उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

एनजेपी स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्नत करने के लिए 350 करोड़ रुपये आवंटित

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेशन बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 350 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। पीएसी के अध्यक्ष पी. कृष्णदास ने सिलीगुड़ी में यह बात कही। सिलीगुड़ी के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए काम शुरू हो चुका है। जिसमें चरणबद्ध तरीके से विभिन्न कार्य होंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार ने पूरे बंगाल में रेलवे संचार व्यवस्था में सुधार और रेलवे स्टेशनों के विकास पर जोर दिया है। उसके लिए बंगाल में नई ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। इनमें से एक वंदे भारत एक्सप्रेस है। यात्री सुरक्षा समिति के अध्यक्ष पी. कृष्णदास ने शुक्रवार को न्यू जलपाईगुड़ी इलाके में यह बातें कही।

इलाके की विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग में 4 नंबर बोरो कार्यालय में सीपीआईएम ने दिया धरना

सिलीगुड़ी। सीपीआईएम सिलीगुड़ी 4 नंबर एरिया कमेटी की ओर से सिलीगुड़ी नगर पालिका के बोरो 4 नंबर के चेयरमैन को 14 सूत्रीय मांगों वाला ज्ञापन दिया गया। मुख्य रूप से सिलीगुड़ी नगर पालिका क्षेत्र में पेयजल की समस्या, जल निकासी की समस्या, वार्ड के मुख्य चौराहों पर यातायात पुलिस की तैनाती, 4 नंबर बोरो के स्कूलों में साफ-सफाई, वार्ड में बाहरी उपद्रवियों की असामाजिक गतिविधियों पर नियंत्रण, अवैध पार्किंग और अन्य विभिन्न मांगों को लेकर 4 नंबर बोरो के समक्ष धरना दिया। बोरो नंबर 4 के अध्यक्ष जयंत साहा ने ज्ञापन स्वीकार कर समस्या के समाधान का आश्वासन दिया।

देर रात आये आंधी-तूफान में सिलीगुड़ी महकमा के विभिन्न इलाके प्रभावित

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी महकमा के बटतला रूपनदिघी इलाके में आंधी-तूफान के चलते देर रात राष्ट्रीय राजमार्ग पर पेड़ गिरने से कई घंटे तक यातायात बाधित रहा। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस और बिजली विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। और पेड़ को साफ कर दिया। शुक्रवार सुबह तक आवाजाही सामान्य हो सकी।

दुकानों के मालिकाना हक की मांग में विधान मार्केट व्यवसायी समिति ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भेजा पत्र

सिलीगुड़ी। विधान मार्केट व्यवसायी समिति के सदस्यों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर विधान मार्केट के तहत सभी दुकानों के स्वामित्व की मांग की है। शुक्रवार को व्यापारिक संघ के सदस्यों ने हाथों में प्लेकार्ड लेकर सिलीगुड़ी महाकुमा शासक के कार्यालय के सामने धरना दिया। इसके बाद मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस दिन बिधान मार्केट व्यवसायी समिति के सचिव बापी साहा ने कहा, ‘हम अपनी दुकान का मालिकाना हक चाहते हैं। हम जानते हैं कि अगर मुख्यमंत्री हमारी दुर्दशा जानेंगी तो जरूर कुछ करेंगी नहीं तो हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं करने वाले एजेंसियों को ब्लैक लिस्टेड करने की दी गयी चेतावनी

सिलीगुड़ी। यदि कोई एजेंसी निर्धारित समय में काम पूरा नहीं करती है तो उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा ने यह साफ शब्दों में कह दिया है। मंत्री उदयन गुहा ने शुक्रवार को उत्तर बंगाल के प्रत्येक जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक उत्तर बंगाल शाखा सचिवालय उत्तरकन्या में हुई। वहीं बैठक के बाद उन्होंने एजेंसी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। मालूम हो कि ऐसी करीब 4 एजेंसियां हैं। इनमें से कुछ को नोटिस भेजा जा चुका है।

कूचबिहार जिला शासक कार्यालय में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

कूचबिहार। कूचबिहार जिला शासक कार्यालय में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों, राष्ट्रीय राजमार्गों के अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, जिलाधिकारियों, स्वास्थ्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में सड़क हादसों से बचने के लिए जिले में क्या कदम उठाए जाएं, इस पर चर्चा की गई। कूचबिहार के जिलाधिकारी पवन कादियान ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों की सड़क दुर्घटनाओं की रिपोर्ट का विश्लेषण कर विभिन्न विभागों के अधिकारियों से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने पर चर्चा की गयी।

कई जगहों पर सीसीटीवी लगाने की योजना है। जिन स्थानों पर दुर्घटनाएं होती हैं, वहां दुर्घटनाओं की संख्या को कम करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा कर विभिन्न निर्णय लिए गए हैं। साथ ही आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यातायात पुलिस से चर्चा कर निर्णय लिया गया है ताकि विभिन्न स्थानों पर आम लोगों द्वारा यातायात नियंत्रण किया जा सके। इससे आम लोग यातायात के प्रति अधिक जागरूक होंगे।

सुपारी के पेड़ काटने को लेकर भतीजे ने ली चाचा की जान

कूचबिहार। सुपारी के पेड़ काटने को लेकर छिड़े विवाद में भतीजे ने कुल्हाड़ी से चाचा पर वार कर दिया। घटना में चाचा की मौत हो गई। मामले को लेकर शीतलकुची में सनसनी फैल गई है। घटना शीतलकुची प्रखंड के गोनसेरहाट ग्राम पंचायत के खरिजा धाप के चतरा गांव में शुक्रवार सुबह हुई। स्थानीय और पुलिस सूत्रों के अनुसार चाचा आबिद अली मियां के घर के पीछे सुपारी के पेड़ काटे जाने को लेकर उस दिन गांव के युवक सेराजुल मियां से तीखी नोकझोंक शुरू हो गई थी।

तभी सेराजुल ने अपने चाचा के सिर पर कुल्हाड़ी से वार कर दिया। आबिद खून से लथपथ जमीन पर गिर पड़ा, स्थानीय लोगों ने उसे उठाकर माथाभंगा महकमा अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। घटना में भतीजे को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

पांच सौ के नकली नोटों के साथ तीन गिरफ्तार

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी जिले के राजगंज थाने की पुलिस को गुरुवार को एक बड़ी कामयाबी मिली। गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर राजगंज के भुटकीर हाट इलाके से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार लोगों के पास से पांच सौ रुपये के 52 नकली नोट बरामद किये गये। गिरफ्तार लोगों को शुक्रवार को जलपाईगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया। इसके अलावा दो घटनाओं में राजगंज थाना पुलिस ने बाइक व ई-रिक्शा चोरी करने वाले एक बड़े गिरोह को गिरफ्तार किया है।

पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी के करीब 100 कार्यकर्ता तृणमूल में हुए शामिल

अलीपुरद्वार। पंचायत चुनाव से पहले भाजपा छोड़कर करीब 100 कार्यकर्ता तृणमूल में शामिल हो गए। तृणमूल का ज्वाइनिंग कार्यक्रम शुक्रवार को कालचीनी तृणमूल कांग्रेस कार्यालय में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में तृणमूल जिला अध्यक्ष प्रकाश चिक बरैक, कालचीनी ब्लॉक अध्यक्ष वीरेंद्र उरांव और तृणमूल के जिला एवं ब्लॉक स्तर के नेता मौजूद रहे।

भाजपा से 100 कार्यकर्ता तृणमूल में शामिल हुए। तृणमूल के अलीपुरद्वार जिलाध्यक्ष प्रकाश चिक बरैक ने उपस्थित लोगों को तृणमूल का पार्टी का झंडा सौंपा। हालांकि भाजपा के कालचीनी विधायक विशाल लामा ने कहा कि यह सब ड्रामा है भाजपा की तरफ से कोई भी तृणमूल में नहीं गया है।

तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ की डुआर्स के विभिन्न चाय बागानों में गेट मीटिंग जारी

अलीपुरद्वार। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ शुक्रवार को डुआर्स के विभिन्न चाय बागानों में गेट मीटिंग में भाग लिया। तृणमूल टी गार्डन वर्कर्स यूनियन ने कलचीनी के दलसिंगपारा, मधु, संताली, मलंगी, सुबाशिनी, रायमातांग सहित विभिन्न चाय बागानों में चाय श्रमिकों को 18 रुपये वेतन बढ़ाने की व जल्द भुगतान की मांग को लेकर गेट मीटिंग की। तृणमूल चाय बागान श्रमिक संघ के नेताओं ने गुरुवार से पूरे उत्तर बंगाल में गेट मीटिंग शुरू कर दी है और गेट मीटिंग शनिवार भी जारी रहेगी। अगर मालिक पक्ष जून से मांगें नहीं मानते हैं तो पूरे उत्तर बंगाल में आन्दोलन तेज करने की चेतावनी दी है।

रेलवे क्वार्टर से एक रेलकर्मी और उसकी बेटी का फंदे से लटका शव बरामद

मालदा। रेलवे क्वार्टर से एक रेलकर्मी और उसकी बेटी का फंदे से लटका शव बरामद किया गया। शुक्रवार को इस घटना से मालदा शहर के झलझलिया रेल कॉलोनी इलाके में सनसनी फैल गई। मृतकों की पहचान शंभुनाथ चौधरी और उनकी बेटी किरण के रूप में हुई है। ज्ञात हुआ है कि मृतक शंभुनाथ चौधरी मालदा रेलवे स्टेशन पर कार्यरत था। इनका घर पपना के दानबपुर में है। शंभूनाथ चौधरी अपनी नौकरी के कारण मालदा शहर के झलझलिया इलाके में अपने परिवार के साथ रहते थे।

पांच दिनों पहले शंभुनाथ चौधरी की छोटी बेटी और पत्नी अपने एक रिश्तेदार के घर पटना गई थी। घर पर थे शंभुनाथ चौधरी और उनकी बड़ी बेटी। शंभुनाथ चौधरी की छोटी बेटी और पत्नी शुक्रवार की सुबह घर आयीं तो पिता-पुत्री के शव लटके मिले। घटना को लेकर चारों तरफ सनसनी फैल गई। सूचना पर रेलवे पुलिस व इंग्लिश बाजार थाना पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया।

गनीखान चौधरी तकनीकि विश्वविद्यालय में शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

मालदा। विभिन्न उच्च शिक्षा में पठन-पाठन के क्षेत्र में गनीखान चौधरी तकनीकि विश्वविद्यालय में शिक्षण एवं गैर-शिक्षण कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शुक्रवार को इस प्रशिक्षण के समापन दिवस पर गनीखान चौधरी तकनीकी विश्वविद्यालय के प्राचार्य एवं वरिष्ठ अधिकारी के साथ ही उत्तर मालदा के भाजपा सांसद खगेन मुर्मू भी थे। यह कार्यशाला स्नातकोत्तर डिप्लोमा सहित विभिन्न प्रकार की शिक्षा में उपस्थित शिक्षकों के लिए आयोजित की जाती है।

यह ट्रेनिंग पिछले पांच दिनों से चल रही थी। यह शुक्रवार को समाप्त हो गया। इसमें करीब 200 फैकल्टी ने हिस्सा लिया। गनीखन चौधरी टेक्निकल यूनिवर्सिटी के छात्रों को भविष्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कैसे अच्छी तरह से पढ़ाया जा सकता है, इस संबंध में संबंधित विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कार्यशाला के माध्यम से उपस्थित शिक्षकों के साथ विचारों का आदान-प्रदान भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *