उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

डुआर्स किरत राय समाज द्वारा कालचीनी प्रखंड में उधौली सकेला महोत्सव का आयोजन

अलीपुरदुआर । डुआर्स किरत राय समाज द्वारा रविवार को कालचीनी प्रखंड के दलसिंगपाड़ा में उधौली सकेला महोत्सव का आयोजन किया गया। राय समाज का महापर्व उधौली सकेला उत्सव इस वर्ष दलसिंगपाड़ा में आयोजित किया गया। इस अवसर पर दलसिंगपाड़ा में चल रहे सकेला उत्सव में उत्तर बंगाल के विभिन्न हिस्सों से राय जनजाति के लोग उपस्थित थे। साथ ही इस दिन पूरे देश के विभिन्न हिस्सों से राय समाज के प्रमुख लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। आयोजक समिति की ओर से प्रशांत थुलुंग राय ने कहा कि राय समाज की संस्कृति पर प्रकाश डाला गया है। साथ ही प्रकृति पूजा का भी आयोजन किया गया है।

क्रिसमस का आनंद हुआ दोगुना, 25 दिसंबर को दार्जिलिंग में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

दार्जिलिंग । दार्जिलिंग में 25 दिसंबर को सीजन की पहली बर्फ गिरी थी, जिसका बड़ी संख्या में पर्यटकों ने भरपूर लूफ्त। बताया जा रहा है कि सिंचेल के टाइगर हिल के पास के इलाके में सुबह बर्फ गिरी है। बर्फ की चादरें विशाल क्षेत्रों को को ढक दिया। दार्जिलिंग में घुमने जाने वाले पर्यटक वास्तव में बर्फ देखने की उम्मीद करते हैं। इस साल उनका यह सपना रविवार को पूरा हुआ। सीजन की पहली बर्फ देखने के लिए सैलानियों में उत्साह देखते ही बन रहा है। मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर को दार्जिलिंग में बर्फ गिर सकती है हर कोई खुश इस भविष्यवाणी को लेकर खुश था।

इसके अनुसार बर्फबारी हुई भी। 25 दिसंबर ही नहीं, बल्कि 31 दिसंबर और 1 जनवरी को भी यहां बर्फ गिरने की संभावना मोसम विभाग ने जतायी है। बर्फबारी से स्थानीय निवासी भी खुश हैं। पर्यटकों के अधिक आने से वे पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग भी खुश हैं। अभी दार्जिलिंग में रात के समय तापमान शून्य के करीब गिर रहा है। अतिरिक्त ठंड और साल के अंत का आनंद लेने के लिए भारी संख्या में पर्यटक भी आते हैं। बालुरघाट के एक पर्यटक राजदीप चक्रवर्ती ने कहा, ‘दार्जिलिंग आकर बर्फ देखना बहुत अच्छा अनुभव रहा।

28 दिसंबर को कूचबिहार में अलग राज्य की मांग को लेकर कई संगठनों की आहुत आमसभा के समर्थन में चला प्रचार

अलीपुरद्वार । कामतापुर पीपुल्स पार्टी (यूनाइटेड) ने कामतापुर स्टेट डिमांड फोरम के आह्वान पर महासभा के लिए प्रचार किया। रविवार को केपीपी (यू) द्वारा अलीपुरद्वार जिले के विभिन्न हिस्सों में हैंडबिल और पोस्टर वितरित किए गए। आज सुबह संगठन के नेताओं ने शालकुमार जंक्शन से बाइक से प्रचार किया। संगठन के अलीपुरद्वार जिला सचिव अभिजीत बर्मन ने बताया कि 28 दिसंबर को कूचबिहार के रासमेला मैदान में अलग राज्य की मांग को लेकर कई संगठनों की आमसभा है। उस सभा के लिए ही इस दिन प्रचार अभियान चलाया गया, हालांकि बाइक चलाकर किया गये प्रचार अभियान में ज्यादा नेता और कार्यकर्ता शामिल नहीं हुए। केपीपी (यू) के नेता व कार्यकर्ता शालकुमार जंक्शन से लगभग 10 बाइक चलाकर सोनापुर, तापसीखाता, अलीपुरद्वार, कालचीनी, निमती से शालकुमारहाट क्षेत्र में वापस आए और अभियान समाप्त किया।

आवास योजना की सूची में धोखाधडी करने के आरोप पर राष्ट्रीय मार्ग संख्या 17 को लाभार्थियों ने किया जाम

कूचबिहार । तूफानगंज-2 प्रखंड बरकोडाली-1 ग्राम पंचायत क्षेत्र के निवासियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची से अपना नाम हटाने की शिकायत पर तूफानगंज के तारागंज क्षेत्र में राष्ट्रीय मार्ग संख्या 17 को जाम कर दिया। आरोप है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में सबसे पहले गरीबों के नाम शामिल किया गया, आरोप है कि उनका नाम काटकर तृणमूल नेताओं के नाम डाले गए। जिनके पास घर और कार भी है, उनका नाम आवास योजना सूची में है। लेकिन असली गरीबों के नाम सूची से काट दिए गए हैं। इस घटना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने बड़कोटली 1 ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 153 के पंचायत सदस्य के घर का घेराव किया और उस क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 17 को भी जाम कर दिया। करीब दो घंटे तक जाम के कारण असम-बंगाल यातायात बाधित रहा। आखिरकार बख्शीरहाट थाने की पुलिस ने मौके पर जाकर प्रदर्शनकारियों को शांत कराया तो जाम खुल गया।

बेलुर मठ के तर्ज पर रायगंज रामकृष्ण मिशन परिसर में मनाया गया प्रभुयीशु का जन्मोत्सव

रायगंज । रायगंज रामकृष्ण मिशन में शनिवार की शाम प्रभु यीशु का जन्मोत्सव पूरे धूमधाम से मनाया गया। मिशन परिसर में सैकड़ों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बेलूर मठ अंतर्गत रायगंज के मुख्य मंदिर रामकृष्ण मिशन में संध्या आरति के बाद ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाया गया। प्रभु यीशु के जीवन पर चर्चा की गयी और संदेश पढ़ा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि 19वीं शताब्दी के अंत में रामकृष्ण देव की मृत्यु के बाद, स्वामी विवेकानंद अपने कुछ गुरु भाइयों के साथ हुगली के आटपुर में प्रेमानंद महाराज या बाबूराम महाराज के घर गए। वहाँ, एक शाम राजभवन के बगीचे में, उसने यीशु के वचन और जीवनी का पाठ किया। संयोग से वह दिन क्रिसमस ईव या ‘क्रिसमस ईव’ था।

बाद में जब बेलूर मठ की स्थापना हुई, बेलूर मठ ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यीशु की पूजा करने की प्रथा को बनाए रखा। इसी प्रथा को कायम रखते हुए रायगंज रामकृष्ण मिशन में आज के दिन ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाया जाता है। रायगंज रामकृष्ण मिशन के सचिव स्वामी परशतमानन्दजी महाराज ने कहा, ”बेलूर मठ के पारंपरिक नियमों का पालन करते हुए क्रिसमस की पूर्व संध्या पर प्रभु यीशु की पूजा की जाती है.” मुख्य मंदिर में संध्या आरती के बाद पूजा का आयोजन किया जाता है। इस पूजा में प्रभु यीशु के जीवन पर चर्चा की जाती है और संदेश पढ़ा जाता है। पूजा के अंत में सभी उपस्थित लोगों में केक बांटा जाता है।

ओल्ड मालदा के मंगलबाड़ी नल डूबी बेहुला पुल के नीचे एक नवजात का शव बरामद

मालदा । रविवार की सुबह ओल्ड मालदा के मंगलबाड़ी नल डूबी बेहुला पुल के नीचे एक नवजात शिशु पाये जाने से सनसनी मच गई। स्थानीय सूत्रों के अनुसार आज सुबह किसी ने नवजात बेटे को बेहुला पुल के नीचे एक कैरीबैग में डालकर फेंक दिया, हालांकि बच्चा मरा हुआ था। स्थानीय लोगों के माध्यम से मालदा थाने को सूचना दी गई। मालदा थाने की पुलिस ने आकर नवजात बच्चे का शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। स्थानीय लोगों का कहना है कि ऐसी जघन्य घटनाओं में शामिल लोगों को सजा मिलनी चाहिए। क्योंकि इनदिनों लगभग हर रोज मालदा में जगह-जगह ऐसी घटना सुनने में आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *