100 विद्यार्थियों के साथ खुला पंडित रघुनाथ मुर्मू आवासीय विद्यालय,पहाड़ और दूर-दराज के इलाकों के बच्चें लेते हैं शिक्षा

अलीपुरदुआर । कालचीनी प्रखंड के मेंदाबाड़ी स्थित पंडित रघुनाथ मुर्मू आवासीय विद्यालय बुधवार को नए साल में पूरे उत्साह के साथ दोबारा शुरू हुआ। कोरोना की स्थिति के बाद स्कूल में छात्रों की संख्या करीब 10 हो गयी थी। उसके बाद जिला प्रशासन की पहल पर करीब 100 विद्यार्थियों के साथ यह स्कूल दोबारा खोला गया। गौरतलब है कि यहां मुख्य रूप से बक्सा सहित जिले के विभिन्न दूरस्थ गांवों व चाय बागानों के बच्चे पढ़ते हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी सुरेंद्र कुमार मीणा ने कहा, ‘जिले के पहाड़ी और दूर-दराज के इलाकों में विभिन्न कारणों से लड़के-लड़कियां शिक्षा से वंचित हैं। इन सभी को उनके माता-पिता से बात करने के बाद इस आवासीय विद्यालय में भर्ती कराया गया। छात्र व छात्राओं के लिए अलग-अलग आवास है, जहां 100 लड़के और लड़कियां रह सकते हैं।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से उन्हें पढ़ने के अलावा खेल सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी।

अलीपुरद्वार जिला पुस्तक मेला का शुभारंभ, मंत्री उदयन गुहा ने किया उद्घाटन

अलीपुरद्वार । अलीपुरद्वार जिला पुस्तक मेला बुधवार से शुरू हो गया है। रंगारंग शोभायात्रा के साथ पुस्तक मेले की शुरुआत हुई। पुस्तक मेला अलीपुरद्वार परेड ग्राउंड में आयोजित हो रहा है। आज पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह में उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा मौजूद थे। जानकारी के अनुसार इस वर्ष नौवें साल में पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है। उद्घाटन अवसर पर उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा ने कहा लोगों के जीवन में पुस्तकों का काफी महत्व है। उन्होंने कहा किताबें पढ़ने से लोगों को जीवन जीने का मकसद मिलता है। साथ ही उन्होंने लोगों को अपने जीवन में पुस्तक पर अधिक ध्यान देने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों के नाम शामिल नहीं, भाजपा ने बनाया मुद्दा, तृणमूल ने कहा, केंद्र के नियमों के अनुसार हो रहा काम

अलीपुरदुआर । कालचीनी ब्लॉक के चाय बहुल इलाके में कई गरीब लोग हैं जिनके घर टूट गए हैं, कई घरों पर छत नहीं है, इनमें से कई प्लास्टिक व ट्रिपाल से बने तंबू में रहते हैं। कई ऐसे लोग हैं जिनके घर में शौचालय नहीं है और उन्हें शौचालय के लिए बगीचे में जाना पड़ता है। आश्चर्य की बात है कि इन लोगों ने नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल नहीं है। इस बीच भाजपा इस मुद्दें को लेकर आंदोलन शुरू कर दी है। भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए सर्वे ठीक से नहीं किया गया। दूसरी ओर सत्ताधारी तृणमूल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार ही गरीब लोगों के नाम आवास योजना से शामिल किये जा रहे हैं।

हाथी के हमले में एक व्यक्ति घायल, अस्पताल में चिकित्साधीन

अलीपुरदुआर । कालचीनी प्रखंड के नीमती राभाबस्ती इलाके में बुधवार सुबह जंगली हाथी के हमले में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने बताया किे इलाके के रहनेवाले धीरेन राभा (38) बुधवार की सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले थे तभी अचानक एक जंगली हाथी ने उन पर हमला कर दिया। इस घटना में धीरेन राभा गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने उसे तत्काल लताबाड़ी ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया। यहाँ उसकी हालत अधिक बिगड़ने पर उसे अलीपुरद्वार जिला अस्पताल और बाद में कूचबिहार रेफर कर दिया गया। वर्तमान में धीरेन राभा की हालत गंभीर है। स्थानीय लोगों ने कहा कि निमती राभा बस्ती इलाके में जंगली हाथियों के हमले आए दिन होते रहते हैं। उन्होंने वन विभाग और प्रशासन से इसकी रोकथाम के लिए कारगार कदम उठाने की मांग की है।

अखिल भारतीय बीमा कर्मचारी संघ का जागरूकता वैन जत्था इटाहार पंहुचा, गर्मजोशी से हुआ स्वागत

इटाहार (उत्तर दिनाजपुर ) । अखिल भारतीय बीमा कर्मचारी संघ के जागरूकता वैन बुधवार को उत्तर दिनाजपुर जिले का इटाहार पंहुचा। यहाँ प्रखंड सीपीएम पार्टी मजदूर संघ ने जागरूकता वैन में शामिल लोगों में भव्य स्वागत किया। यह कार्यक्रम बुधवार को उत्तर दिनाजपुर जिले के इटाहार सदर चौरास्ता में आयोजित किया गया। इसके अलावा, अखिल भारतीय बीमा कर्मचारी संघ का आगामी 26वां आम सम्मेलन 8 जनवरी से 11 जनवरी तक कोलकाता में सरकारी संपत्तियों के निजीकरण के विरोध सहित कई मांगों को लेकर महा सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

सम्मेलन को सफल बनाने के लिए संगठन द्वारा गुवाहाटी से कोलकाता तक जागरूकता वैन जत्था चलाया गया है। बुधवार को जैसे ही यह वैन जत्था इटाहार में दाखिल हुआ, इटाहार प्रखंड सीपीएम मजदूर संघ के सदस्यों ने जत्थे के सदस्यों का फूल बरसाकर स्वागत किया। मूल रूप से अखिल भारतीय बीमा कर्मचारी संघ की आगामी 26वीं साधारण सभा मेहनतकश श्रमिकों के हित में गुवाहाटी से उत्तर बंगाल होते हुए कोलकाता तक जायेगा। आज के कार्यक्रम में संगठन के नेतृत्व सुजीत कुमार बोस, इटहार ब्लॉक सीपीएम नेता सिराजुल इस्लाम, अहमद हुसैन, अनवारुल हक सहित अन्य मौजूद रहे।

बीएसएफ कमांड ऑफिसर ने किया पेट्रोल पंप का उद्घाटन

कर्णदिघी । उत्तर दिनाजपुर जिले के कर्णदिघी ब्लॉक के रसाखोवा एक नंबर ग्राम पंचायत में बुधवार को बीएसएफ कमांड ऑफिसर ने इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर समाजसेवी समसुल हक, बीएसएफ कमांड अधिकारी सहित स्थानीय गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रख्यात समाजसेवी समसुल हक ने कहा कि ग्राम पंचायत महेशपुर के रसाखोआ एक नंबर ग्राम पंचायत के महेशपुर में इंडियन ऑयल प्रेट्रोल पंप के उद्घाटन से इलाके की जनता को काफी लाभ होगा। इससे किसानों को भी फायदे होंगे। उन्होंने कहा पहले लोगों को पेट्रोल के लिए 10 किलो दूर जाना पड़ता था। अब उन्हें नजदीक में ही तेल मिल पायेगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 16 =