उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

जलपाईगुड़ी जिला परिषद का 104 करोड़ रुपए का बजट पेश

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी जिला परिषद का 104 करोड़ रुपए का भारी भरकम बजट पेश किया गया। वित्तीय वर्ष 2023-24 के 104 करोड़ रुपये के बजट के माध्यम से जलपाईगुड़ी जिले के विभिन्न विकास कार्यों के आंकड़ों पर प्रकाश डाला गया है। बजट प्रस्तुति बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष उत्तरा बर्मन मौजूद रहीं। जिला परिषद के अपर जिलाधिकारी तेजस्वी राणा सहित अन्य अधिकारी एवं जिला परिषद के सदस्य मौजूद थे।

बजट सत्र के अंत में जिला परिषद अध्यक्ष उत्तरा बर्मन ने कहा कि इस वर्ष का बजट पिछले वर्ष से थोड़ा अधिक है। लोगों के विकास के लिए विभिन्न विभागों द्वारा कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इनमें इस साल के बजट में 22 उपस्वास्थ्य केंद्र बनाने का काम भी शामिल है। इस काम पर 31 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही बाल एवं महिला कल्याण विभाग, कार्य विभाग, शिक्षा एवं संस्कृति विभाग सहित विभिन्न क्षेत्रों में बजट की धनराशि खर्च की जायेगी।

अज्ञात जानवर से दहशत का माहौल, वनकर्मियों ने पकड़कर जंगल में छोड़ा

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी जिले के धूपगुड़ी में अज्ञात जानवर से दहशत का माहौल, बिन्नागुरी वाइल्डलाइफ वार्डन स्टाफ और धूपगुड़ी पुलिस बल मौके पर मौजूद है। धूपगुड़ी नगर पालिका के वार्ड नंबर 2 के रायपाड़ा क्षेत्र में यह घटना हुई है। शुरुआत में स्थानीय लोगों ने इसे तेंदुआ शावक मान लिया था। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह अभी भी अज्ञात है। जानवर को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ मौके पर उमड़ पड़ी। घटना स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिस और वन विभाग के कर्मी पहुंचे।

हालांकि जनवर को बरामद करने के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ी है। अंत में वन विभाग के कर्मियों ने आकर जानवर को बचाया। यह एक तेंदुआ बिल्ली है। वनकर्मियों ने कहा कि डरने का कोई कारण नहीं है। उसे पकड़ने के बाद वनकर्मी उसे ले गए। वन विभाग के सूत्रों के अनुसार प्राथमिक उपचार के बाद इसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा। हालांकि, स्थानीय निवासी अक्सर जंगली जानवरों की आवाजाही को लेकर चिंतित रहते हैं।

दिनहाटा बार एसोसिएशन में चुनाव शुरू

कूचबिहार। सदियों पुराने दिनहाटा बार एसोसिएशन में चुनाव शुरू हो गया है। बार एसोसिएशन में शनिवार को सुबह 11 बजे से चुनाव शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चला। दो वकील हरिहर रॉय सिंह और अभिजीत चाकी चुनाव करा रहे हैं। अध्यक्ष सचिव समेत कुल 17 सीटों पर 34 लोग मैदान में हैं। सदस्यों की संख्या 110 है। आज सुबह से ही चुनावी गहमागहमी शुरू हो गई। एक पार्टी ने खुद को महागठबंधन का उम्मीदवार बताया तो दूसरे दल ने साफ कर दिया कि उनके बीच कोई राजनीतिक रंग नहीं है। हालांकि एक तरफ तृणमूल कांग्रेस से जुड़े वकील हैं तो दूसरी तरफ उन्हें हराने के लिए लेफ्ट-बीजेपी गठबंधन बना है।

उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम ई-बस सेवा शुरू

कूचबिहार। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम ई-बस सेवा शुरू करने जा रहा है। पश्चिम बंगाल के परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने पहले ही उत्तर बंगाल राष्ट्रीय परिवहन निगम को कूचबिहार-अलीपुरद्वार और कूचबिहार-दिनहाटा रूट पर ई-बसें चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है। उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम ने चार्जिंग स्टेशनों के साथ ई-बसों की खरीद के लिए आवंटन की मांग करते हुए परिवहन मंत्रालय को पहले ही एक विशिष्ट प्रस्ताव भेजा है।

उत्तर बंगाल राष्ट्रीय परिवहन संस्थान के अध्यक्ष पार्थ प्रतिम रॉय ने कहा कि राज्य के परिवहन विभाग में ई-बस सेवा शुरू करने के लिए आवेदन किया गया था। परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती ने हरी झंडी दे दी है। पहले चरण में चार बसों से सेवा शुरू होने जा रही है। कूचबिहार में इसके लिए एक चार्जिंग प्वाइंट भी बनने जा रहा है। उत्तर बंगाल में यह पहली सार्वजनिक ई-बस सेवा शुरू होने जा रही है। उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम, पार्थप्रतिम रॉय ने यह जानकारी दी है।

राज्य सरकार द्वारा दिए गए जमीन के कागजात को वनवासी जला देंगे- लाल सिंह भुजेल

अलीपुरद्वार। राज्य सरकार द्वारा दिए गए जमीन के कागजात को वनवासी जला देंगे। उत्तर बंगाल वनजन श्रमजीवी मंच के संयोजक लाल सिंह भुजेल ने कालचीनी प्रखंड के राजाभटखवा क्षेत्र में आयोजित वनजन श्रमजीवी मंच के सम्मेलन से यह चेतावनी दी। राज्य सरकार द्वारा वनवासियों को भूमि प्रमाण पत्र दिया जा रहा है, लेकिन जमीन का मालिक वन विभाग है और पिता पश्चिम बंगाल सरकार है। इसे लेकर वन बस्तीवासियों मे क्षोभ है। शनिवार को राजाभातखावा क्षेत्र में उत्तरबंग वनजन श्रमजीवी मंच का सम्मेलन आयोजित किया गया।

जहां अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग जिलों की लगभग 150 वन बस्तियों से प्रतिनिधि उपस्थित हुए। संगठन के संयोजक लाल सिंह भुजेल ने यह जानकारी दी। राज्य सरकार द्वारा वनवासियों के अधिकारों को कम किया जा रहा है। भूमि के मालिक की जगह वन विभाग का नाम और खतियान में पिता का नाम पश्चिम बंगाल सरकार है। बिना नाम परिवर्तन के जमीन स्वीकार नहीं किया जा सकता है। ये खतियान वनवासी अपने पास नहीं रखेंगे। अलीपुरद्वार के भाजपा विधायक मनोज कुमार उरांव ने भी उनका समर्थन किया है।

अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार

अलीपुरद्वार। जटेश्वर चौकी की पुलिस द्वारा अवैध रूप से स्टॉक की जा रही शराब व शराब की बिक्री के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। जटेश्वर चौकी पुलिस ने शुक्रवार रात अवैध शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर पूरी घटना की जांच शुरू कर दी है। जटेश्वर चौकी पुलिस ने गुप्त सूत्रों से सूचना मिलने के बाद शुक्रवार की रात धुलगांव इलाके में विशेष अभियान चलाया।

उस अभियान के दौरान धुलगाँव क्षेत्र के एक व्यक्ति को 19 बोतल भूटानी शराब और 47 बोतल देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। आरोपी के खिलाफ शनिवार को अलीपुरद्वार कोर्ट में केस भेजा गया। जटेश्वर चौकी पुलिस सूत्रों ने भी बताया कि इस तरह की छापेमारी लगातार की जाएगी।

दो सदस्यीय केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचे उत्तर दिनाजपुर, मनरेगा के काम का किया निरिक्षण

उत्तर दिनाजपुर। पंचायत चुनाव से पहले केंद्र सरकार के दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने इटाहार प्रखंड के पतिराजपुर ग्राम पंचायत कार्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में छानबीन शुरू की। शनिवार को इटाहार के बीडीओ अमित विश्वास, जिला पदाधिकारियों सहित दो केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल ने पंचायत कार्यालय जाकर क्षेत्र के कार्य अभिलेखों का निरीक्षण किया। इसके अलावा, दो केंद्रीय सदस्यों ललन पाठक और विजय कुमार ने क्षेत्र का दौरा किया और 100 दिनों के काम की जांच की। हालांकि उन्होंने कैमरे के सामने ऐसा कुछ नहीं कहा, लेकिन बीडीओ अमित विश्वास ने कहा कि टीम मनरेगा के काम का निरीक्षण करने आई थी।

बिना नंबर वाले टोटो के खिलाफ अभियान

सिलीगुड़ी। बिना नंबर वाले टोटो के खिलाफ सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस की ट्रैफिक पुलिस ने कई टोटो को गिरफ्तार किया है।सिलीगुड़ी शहर की मुख्य सड़कों पर बिना नंबर के टोटो की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। फिर भी टोटो प्रशासन के दिशा-निर्देशों की अवहेलना कर रहे हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा उपाय किए जाने के बावजूद नंबरलेस टोटो का उत्पात कम नहीं हुई है। इसी वजह से सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के यातायात विभाग ने शनिवार को फिर से अभियान चलाकर सिलीगुड़ी के हासमी चौक में बिना नंबर के टोटो जब्त किये।

विश्वविद्यालय को अपने संरक्षण में लेकर चालू करना चाहिए- जिवेश सरकार

सिलीगुड़ी। विश्वविद्यालय की समस्या को लेकर दार्जिलिंग जिला सीपीएम ने शनिवार को सिलीगुड़ी हिल कोर्ट रोड स्थित पार्टी कार्यालय अनिल विश्वास भवन में पत्रकार वार्ता किया। संगठन की ओर से जीवेश सरकार ने कहा कि उत्तर बंगाल के लोगों की भावनाएं नॉर्थ बंगाल यूनिवर्सिटी से जुड़ी हुई हैं। इसलिए राज्य सरकार अगर राज्य के लोगों की रक्षा करने की कोशिश कर रही है। तो उसी तरह राज्य में सरकार को इस विश्वविद्यालय को अपने संरक्षण में लाना चाहिए और इसे चालू करना चाहिए।

गृहिणी की रहस्यमय मौत से सनसनी

मालदा। मालदा जिले के इंग्लिशबाजार थाना क्षेत्र के 320 कोठाबाड़ी इलाके में शनिवार की सुबह मालदा की एक गृहिणी का फंदे से लटकता शव मिलने से सनसनी फैल गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लाया गया। परिजन व पुलिस सूत्रों के अनुसार मृतक गृहिणी का नाम झूमा हालदार उम्र (36) वर्ष है। परिवार में पति विपुल हालदार, एक बेटा और एक बेटी हैं। परिजन व पुलिस सूत्रों के अनुसार गृहिणी अन्य दिनों की तरह खाना खाकर घर से निकली थी।

पूरी रात परिजन गृहिणी को ढूंढते रहे। स्थानीय लोगों को आज सुबह शव घर से कुछ दूरी पर लटका मिला। सूचना मिलने के बाद इंग्लिशबाजार थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गई। रेस्क्यू कर पोस्टमार्टम के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया। लेकिन गृहिणी ने किस वजह से फांसी लगाकर आत्महत्या की, इसकी जांच इंग्लिश बाजार पुलिस ने शुरू कर दी है।

मोबाइल चोरी के शक में दो नाबालिगों की सामूहिक पिटाई

मालदा। मोबाइल चोरी के शक में दो नाबालिगों की सामूहिक पिटाई की गई। शनिवार की सुबह इस घटना से इंग्लिशबाजार थाना क्षेत्र के कोतवाली बाजार में सनसनी फैल गई। ज्ञात हुआ है कि दोनों नाबालिगों ने आज सुबह बाजार आए एक व्यक्ति का मोबाइल फोन छीनकर भागने का प्रयास किया। हालांकि, उन्हें स्थानीय लोगों ने पकड़ लिया। बाद में इंग्लिश बाजार थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। प्रारंभिक जांच के बाद पता चला कि उनका घर झारखंड में है। कोतवाली बाजार से पहले भी मोबाइल फोन चोरी होने के मामले सामने आते रहे हैं। माना जा रहा है कि चोरी के पीछे इन्हीं दोनों नाबालिगों का हाथ है। हालांकि पूरी घटना की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *