उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

सिलीगुड़ी में आयी राहत की बारिश, ठंडी हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज

सिलीगुड़ी। आखिरकार सिलीगुड़ी में राहत की बारिश आयी। साथ में ठंडी हवाओं ने पूरे शहर का माहौल खुशनुमा व ठंडा बना दिया है। बुधवार को सिलीगुड़ी के सेवक रोड व सालुगाड़ा में तेज तुफानी हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। हालांकि शहर में हल्की बुंदा बुंदी ही हुई है। लेकिन तेज ठंडी हवाओं ने गर्मी काफी कम कर दी है। उल्लेखनीय है कि पिछले लगभग 15 दिनों से सिलीगुड़ी का तापमान 36 डिग्री से नीचे नहीं आया। 2 दिनों पहले तो यह तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया था। सुबह से ही कड़ी धूप के कारण स्कूलों व कॉलेजों में बच्चे बीमार पड़ने लगे।

मजबूरन स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी गयी। कामकाजी लोग भी दिन के समय सड़क पर निकलकर तेज धूप से परेशान हो रहे थे। आखिरकार बुधवार शाम लगभग 4 बजे से शहर में तूफानी ठंडी हवाओं ने मौसम को पूरी तरह से बदल दिया। साथ ही तेज बारिश से पिछले 15 दिनों से सूखी पड़ी सिलीगुड़ी की धरती की भी प्यास बुझी। हालांकि बारिश ज्यादा देर तक नहीं हुई लेकिन हवाएं काफी ठंडी हो गयी है। जिससे शहरवासियों को गर्मी से राहत मिल गयी।

डुआर्स ह्यूमन केयर सोसायटी ने महानंदा नदी के किनारे मेला लगाने के खिलाफ उठाया आवाज

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी में महानंदा नदी को प्रदूषण से बचाने की अनुमति और नदी किनारे मैदान में मेला लगाने की अनुमति के खिलाफ डुआर्स ह्यूमन केयर सोसाइटी के सदस्यों ने आवाज उठायी है। बुधवार को सिलीगुड़ी जर्नलिस्ट क्लब में पत्रकार वार्ता कर नगर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया। सूर्यसेन पार्क ह्यूमन केयर सोसायटी के सचिव बबलू तालुकदार ने कहा, डेढ़ महीने तक महानंदा नदी के तट पर मेला लगने वाला है। इधर बारिश का मौसम आ रहा है। यदि इस ऋतु में नदी किनारे मेला लगता है तो माल नदी जैसी दुर्घटना हो सकती हैं। इसलिए हमारी मांग है कि मेले को अन्यत्र स्थानांतरित किया जाए। इस मेले को महानंदा नदी के तट पर नहीं लगाया जाना चाहिए।

पांचकेलगुड़ी क्षेत्र में 5 नई सड़कों का सौरभ चक्रवर्ती ने किया उद्घाटन

सिलीगुड़ी। एसजेडीए चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती ने सिलीगुड़ी शहर से सटे डाग्राम फूलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के फूलबाड़ी नंबर 1 ग्राम पंचायत के पांचकेलगुड़ी क्षेत्र में 5 नई सड़कों का उद्घाटन किया। बुधवार को सड़क का विधिवत उद्घाटन किया गया। बताया गया है कि इस सड़क का निर्माण एसजेडीए ने करीब 5 करोड़ रुपये की लागत से किया है। इस आयोजन में एसजेडीए के चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती के अलावा रंजन सील शर्मा, गौतम गोस्वामी, देबाशीष प्रमाणिक समेत डबग्राम 1 और 2 के दो प्रधान भी मौजूद रहे। एसजेडीए के चेयरमैन ने पत्रकारों से कहा कि इस पंचायत क्षेत्र में सड़क निर्माण लोगों के हित के लिए है।

आत्महत्या की कोशिश कर रहे युवक की स्थानीय लोगों की तत्परता से बची जान

सिलीगुड़ी। न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के सामने एक युवक ने खुद को चाकू मार कर जान देने की कोशिश की। घटना से थाना परिसर में सनसनी फैल गई। ज्ञात हुआ है कि बुधवार की दोपहर वहां मौजूद लोगों ने युवक को अपने गले में चाकु चलाते हुए देखा था। इसकी सूचना तुरंत न्यू जलपाईगुड़ी थाने को दी गई। न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर युवक को रेस्क्यू कर सिलीगुड़ी जिला अस्पताल पहुंचाया। फिलहाल युवक का वहीं इलाज चल रहा है। हालांकि अभी तक युवक की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस पूरे घटनाक्रम की जांच कर रही है।

बालासन नदी में मिट्टी धसने से मृत व घायल के परिवारों को आर्थिक सहयोग

सिलीगुड़ी। कुछ दिनों पहले बालासन नदी में अवैध रूप से बालू खनन के दौरान मिट्टी धसने से 3 किशोरों की दबकर मौत हो गई थी। घटना में एक और युवक घायल हुआ था। बुधवार को तृणमूल कांग्रेस की ओर से पीड़ित परिवारों की मदद की गई। माटीगाड़ा बनियाखरी क्षेत्र में पाथरघाटा अंचल तृणमूल कांग्रेस की ओर से बालसन नदी में मारे गए 3 किशोरों और 1 घायल के परिवारों को आर्थिक सहायता दी गई।

अवैध देशी शराब के साथ एक गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। के माटीगाड़ा थाना क्षेत्र के भंगापुल इलाके में माटीगाड़ा थाने की पुलिस ने गोपनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर छापामारी कर एक व्यक्ति को अवैध देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार शख्स का नाम हदीस अली उम्र 44 साल है। पुलिस सूत्रों के अनुसार उक्त व्यक्ति काफी समय से इलाके में अवैध शराब का कारोबार चला रहा था। कल दोपहर पुलिस को खबर लगते ही पुलिस ने इलाके में दबिश दी और देशी शराब के साथ एक व्यक्ति को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार व्यक्ति को बुधवार को सिलीगुड़ी महकमा अदालत में भेजा गया। माटीगाड़ा थाने की पुलिस सभी घटनाओं की जांच में जुट गई है।

पक्की सड़क की मांग में रसिक बिल वन क्षेत्र के निवासियों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान

कूचबिहार। रसिक बिल वन क्षेत्र में आदिवासी बस्ती के निवासियों ने सड़क की मांग को लेकर चुनाव बहिष्कार का आह्वान किया है। वोट आता है, चला भी जाता है। चुनाव से पहले नेता क्षेत्र के विकास के लिए कई वादे करते हैं। लेकिन वोट के बाद वन क्षेत्र में आदिवासी बस्ती के लोगों को सभी भूल जाते हैं। इसलिए, चुनाव से पहले, रसिकबिल वन क्षेत्र की आदिवासी बस्ती के निवासियों ने पक्की सड़क की मांग को लेकर चुनाव बहिष्कार का आह्वान किया।

तूफानगंज-2 ब्लॉक नंबर महिषकुची-2 ग्राम पंचायत के रसिकबिल आदिवासी बस्ती के निवासियों ने प्लेकार्ड लेकर मतदान बहिष्कार का ऐलान करते हुए सड़क पर उतर आये। महिषकुची 2 नंबर ग्राम पंचायत क्षेत्र के टाकुआमारी बाजार के रास्ते पगिरकुटी धाम से सटे इलाके में कई आदिवासी समुदाय के लोग रहते आ रहे हैं। वर्तमान में उस गांव में करीब 150 परिवार रहते हैं। कथित तौर पर, सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों दोनों के राजनीतिक दल के नेताओं ने चुनाव से पहले आदिवासी समुदाय के वोट बैंक के लिए इन आदिवासी बस्तियों का लगातार दौरा किया।

उस समय नेताओं ने आदिवासियों के विकास का वादा किया था, लेकिन उस वादे पर अमल नहीं किया गया। गांव को जाने वाली एकमात्र सड़क कई वर्षों से जर्जर हालत में है, लेकिन प्रशासन ने इसकी मरम्मत के लिए कोई पहल नहीं की है। जर्जर सड़कों के कारण लगातार हादसे हो रहे हैं। क्षेत्र के छात्र-छात्राएं साइकिल से स्कूल जाते समय हादसों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में क्षेत्र के निवासियों ने पक्की सड़क की मांग को लेकर मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।

फालाकाटा ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय में आपात चर्चा बैठक आयोजित

अलीपुरद्वार। आगामी ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर बुधवार को फालाकाटा ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय में आपात चर्चा बैठक आयोजित की गयी। उस बैठक में फालाकाटा ब्लॉक के प्रत्येक क्षेत्र में पंचायत चुनाव समिति अध्यक्षों के नामों की घोषणा की गयी और उन्हें आने वाले दिनों में उस क्षेत्र की चुनावी प्रक्रिया की रूपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गयी। उस बैठक में फालाकाटा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मृण्मय सरकार, अलीपुरद्वार जिला कांग्रेस महासचिव एवं फलाकाटा ब्लॉक पंचायत चुनाव पर्यवेक्षक त्रिदिवेश तालुकदार, चिरंजीत दत्ता सहित अन्य नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

चरक टूटकर गिरने से 2 लोग घायल

जलपाईगुड़ी। एक बार फिर जलपाईगुड़ी के बानरहाट में चरक पूजा के दौरान चरखा टूट गया। दुर्घटना, घटना में 2 लोग घायल हो गए हैं। घटना जलपाईगुड़ी जिले के बानरहाट ब्लॉक के चमटी मुखी क्षेत्र के क्षीर कदमतला इलाके में हुई है। बाद में शाम को क्षीर कदमतला क्षेत्र में चरक मेले का आयोजन किया गया और चरक घुमाते समय चरक का ऊपरी हिस्सा अचानक टूटकर गिर जाने से दो लोग घायल हो गये। घायलों को तुरंत धूपगुड़ी ग्रामीण अस्पताल ले जाया गया। हालांकि इस घटना से इलाके में काफी सनसनी फैल गई है। बार-बार चरक के लकड़ी के पुर्जे टूटने को लेकर अलग-अलग हलकों में सवाल उठ रहे हैं।

चाय बागान मजदूर पर तेंदुआ ने किया हमला, गंभीर रूप से घायल

जलपाईगुड़ी। रिहायशी इलाके में फिर घुसा तेंदुआ। अचानक एक तेंदुआ चाय मजदूर पर हमला कर दिया। तेंदुए ने मजदूर का कान काट लिया। गंभीर रूप से घायल हालत में उसका जलपाईगुड़ी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में इलाज चल रहा है। घटना से जलपाईगुड़ी में सनसनी फैल गई। फिलहाल पूरे इलाके में तेंदुओं का खौफ फैल गया है। घटना जलपाईगुड़ी जिले के सदर ब्लॉक के पाटकाटा इलाके के लेबू डांगा इलाके की है।

बताया जाता है कि आज सुबह चाय बागान में काम करने आए एक चाय मजदूर पर अचानक चीते ने हमला कर दिया। उसे तुरंत जलपाईगुड़ी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया। घटना की सूचना वन विभाग व कोतवाली थाने की पुलिस को दी गई। घटना के बाद चीता को देखने के लिए स्थानीय लोगों की भीड़ लग गई। स्थानीय निवासियों ने कहा कि इस क्षेत्र में पहले ऐसा कोई तेंदुआ नहीं देखा गया था। तेंदुए के अचानक हमले से वे दहशत में हैं।

कोतवाली थाने की पुलिस और बेलाकोबा रेंज के वनकर्मी मौके पर पहुंचे। वन अधिकारियों ने आकर क्षेत्र का निरीक्षण किया और वे पिंजरा लगाने की व्यवस्था कर रहे हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि घायल व्यक्ति का नाम गोपाल दास उम्र 35 वर्ष है जो इसी क्षेत्र का रहने वाला है। उन्होंने कहा कि वह इस चाय बागान में लंबे समय से काम कर रहे हैं, बगीचे के प्रबंधक अशोक चक्रवर्ती ने कहा की गोपाल दास काम करने के लिए बगीचे में आया था। अचानक बगीचे में घुसते ही एक तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया।

रुपये के लेनदेन को लेकर थोक और फुटकर मछली विक्रेताओं के बीच विवाद, मछली बाजार रहा बंद

जलपाईगुड़ी। रुपये के लेनदेन को लेकर थोक और फुटकर मछली विक्रेताओं के बीच विवाद को लेकर जलपाईगुड़ी का मछली बाजार बुधवार सुबह से बंद रहा। नतीजतन, कोई मछली निलाम नहीं हुई। मछली बाजार अचानक बंद होने से आम खरीददारों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। जलपाईगुड़ी डे मार्केट जिले का सबसे बड़ा मछली बाजार है। यहां करीब 26 थोक मछली कारोबारी हैं। वे ओडिशा, बिहार और आंध्र प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों से मछली लाते हैं और इसे नीलामी में बेचते हैं।

मूल रूप से, खुदरा विक्रेता इन व्यापारियों से मछली खरीदते हैं और जलपाईगुड़ी और उसके आसपास के विभिन्न बाजारों में बेचते हैं। हालांकि पहला बैसाख के बाद से ही मछली खरीद पर एक फीसदी की छूट देने को लेकर फुटकर व्यापारियों का आड़तदारों से विवाद शुरू हो गया है। विवाद मारपीट में बदल गया तो आरतदारों ने बुधवार सुबह से मछली की नीलामी रोक दी। परिणामस्वरूप जलपाईगुड़ी शहर के विभिन्न मछली बाजारों में मछली की आपूर्ति नहीं होने के कारण मछली का कारोबार बंद रहा। इधर कई के घर में शादियों सहित कई समारोह हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हीं के मामले में हुई है।

बीमा कर्मचारी संघ की जलपाईगुड़ी महिला उप समिति ने किया रक्तदान

जलपाईगुड़ी। भीषण गर्मी में जलपाईगुड़ी सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए रक्तदान करने आगे आईं महिलाएं। विभागीय बीमा कर्मचारी संघ की जलपाईगुड़ी महिला उप समिति की पहल के तहत भीषण गर्मी के बीच जलपाईगुड़ी में रक्तदान शिविर हुई। इस दिन एलआईसी नंबर 1 शाखा कार्यालय शांतिपाड़ा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। करीब 50 महिला व पुरुष कर्मचारियों ने रक्तदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *