केवीएस राष्ट्रीय स्तर के बाल वैज्ञानिक प्रदर्शन में 16 मॉडलों काे किया गया चयनित

  • पीएम श्री केवी आईआईटी खड़गपुर में आयोजित तीन दिवसीय संभागीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी का पुरस्कार वितरण के साथ समापन
  • मानव स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने में बाजरा की महत्वपूर्ण भूमिका पर सुझाए गए नए विचार

Kolkata Hindi News, खड़गपुर : केंद्रीय विद्यालय संगठन के तत्वावधान में पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय आईआईटी खड़गपुर में आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान महोत्सव “राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी का शुक्रवार की शाम पुरस्कार वितरण के साथ समापन हो गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 के प्राचार्य संग्राम बनर्जी और केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 3 के प्राचार्य सुदीप मंडल ने विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए।

प्राचार्या रिकिशा भौमिक ने सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देने के साथ विज्ञान के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हुए जैसे ही विजेताओं के नामों की घोषणा की, माहौल उत्साह से भर गया। प्राचार्या ने वैज्ञानिक जिज्ञासा को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया और सभी प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना की।

इस वर्ष की प्रदर्शनी का केंद्र बिंदु “समाज के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी” था। यह विषय पहले दो दिनों के दौरान उत्साही युवा दिमागों द्वारा प्रदर्शित 251 परियोजनाओं में सटीक रूप से परिलक्षित हुआ। एक विचारोत्तेजक सेमिनार में, जिसमें दिव्यांग वर्ग के एक प्रतिभागी के अलावा, 90 प्रतिभागियों ने भाग लिया, “स्वास्थ्य और सतत ग्रहण के लिए बाजरा” विषय पर चर्चा की गई।

चर्चा में मानव स्वास्थ्य और पर्यावरणीय स्थिरता दोनों को बढ़ावा देने में बाजरा की महत्वपूर्ण भूमिका का पता लगाया गया। एक उल्लेखनीय उपलब्धि तब सामने आई जब केवीएस राष्ट्रीय स्तर के बाल वैज्ञानिक प्रदर्शन में कोलकाता संभाग का प्रतिनिधित्व करने के लिए 16 प्रदर्शनियों का चयन किया गया। प्रत्येक उप-विषय से सर्वश्रेष्ठ दो परियोजनाओं ने अनुसंधान और नवाचार की असाधारण गुणवत्ता का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम समन्वयक ए.के. रक्षित ने तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी पर एक व्यापक और व्यावहारिक रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें युवा दिमागों द्वारा प्रदर्शित नवीन परियोजनाओं और प्रयोगों पर प्रकाश डाला गया। एस्कॉर्ट शिक्षक, जिन्होंने पूरे आयोजन में छात्रों का मार्गदर्शन और सहयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पीएम श्री केवी आईआईटी खड़गपुर की टीम के समर्पण के लिए प्रशंसा व्यक्त करते हुए अपने विचार साझा किए। आईआईटी खड़गपुर के विभिन्न विभागों से आए 10 निर्णायक विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत नवाचार परियोजनाओं का अवलोकन किया तथा संबंधित विषय में विद्यार्थियों को दिशा निर्देश दिए। विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों के विशेषज्ञों ने भी छात्रों की जिज्ञासा, सूक्ष्मता और गंभीर रूप से सोचने की क्षमता की सराहना करते हुए अपने विचार प्रस्तुत किए। उनकी अंतर्दृष्टि ने परियोजनाओं के समग्र मूल्यांकन में एक मूल्यवान परिप्रेक्ष्य जोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − twelve =