मालदा की खबरों पर एक नजर…

दीदी की सुरक्षा कवच में स्कूल में जाकर मि़ड-डे-मील का दीदी के दूतों ने लिया जायजा

मालदा। ओल्ड मालदा के माधाईपुर गांव में सोमवार को दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जिला तृणमूल नेता प्रसेनजीत दास, पंचायत समिति अध्यक्ष मृणालिनी मैती मंडल, ग्रामीण तृणमूल अध्यक्ष नबेंदु सेन सहित अन्य मौजूद रहे। दिन के इसी कार्यक्रम के तहत माधाईपुर काली मंदिर के समीप क्षेत्र में एक सभा का आयोजन किया गया। इसके बाद तृणमूल नेताओं ने सबसे पहले मंदिर में पूजा-अर्चना की, फिर माधाईपुर क्षेत्र में पीर बाबा की दरगाह पर जाकर चादर चढ़ाया। फिर तृणमूल नेताओं ने संबंधित क्षेत्रों में जनसंपर्क किया।

कार्यकर्ताओं ने माधाईपुर उच्च विद्यालय में जाकर विद्यालय के ढांचागत समस्याओं का जायजा लिया व स्कूली छात्रों से भी बात की। मिड-डे-मील की रसोई व बच्चों के खाने की जगह का भी जायजा लिया। उस स्कूल के प्रधानाध्यापक से चर्चा की गई। स्कूल के प्रधानाध्यापक ने भी दीदी के दूत कार्यक्रम के माध्यम से कुछ मांगें उठाईं। तृणमूल नेता प्रसेनजीत दास ने कहा कि क्षेत्र में हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। प्रसेनजीत दास ने विपक्षी दल बीजेपी की कड़ी आलोचना की।

”अमलेंदु भादुड़ी मेमोरियल कप” बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता आयोजित

मालदा। मालदा जिला फिजिकल कल्चर एसोसिएशन द्वारा बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मालदा शहर के सदरघाट क्षेत्र के मेला मैदान में रविवार रात बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें 100 प्रतियोगियों ने भाग लिया। इनमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय सहित 10 खिलाड़ियों को विशेष रूप से पुरस्कृत किया गया। इस बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन संबंधित क्षेत्र के पार्षद अम्लान भादुड़ी ने किया।

गौरतलब है कि सदरघाट स्थित महानंदा नदी से सटे क्षेत्र में शिव पूजा के अवसर पर विशाल मेला पिछले सात दिनों से चल रहा है। यहां विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया है। इसी बीच बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। अमलेंदु भादुड़ी मेमोरियल कप” सफल प्रतियोगियों को प्रदान किया गया। स्थानीय पार्षद अम्लान भादुड़ी ने कहा कि काफी समय से बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता होती आ रही है। प्रतियोगिता का आयोजन दिवंगत प्रख्यात वकील और बॉडी बिल्डर अमलेंदु भादुड़ी की स्मृति में किया गया है।

जैव कूड़े से खाद व अजैव कूड़े से सामग्री बनाने को लेकर कार्यशाला आयोजित

मालदा। इस बार जिला प्रशासन ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए जैव कूड़े से खाद व अजैव कूड़े से सामग्री बनाने को लेकर कार्यशाला आयोजित किया। मालदा में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के साथ कार्यशाला आयोजित की गई। मालदा जिला परिषद के सेनेटाइजेशन सेल ने सोमवार को मालदा कॉलेज सभागार में यह कार्यशाला आयोजित की। इस दिन दोपहर में मालदा कॉलेज सभागार के सनाउल्लाह मंच पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिले के विभिन्न क्षेत्रों की महिलाएं मौजूद रहीं। अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना अधिकारियों ने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के साथ कार्यशाला आयोजित की।

मालदा के जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, जिला स्वच्छता प्रकोष्ठ के ओसी लोपसांग सेरिंग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यशाला में विस्तार से चर्चा की गई कि ग्रामीण क्षेत्रों को कचरा मुक्त कैसे रखा जाए और विशिष्ट स्थानों पर खतरनाक सामग्रियों का निपटान कैसे किया जाए। जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने बताया कि मालदा जिले की 146 ग्राम पंचायतों में से 44 गांवों में कचरा प्रसंस्करण इकाई का निर्माण किया जायेगा। उस कार्य में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं शामिल होंगी। जिन जिलों में काम शुरू हुआ है, वहां महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को जैव कचरे से खाद और गैर-निम्नीकरणीय कचरे से अन्य सामग्री बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

अंतरराज्यीय लूट के मामले में चांचल में एक व्यक्ति को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मालदा। अंतरराज्यीय लूट के मामले में चांचल में एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उसे व्यक्ति को चांचल थाने के जलालपुर मालदा से गिरफ्तार किया है। चांचल थाने की पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी को कोर्ट में पेश कर सात दिनों के रिमांड पर लिया है। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लूटेरे का नाम एजाबुल शेख उर्फ पोचा है। जो जलालपुर ग्राम पंचायत के दहुका गांव का रहने वाला है। पुलिस सूत्रों के अनुसार उत्तर दिनाजपुर के सीमावर्ती जिले के इटाहार से दो लुटेरों ने यात्री के भेष में टोटो किराए पर लिया और कुछ दूर जाकर सुनसान इलाके में टोटो चालक को कुछ खिलाकर बेहोश कर दिया। इसके बाद टोटो लेकर लुटेरे भाग गये।

इस घटना में टोटो मलिक ने इटाहार थाने में लूट की लिखित शिकायत दर्ज कराई है। इटाहार थाने की पुलिस ने जांच में चांचल थाने की पुलिस की मदद ली।.चांचल थाने की पुलिस को पता चला कि जलालपुर पंचायत क्षेत्र के दहुका गांव का शेख एजाबुल लूट की इस घटना में शामिल है। पुलिस सूत्रों के अनुसार ये तस्कर बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में तस्करी करते थे। इटाहार में टोटो चोरी के मामले में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इस घटना में दूसरा फरार है। पुलिस उसकी तलाश के लिए एजाबुल से पूछताछ कर रही है। पुलिस ने बताया कि चोरी हुआ टोटो बरामद कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *