मालदा की खबरों पर एक नजर…

मुख्यमंत्री द्वारा मतुआ समुदाय के संस्थापक के गलत नाम उच्चारण को लेकर विरोध प्रदर्शन

मालदा। मुख्यमंत्री द्वारा मतुआ समुदाय के संस्थापक के गलत नाम उच्चारण को लेकर विरोध प्रदर्शन का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भी मालदा के कई स्थानों में मतुआ समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया। हाल ही में मालदा गाजोल में मतुआ समाज के संस्थापक के लिए मुख्यमंत्री द्वारा किये गये गलत टिप्पणी के खिलाफ मतुआ समाज के लोग विभिन्न स्थानों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

गौरतलब है कि बामनगोला प्रखंड के नालागोला मतुआ समुदाय के श्रद्धालुओं ने 30 जनवरी को मालदा में गाजोल की सभा से मुख्यमंत्री ने मतुआ समुदाय के संस्थापक के गलत नाम उच्चारण किये थे जिसके विरोध में शनिवार को नालगोला क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया। इस दिन, उन्होंने अपने समुदाय के झंडे और ढोल के साथ विरोध में मार्च किया।

सफाई कर्मियों को यूनिफॉर्म प्रदान

मालदा। इंग्लिशबाजार नगर पालिका ने शहर की सफाई पर जोर डाला है। साढ़े तीन करोड़ रुपए का आवंटन हुआ है। नगर निगम के सफाई कर्मियों को शनिवार को यूनिफॉर्म सौंपा गया। शनिवार सुबह मालदा शहर के मुक्त मंच से सटे इलाके में एक समारोह में सफाई कर्मियों को ये यूनिफॉर्म सौंपे गए। इंगलिशबाजार नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णंदु नारायण चौधरी, पार्षद शुभमय बसु, उदय चौधरी सहित अन्य उपस्थित थे।

इस संबंध में इंग्लिश बाजार नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णेंदु नारायण चौधरी ने बताया कि आज नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों को यूनिफॉर्म प्रदान किया गया। यह पहल नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों की पहचान करने के लिए है। इसके अलावा सफाई कर्मियों का सामाजिक पहलू भी देखा जा रहा है। कई पहलें की जा चुकी हैं।

आदिवासी सेंगल अभियान से रेल यातायात प्रभावित

मालदा। मालदा के अदीना स्टेशन पर आदिवासी सेंगल अभियान के रेल रोको चक्का जाम कार्यक्रम के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर फंसी हुई हैं। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल से संपर्क टूट गया है। कई स्टेशनों पर ट्रेनें पहले से ही खड़ी हैं। साथ ही ट्रेन से विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए यात्री मालदा टाउन स्टेशन पर काफी देर तक फंसे रहे। ट्रेन यात्रियों को काफ़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

दिवसीय चित्रांकन व संगीत प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

मालदा। इंग्लिश बाजार नगर पालिका के 20 नंबर वार्ड पार्षद की पहल पर सांस्कृतिक प्रबंधन समिति के सहयोग से शनिवार व रविवार 2 दिनों तक चित्रांकन व संगीत प्रतियोगिता व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगी। कार्यक्रम के पहले दिन शनिवार को छोटे-छोटे स्कूली छात्र-छात्राओं ने चित्रांकन प्रतियोगिता में भाग लिया। दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई। इंग्लिश बाजार नगर पालिका के 22 नंबर वार्ड के पार्षद दुलाल सरकार स्थानीय पार्षद, चैताली घोष सरकार व अन्य अतिथि उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन वार्ड संख्या 20 के सर्वमंगला पल्ली क्षेत्र में किया गया। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को रविवार को पुरस्कृत किया जाएगा।

शिक्षक के आनाकानी के बावजूद जिला दौड़ प्रतियोगिता में छात्र बना अव्वल

मालदा। शिक्षक के आनाकानी के बावजूद जिला खेल प्रतियोगिता में 6 वर्षीय मसराकुल दौड़ में अव्वल रहा। जैसा कि कहा जाता है, जिसके पास प्रतिभा है उसे रोका नहीं जा सकता है। राज्य भर में वार्षिक स्कूल खेल प्रतियोगिता चल रही है। ब्लॉक दौड़ प्रतियोगिता में मसरेकुल प्रथम आने के बाद विद्यालय के शिक्षक ने मसरेकुल को जिला वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में ले जाने में अनिच्छा व्यक्त की। यह आरोप मसरेकुल के पिता सहित परिवारवालों ने लगाया है। लेकिन पिता ने पहली कक्षा के छात्र मसरेकुल को जिला खेल प्रतियोगिता में लेकर गये व वह दौड़ में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

मसरकुल का घर माणिकचक मुहाना लक्ष्मीपुर क्षेत्र में है। उसके पिता शेख रहमतुल दूध के व्यापारी हैं। मसरेकुल का परिवार गरीबी में जीवन यापन करता है। मसरकुल न केवल खेल में बल्कि पढ़ाई में भी अच्छा है। वह इस बार पीपी से अपने स्कूल में पहली कक्षा में प्रथम आया है। ज्ञात हो कि मालदा के माणिकचक प्रखंड के मोहना लक्ष्मीपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रथम श्रेणी के छात्र मसरेकुल ब्लॉक वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता की दौड़ प्रतियोगिता में भी प्रथम स्थान प्राप्त किया।

अब जिले की बारी आई, लक्ष्मीपुर के पंचायत सदस्य एवं स्थानीय निवासी शेख समीउल ने शिकायत की, कि मोहना लक्ष्मीपुर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक ने उसे जिला प्रतियोगिता में ले जाने में अनिच्छा व्यक्त की। लेकिन मजेदार बात यह है कि उक्त स्कूल के प्रथम श्रेणी के छात्र मसरकुल ने ही जिला वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता में 75 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

चाचा पर भतीजे की हत्या का आरोप, घर के सामने शव रखकर परिजनों ने जताया विरोध

मालदा। चाचा ने भतीजे की हत्या कर दी। यह सनसनीखेज घटना मालदा के भुतनी थाना क्षेत्र के बामाचारन टोला इलाके में हुई है। मृत युवक का नाम गणेश मंडल है। जानकारी मिली कि इसी महीने की 2 तारीख को गणेश मंडल और उसके चाचा दुर्गा सेन मंडल का जमीन पर काम करने के दौरान विवाद हो गया था, आरोप है कि दुर्गा सेन मंडल ने अपने भतीजे गणेश मंडल के सिर पर बांस से वार कर दिया। इसके बाद स्थानीय निवासी आनन-फानन में उसे भुतनी स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां से बेहतर इलाज के लिए उसे मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया गया।

बाद में तबीयत बिगड़ने पर ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने परिजनों को कहीं और ले जाने को कहा। लेकिन परिवार इसके लिए सक्षम नहीं होने के कारण बाहर नहीं ले जा सके। फिर शनिवार को गणेश मंडल की मौत हो गई। इसके बाद परिजनों ने गणेश मंडल का शव चाचा के घर के सामने रखकर विरोध किया। भूतनी थाने की पुलिस घटना की जांच में जुट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *