुलदस्ता और फूल देकर उनका स्वागत किया।

वह मालदा टाउन स्टेशन से निकलकर सीधे ओल्ड मालदा महानंदा भवन पहुंचे। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें मालदा जिले की जिम्मेदारी दी है और वह उसे बखूबी निभाएंगे। सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनाव से पहले जिले के नेता बैठक करेंगे, पंचायत चुनाव में नेता कैसे काम करेंगे, इस पर विस्तृत चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *