उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

एनडीआरएफ की मॉक ड्रिल में सिखाया गया प्राकृतिक आपदाओं में बचने के उपाय

उत्तर दिनाजपुर। आज एनडीआरएफ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल की ओर से इस्लामपुर उच्च विद्यालय में भूकंप सहित प्राकृतिक आपदाओं से आम लोगों को कैसे बचाया जाए, इस पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया। एनडीआरएफ कर्मियों ने मॉक ड्रिल के जरिए विभिन्न कला तकनीकों का प्रदर्शन किया। उदाहरण के लिए, उन्होंने दिखाया कि किसी ऊंची इमारत में फंसे व्यक्ति को कैसे बचाया जाए, भूकंप में फंसे व्यक्ति को कैसे बचाया जाए, या किसी को आग में कैसे बचाया जाए। सहायक कमांडर कृष्णापाड़ा बरुई ने कहा कि हम हर जगह, पानी-जमीन, ऊंची इमारतों में काम करते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई भूकंप में फंस गया है तो ऊंची इमारत में फंसे व्यक्ति को कैसे बचाया जाए, यह भी आज दिखाया गया है। इस्लामपुर उच्च विद्यालय के प्राचार्य सलीमुद्दीन अहमद ने बताया कि भूकंप, बाढ़ और आग जैसी प्राकृतिक आपदाओं से कैसे बचा जाए, इसलिए उन्होंने आज प्रशिक्षण लिया। यह एक बहुत अच्छी पहल है। उनका मानना है कि महकमाशासक के निर्देशन में यह प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। यह जिले की पहली बहुत अच्छी पहल है।

आवास योजना भ्रष्टाचार, मनरेगा में पारदर्शिता सहित विभिन्न मांगों को लेकर भाजपा का धरना व ज्ञापन प्रदान

अलीपुरदुआर। भाजपा ने विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को कालचीनी प्रखंड के मलंगी पंचायत कार्यालय का घेराव कर ज्ञापन प्रदान किया। प्रधानमंत्री आवास योजना भ्रष्टाचार, 100 दिन का काम में पारदर्शिता सहित विभिन्न मांगों को लेकर ग्राम पंचायत कार्यालय मलंगी में भाजपा का धरना व ज्ञापन प्रदान कार्यक्रम आयोजित की गयी। भाजपा नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास में भ्रष्टाचार हुआ है। खासकर चाय बागान के मजदूरों को आवास योजना से वंचित कर दिया गया है।

पिकअप वैन सहित 4 गाय जब्त, दो व्यक्ति गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। पुलिस ने तस्करी से पहले 4 गायों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक मंगलवार की रात फुलबाड़ी टोल प्लाजा से एक पिकअप वैन जब्त की गई। जब्त वाहन से 4 गायें बरामद हुई । अवैध तौर पर पशु ले जाने के आरोप में पुलिस ने वाहन में मौजूद दो लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम अशराफुल हक और अनारुल हक है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, गायों को बिहार से असम ले जाया जा रहा था। गिरफ्तार लोगों को बुधवार को जलपाईगुड़ी अदालत भेज दिया गया।

रेलवे फाटक पूरे दिन बंद रहने से आम लोग परेशान

कूचबिहार। कूचबिहार के ब्लॉक 1 के हरिनचोरा इलाके में रेलवे फाटक पूरे दिन बंद रहने से आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासियों की शिकायत है कि हरिनचोरा इलाके में रेलवे फाटक ज्यादातर दिन बंद रहता है। ट्रेन आए या न आए, फाटक पूरे दिन बंद रहने के कारण स्थानीय निवासियों को कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। आरोप है कि स्कूली छात्रों से लेकर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों तक को लगातार परेशानी हो रही है। इसपर उस गेट पर मौजूद गेटमैन का दावा है कि उनके वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें उस गेट को बंद करने का आदेश दिया है। फाटक बंद करने के कारण के बारे में स्थानीय लोगों को कुछ पता नहीं है।

दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम को लेकर चर्चा सभा आयोजित

मालदा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आम लोगों को घर-घर सेवाएं मुहैया कराने के लिए दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसलिए तृणमूल की ओर से हबीबपुर विधानसभा क्षेत्र के बुलबुलचंडी क्षेत्र में पार्टी की क्षेत्रीय समिति के अध्यक्ष पीयूष मंडल के नेतृत्व में गिरिजा सुंदरी विद्यामंदिर से सटे क्षेत्र में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। बुधवार दोपहर स्थानीय निवासियों के साथ दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम को लेकर चर्चा बैठक हुई एवं इस परियोजना से होने वाले लाभ के बारे में ग्रामीणों से विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में हबीबपुर प्रखंड तृणमूल अध्यक्ष प्रदीप बस्के, बुलबुलचंडी क्षेत्र समिति अध्यक्ष विराज मंडल, बुलबुलचंडी ग्राम पंचायत के प्रधान समीर साहा व अन्य नेता उपस्थित थे।

महकमा परिषद द्वारा मनरेगा श्रमिकों के सुधार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

सिलीगड़ी। मनरेगा के तहत 100 दिन काम करने वाले श्रमिकों के लिए सिलीगुड़ी महकमा परिषद द्वारा सुधार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में अध्यक्ष अरुण घोष ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ कॉन्फ्रेंस हॉल में बैठक की। सिलीगुड़ी महकमा परिषद के अध्यक्ष अरुण घोष ने कहा कि यह सुधार प्रशिक्षण शिविर 2018 और 2019 जिन श्रमिकों ने प्रशिक्षण लिया था उन्ही श्रमिकों को और बेहतर प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस प्रशिक्षण शिविर के बाद कार्यकर्ताओं को बेहतर गुणवत्ता वाला काम दिया जाएगा। साथ ही, जब तक इन श्रमिकों का प्रशिक्षण जारी रहेगा, तब तक श्रमिकों को उस दिन के वेतन का भुगतान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *