मालदा की खबरों पर एक नजर…

34 वां मालदा जिला पुस्तक मेला रंगारंग शोभायात्रा के साथ शुभारंभ

मालदा। 34 वां मालदा जिला पुस्तक मेला रंगारंग शोभायात्रा के साथ शुरू हुआ। मालदा शहर के रामकृष्ण मिशन से सटे युवा आवास मैदान में जिला प्रशासन की पहल पर पुस्तक मेले का आयोजन किया गया। पुस्तक मेला 19 जनवरी से 26 जनवरी तक चलेगा। गुरुवार की दोपहर मालदा कॉलेज मैदान से रंगारंग शोभायात्रा की शुरुआत हुई। जुलूस ने शहर परिक्रमा की और मेला मैदान में समाप्त हुआ। मेले में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी, लेखक, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं व पुस्तक प्रेमी शामिल हुए।

प्रख्यात लेखिका लीना गंगोपाध्याय ने 34वें मालदा जिला पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इसके अलावा, उत्तर बंगाल विकास विभाग की राज्य मंत्री सबीना यास्मीन, मालदा रेंज के डीआईजी प्रसून बंद्योपाध्याय, मालदा के जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, इंग्लिशबाजार नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णेंदु नारायण चौधरी सहित अन्य अधिकारी और पुस्तक प्रेमी भी मौजूद थे। मेले में जिले व अन्य जिलों के कई प्रकाशनों ने भाग लिया। करीब 200 स्टॉल बनाए गए हैं। इसके अलावा हर शाम सांस्कृतिक मंच पर विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

आवास योजना में राशन डीलर से लेकर सिविक वालंटियर का नाम, केंद्रीय टीम ने काटे 55 नाम

मालदा। अब आवास योजना में राशन डीलर से लेकर सिविक वालंटियर का नाम सामने आया है। उनके चमचमाते घरों को देखकर केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल हैरान रह गया। आवास योजना में लाभ पाने वाले परिवारों से बात की। हालांकि, उपभोक्ताओं का दावा है कि यह इस घर का निर्माण आवास योजना के पैसों से नहीं हुआ है। यह घटना गुरुवार को कालियाचक 3 प्रखंड के चरिअननंतपुर ग्राम पंचायत के कामारपाड़ा गांव में हुई। केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल ने आवास योजनाओं की सूची पर सिविक वोलेंटियर अभिजीत पांडेय के परिवार से बात की।

हालांकि जिलाधिकारी का दावा है कि उनका नाम दिसंबर में निरस्त किया गया है। गौरतलब हो कि तीसरे दिन केंद्रीय प्रतिनिधि दल आवास योजना परियोजना के मामले की निगरानी के लिए कालियाचक 3 प्रखंड गया था। केंद्रीय दल के पदाधिकारियों की कुछ देर के लिए कालियाचक 3 प्रखंड प्रशासनिक कार्यालय में बैठक हुई। इसके बाद वह गांव के लिए निकल गया। केंद्रीय दो सदस्यीय प्रतिनिधि दल के साथ अपर जिलाधिकारी (जिला परिषद) जमील फातेमा जेबा भी थे। हालांकि, जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने कहा कि पिछले साल दिसंबर में 11 ऐसे लोगों के नाम रद्द कर दिए गए थे, जो योजना में लाभ पाने के पात्र नहीं हैं।

केंद्र के दो प्रतिनिधियों का दल इस दिन दोपहर में हरिश्चंद्रपुर 2 प्रखंड के भालुका ग्राम पंचायत के महालदार पाड़ा पहुंचा वहाँ जाकर देखा कि जिनके घर हैं उनके भी नाम सूची में शामिल हैं। इसी इलाके के रहने वाले कैलास चौधरी नाम के एक तृणमूल नेता के नाम पर एक घर है। हालांकि केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने उस संदर्भ में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने बताया कि भालुका ग्राम पंचायत क्षेत्र के 55 लोगों के नाम सूची से हटा दिये गये हैं। केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाने के अलावा जिलाधिकारी के साथ बैठक की।

अस्पताल के एमएसवीपी ने जरूरतमंद व्यक्ति को शव ले जाने में की मदद

मालदा। मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मां की मौत के बाद जरूरतमंद परिवार के बेटे मोथाबाड़ी के कुरियाटाइड निवासी माहिराब हक इस बात को लेकर चिंतित था कि शव को घर कैसे ले जाया जाए। अंत में मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमएसवीपी पुरंजय साहा ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया। माहिराब ने कहा, एमएसवीपी की मदद से उन्हें मुफ्त में शव वाहक गाड़ी मिली और वे रात में मां के शव को घर ले जा सके। मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल सूत्रों के मुताबिक मोथाबाड़ी के कुरियाटाइड निवासी रेजिना बेवा (85) को 22 दिन पहले ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। उसी समय से वृद्धा मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती थी। कुछ दिन पहले तबीयत बिगड़ने पर उन्हें सीसीयू में शिफ्ट किया गया था। गुरुवार रात इलाज के दौरान वृद्धा की मौत हो गई। इसके बाद शव को घर ले जाने में लाचार उसका बेटा माहिराब हक को अस्पताल के एमएसवीपी ने मदद की।

जामा मस्जिद में नमाज अदा कर दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम की शुरुआत

मालदा। राज्य तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व के निर्देशन में मालदा माणिकचक ब्लॉक तृणमूल कांग्रेस कमेटी की पहल पर इनायतपुर ग्राम पंचायत क्षेत्र में दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम आयोजित किया गया। इनायतपुर के पश्चिमपारा क्षेत्र के जामा मस्जिद में नमाज अदा कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। मालदा जिला तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष अब्दुर रहीम बख्शी, माणिकचक प्रखंड तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. महफुजुर रहमान, माणिकचक प्रखंड पंचायत समिति अध्यक्ष कविता मंडल, जिला परिषद सदस्य सबीना यास्मीन, युवा अध्यक्ष साहिदुल हक, तृणमूल नेता और इनायतपुर ग्राम पंचायत प्रमुख मोनीरा खातून, तृणमूल नेता इमरान हसन सहित अन्य तृणमूल नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

नेताओं व कार्यकर्ताओं ने इनायतपुर के विभिन्न गांवों का दौरा किया। राज्य सरकार की विभिन्न परियोजनाओं और आम लोगों के लाभों के बारे में बताने के लिए लोगों के दरवाजे गए। तृणमूल नेतृत्व ने स्थानीय लोगों की समस्याओं के बारे में सुना। आयोजित पथसभा में कार्यकर्ताओं को पार्टी की ओर से रहीम बक्सी ने विभिन्न संदेश दिये।

स्कूल में शिक्षकों व छात्रों के साथ आपातकालीन बैठक में समस्यायों से रूबरू हुए दीदी के दूत

मालदा। दीदी के दूत खोज खबर लेने स्कूल के चौखट तक पैदल ही चले आये। दीदी के दूतों ने स्कूल का माहौल और शिक्षा का बुनियादी ढांचा कैसा है इसकी जानकारी ली। फिर कार्यालय में शिक्षकों व छात्रों के साथ आपातकालीन बैठक कर स्कूल में शिक्षा सहित विभिन्न समस्याओं को सुना। घटना शुक्रवार दोपहर मालदा के गाजोल ब्लॉक के अलल हाई स्कूल में हुई । मालतीपुर के विधायक और मालदा जिला तृणमूल अध्यक्ष अब्दुर रहीम बख्शी दीदी के दूत के तौर पर अलल हाई स्कूल पहुंचे। शिक्षक प्रतिनिधियों ने स्कूल की कई समस्याओं पर प्रकाश डाला और स्कूल में प्रवेश के लिए रास्ता बनाने की मांग की। गर्मी के मौसम में वातानुकूलित पेयजल मशीन व चारदीवारी की मांग भी रखी गयी। हालांकि जिला तृणमूल अध्यक्ष अब्दुर रहीम बख्शी ने आश्वासन दिया है कि समस्या का समाधान किया जाएगा।

शादी के नाम पर झांसा देने वाला दूल्हा व उसकी पहली पत्नी गिरफ्तार

मालदा। शादी के नाम पर ठगी का प्रयास करने के आरोप में होने वाले दूल्हे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। लड़की के घरवालों का दावा है कि लड़की को तस्करी करने का इरादा था। स्थानीय व्यक्ति परिमल महलदार ने हरिश्चंद्रपुर थाना क्षेत्र के तलसूर गांव निवासी शोभा पासवान और संतोष पशायन की विवाह योग्य बेटी के विवाह करवाने का प्रस्ताव रख। उसने कहा कि उनके रिश्तेदार को योग्य लड़की की तलाश है। इसी के मुताबिक दूल्हा उदल कुमार यादव अपनी भाभी कंचन देवी के साथ शादी की बातचीत के लिए बिहार के पटना से हरिश्चंद्रपुर आ गया।

इसके बाद लड़की के परिजन लड़के की खोज खबर लेने के लिए बिहार में पटना स्थित दूल्हे के घर गए। वहां स्थानीय सूत्रों से पता चला कि उदल कुमार यादव पहले से ही शादीशुदा है। यहां तक की भाभी का परिचय बताने वाली कंचन देवी ही उसकी पत्नी हैं। इससे लड़की के परिवार को पता चल गया कि यह कोई बड़ी ठगी की योजना है। फिर लड़की वाले वापस हरीश्चंद्रपुर पहुंचकर उदल कुमार यादव को बिना कुछ बताए शादी के लिए बुलाया।

बुलावा मिलते ही उदल कुमार और कंचन देवी हरिश्चंद्रपुर पहुंचे। फिर लड़की की मां ने शुक्रवार को हरिश्चंद्रपुर थाने में पूरे मामले को लेकर शिकायत दर्ज करायी। पुलिस की सक्रियता के चलते फर्जी दूल्हा व उसकी पत्नी गिरफ्तार कर लिये गये। आरोपियों को छानबीन के लिए पुलिस हिरासत में लेने के अनुरोध के साथ जिला अदालत में पेश किया गया। भाजपा ने पूरे घटनाक्रम में इलाके की कानून व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *