उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

सिलीगुड़ी में चलती कार में लगी आग, बाल बाल बचा चालक

सिलीगुड़ी। माटीगाड़ा में गुरुवार सुबह एक शॉपिंग मॉल के सामने चलती कार में अचानक आग लग गई। ज्ञात हुआ है कि कार दार्जिलिंग मोड़ से बागडोगरा रोड की ओर जा रही थी। कार जब माटीगाड़ा स्थित शॉपिंग मॉल के सामने पहुंची तो चालक ने देखा कि कार से धुआं निकल रहा है। वह कार से बाहर निकला तो देखा कि कार में आग लगी हुई थी। पहले तो उसने खुद आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन जब आग की तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ने लगी तो इसकी सूचना दमकल विभाग को दी गई।

सिलीगुड़ी फायर स्टेशन से एक दमकल की गाड़ी पहुंचकर आग पर काबू पाया। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। लेकिन कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। कार के चालक आकाश थापा ने कहा कि कार में कोई दिक्कत नहीं है। शॉर्ट सर्किट के कारण यह घटना हुई होगी। हालांकि दमकल विभाग आग लगने के वास्तविक कारणों की जांच कर रहा है।

अविलंब नदी घाट खोलने की मांग में निर्माण कर्मियों ने सौंपा ज्ञापन

सिलीगुड़ी। लंबे समय से नदियों से बालु निकालने का काम बंद रहने से निर्माण श्रमिकों को परेशानी हो रही है। इसके विरोध में सीटू से संबद्ध दार्जिलिंग डिस्ट्रिक्ट कंस्ट्रक्शन वर्कर्स यूनियन ने गुरुवार को सिलीगुड़ी महाकुमा के नक्सलबाड़ी में एक रैली निकाली। रैली लेकर वे बीडीओ कार्यालय पहुंचे व बीडीओ को एक ज्ञापन सौंपकर नदी घाट खोले जाने की मांग की। उनका दावा है कि रात के अंधेरे में क्षेत्र की विभिन्न नदियों से अवैध रूप से बालु पत्थर निकाले जा रहे है। लेकिन नदी घाटों को आधिकारिक रूप से बंद कर दिया गया है। इसे अविलंब शुरू खोलने की मांग के साथ ज्ञापन सौंपा गया।

22 गायों के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। गुरुवार की सुबह गुप्त सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर विधाननगर थाना पुलिस ने सिलीगुड़ी महकमा परिषद अंतर्गत फांसीदेवा प्रखंड के मुरलीगंज चेक पोस्ट पर छापा मारा। उसके बाद वहां एक ट्रक को सीज किया गया और तलाशी के बाद उससे 22 गाय को बरामद किया गया। विधाननगर पुलिस ने इस घटना में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार व्यक्ति का नाम सिराजुल हक (31) है। वह असम का रहने वाला हैं।

विधाननगर थाने के पुलिस सूत्रों के अनुसार ट्रक से कुल 22 गायें बरामद की गई हैं। इन गायों को बिहार से असम के रास्ते बांग्लादेश में तस्करी कर लाया जा रहा था। गुरुवार को आरोपी को सिलीगुड़ी महकमा अदालत में पेश किया गया। विधाननगर थाने की पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि इस घटना में और कौन शामिल है।

सिलीगुड़ी में युवक हत्या मामले में एक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी में युवक हत्या मामले में एनजेपी क्षेत्र से पुलिस ने पिंटू महंत नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि हत्या के पीछे आर्थिक लेन-देन का हाथ है। उल्लेखनीय है कि पेशे से टोटो चालक टिंकू सरकार की एनजेपी के शहीद कॉलोनी इलाके से मंगलवार की रात खून से लथपथ शव बरामद किया गया। मृतक की पत्नी ने बताया कि मंगलवार की रात टिंकू घर पर था। रात करीब 9 बजे किसी ने उसे फोन करके बुलाया।

उसके कुछ ही देर बाद घर से 100 मीटर दूर खून से लथपथ शव मिला। उस रात एनजेपी थाने की पुलिस ने कई लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। पुलिस ने मृतक के मोबाइल फोन की कॉल लिस्ट और इलाके की सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद पिंटू महंत को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी को पुलिस हिरासत के लिए जलपाईगुड़ी कोर्ट में पेश किया जायेगा।

“राज्य एकात्मता यात्रा” में 16 से 18 फरवरी तक सिलीगुड़ी में “अंतरराज्यीय छात्र जीवन दर्शन कार्यक्रम”

सिलीगुड़ी। भारत के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति, जीवन शैली और भोजन की आदतों को देखने के लिए उत्तर पूर्वी छात्रों के लिए 1966 से राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा शुरू की गई है। भारत की “भिन्न भिन्न भाषा व भिन्न भिन्न रहन सहन, विविधता में एकता संदेश को सार्थक करने की स्टूडेंट्स एक्सपीरियंस ऑफ इंटर स्टेट लिविंग या सील की यह एक पहल है। उत्तर पूर्व भारत के 7 राज्यों (असम, त्रिपुरा, नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय) के लगभग 480 छात्र असम की राजधानी और उत्तर पूर्व के वाणिज्यिक शहर गुवाहाटी से विभिन्न राज्यों की यात्रा के उद्देश्य से रवाना हुए।

पूर्वोत्तर भारत से 30 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल देश के विभिन्न राज्यों का भ्रमण कर शुक्रवार सुबह 9 बजे न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पहुंचेगा। वहां उनका बंगाली संस्कृति के अनुसार जोरदार स्वागत किया जाएगा। राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा का उद्देश्य पूरे भारत में उत्तर पूर्व के छात्रों के साथ आध्यात्मिक बंधन बनाना है।

युवक की रहस्यमय मौत से इलाके में सनसनी

उत्तर दिनाजपुर। इस्लामपुर तिनपोल इलाके में युवक की रहस्यमय मौत की घटना सामने आयी है। जब शव को युवक के घर लाया गया तो काफी तनाव फैल गया। स्थानीय निवासियों ने बताया कि 13 फरवरी को युवक इस्लामपुर के एक हॉल में शादी की शूटिंग करने गया था, लेकिन वहां हादसा हो गया। फिर अगले दिन मैरिज हाउस के कुछ लोग युवक को उसके घर पहुंचा गये।

लेकिन फिर युवक बीमार पड़ गया व गुरुवार को उसकी मौत हो गई। जब शव उसके घर लाया गया तो इलाके में मातम छा गया। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि मृत युवक का नाम जुबर है उसकी उम्र 18 वर्ष है। परिवार वालों का आरोप है कि युवक के साथ शादी के कार्यक्रम के दौरान क्या हुआ यह घरवालों को पता नहीं है। मामले की छानबीन होनी चाहिए।

शहर की विभिन्न समस्यायों को लेकर माकपा की रायगंज एरिया कमेटी का नगरपालिका चलो अभियान

उत्तर दिनाजपुर। माकपा की रायगंज एरिया कमेटी ने चुनाव सहित शहर की विभिन्न समस्यायों के समाधान की मांग में नगर पालिका चलो अभियान का आह्वान किया। रायगंज नगर पालिका का तत्काल चुनाव कराने, आवास योजना के भ्रष्टाचार को रोकने, हर गरीब को घर उपलब्ध कराने, हर घर में शुद्ध पेयजल आपूर्ति, शहर की लचर सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त करने व वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर अंडरपास निर्माण की मांग उठायी गयी है।

गुरुवार को सिलीगुड़ी मोड़ से एक विरोध रैली शहर की परिक्रमा कर नगर पालिका पहुंची। दूसरी ओर देवीनगर डाकघर के सामने से एक अन्य रैली शुरू रायगंज नगरपालिका पहुंची। इस कार्यक्रम में जिला वाम मोर्चा के सचिव अनारुल हक, डीवाईएफआई की राज्य कमेटी सदस्य ऐशानी बागची, वाम मोर्चा के नेता नीलकमल साहा समेत सैकड़ों वाम मोर्चा के नेता व समर्थक मौजूद रहे।

दो दिवसीय अंतरजिला खेलकूद प्रतियोगिता का समापन

उत्तर दिनाजपुर। राज्य उच्च शिक्षा विभाग के आर्थिक सहयोग से इस्लामपुर महाविद्यालय में दो दिवसीय अंतरजिला खेलकूद प्रतियोगिता का गुरुवार को समापन हो गया। विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर के कुल 9 कॉलेजों ने भाग लिया। कॉलेज टीआईसी काजल रंजन बिस्वास ने बताया कि खेल बुधवार को शुरू हुए।

दौड़, ऊंची कूद और लंबी कूद सहित 10 विभिन्न स्पर्धाओं में 165 छात्रों ने भाग लिया। दो स्पर्धाओं में कुल 8 टीमों ने भाग लिया। महाविद्यालय की क्रिड़ा समिति के संयोजक डॉ. अभिजीत सूत्रधर ने बताया कि दो दिवसीय क्रिड़ा कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। प्रत्येक स्पर्धा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेता तथा फुटबाल एवं खोखो प्रतियोगिता के फाइनल चैम्पियन यहां से राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सीधे भाग लेंगे।

तेज रफ्तार बाइक ने खड़ी ऑल्टो कार को मारी टक्कर, तीन घायल

जलपाईगुड़ी। तेज रफ्तार बाइक ने खड़ी ऑल्टो कार को टक्कर मार दी। कथित तौर पर जलपाईगुड़ी शहर के बेगुनटारी से मसकलाइबाड़ी के रास्ते में बाइक पर सवार 3 यात्रियों ने नियंत्रण खो दिया और दुर्घटना का शिकार हो गए। बाइक सवार तीन युवक मौके पर गिर पड़े। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि गंभीर रूप से घायल तीन लोगों में से दो को जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया। बुधवार रात जलपाईगुड़ी शहर के नेताजी पाड़ा इलाके में इस घटना से सनसनी फैल गई। जलपाईगुड़ी सदर ट्रैफिक पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की है। पुलिस ने मोटरसाइकिल को कब्जे में ले लिया।

बजट में सड़क का आवंटन बढ़ा, ग्रामीण क्षेत्रों में जगी उम्मीद

जलपाईगुड़ी। बजट में आवंटन बढ़ाया गया है, रास्ता श्री की घोषणा की गई है, चुनाव करीब आते ही इस बजट से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की उम्मीद जग गई हैं। 23-24 वित्तीय वर्ष का बजट बुधवार को विधान सभा में पेश किया गया, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों सहित राज्य की सड़कों के लिए बढ़ा हुआ वित्तीय आवंटन शामिल है। इस बीच लंबे समय से जलपाईगुड़ी सदर पंचायत समिति के विभिन्न गांवों में सड़कों की हालत खराब होने के कारण बरसात के दिनों में आम लोगों की हालत खराब हो जाती है।

बहरहाल, जलपाईगुड़ी सदर पंचायत समिति की अध्यक्ष सुचेता कार रास्ताश्री जैसी प्रोत्साहक परियोजनाओं की घोषणा और इस साल के बजट में सड़क निर्माण और जीर्णोद्धार के लिए अधिक धन आवंटित किए जाने से खुश हैं। बजट को लेकर उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि पंचायत चुनाव से पहले गांव की कई सड़कों पर काम हो पाएगा।

राज्य सरकारी कर्मचारियों को वंचित करने के आऱोप पर जिलाधिकारी को ज्ञापन प्रदान

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी 12 जुलाई कमेटी की अगुवायी में कर्मचारी व शिक्षकों का संयुक्त मंच राज्य सरकारी कर्मचारियों के डीए को लेकर वंचित करने का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से गुहार लगायी। जलपाईगुड़ी प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए निखिलबंग प्राथमिक शिक्षक संघ के सचिव बिप्लब झा ने कहा कि राज्य के करीब 31 संगठन इस लड़ाई में एक साथ शामिल हो रहे हैं। कर्मचारियों को वंचित करने के आरोप में पूरे राज्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होगी जिसमें जिलाशासक कार्यालय में इस तरह की कार्यसूची आयोजित होगी।

नदी प्रदूषण रोकने के लिए नोनाई नदी बचाओ कमेटी ने निकाली रैली

अलीपुरद्वार। अलीपुरदुआर के नोनई नदी बचाओ कमेटी ने नदी प्रदूषण को रोकने के लिए गुरुवार को अलीपुरद्वार जंक्शन चेचाखाता नोनाई पुल क्षेत्र से एक रैली निकाली। यह रैली सुबह लगभग 11 बजे अलीपुरद्वार जंक्शन, ज्योतिष्कर मोड़, मणिमाला मोड़ और जंक्शन गोलपार्क से चेचाखाता नोनाई ब्रिज क्षेत्र में समाप्त हुई। इस रैली में ओकलैंड पब्लिक स्कूल, माझेर डाबरी हाई स्कूल, निर्मला गर्ल्स हाई स्कूल, सेनजोसेफ हाई स्कूल के छात्रों ने भाग लिया।

पश्चिम बंगाल राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ की कूचबिहार जिला कमेटी की आम बैठक 18 फरवरी को

कूचबिहार। पश्चिम बंगाल राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ की कूचबिहार जिला कमेटी की आम बैठक 18 फरवरी को रवींद्र भवन, कूचबिहार में होने जा रहा है। इस आयोजन के बारे में संस्था के जिलाध्यक्ष गौतम राय ने आज कूचबिहार प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्घाटन प्रदेश संयोजक प्रताप नाईक करेंगे। साथ ही इस अवसर पर उत्तर बंगाल विकास विभाग के मंत्री उदयन गुहा सहित विभिन्न तृणमूल नेता मौजूद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *