भवानीपुर एजुकेशन सोसायटी कॉलेज में मनाया गया 75वां एनसीसी दिवस समारोह

कोलकाता। एक एनसीसी कैडेट के चरित्र के स्तंभ अनुशासन, समर्पण और कर्तव्य होते हैं। भवानीपुर एजुकेशन सोसायटी कॉलेज एनसीसी के तीनों अंग थल सेना, नौसेना और वायु सेना से संबद्ध हैं। कॉलेज के एनसीसी कलेक्टिव ने 75वें एनसीसी दिवस का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में कमांडिंग ऑफिसर 31 बंगाल बीएन एनसीसी, कर्नल रोहित शर्मा, कमांडिंग ऑफिसर नंबर 1 बंगाल एयर स्क्वाड्रन एनसीसी, विंग कमांडर एस. सेल्वा कुमार वीएम, कमांडिंग ऑफिसर नंबर 2 बंगाल नेवल यूनिट एनसीसी, लेफ्टिनेंट कमांडर नज़ीर ए अजीज उपस्थित थे। कॉलेज से एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट आदित्य राज, अरित्रिका दुबे, अभिषेक कुमार सिंह के साथ-साथ बीईएससी से जुड़ी सभी तीन इकाइयों के रक्षा कर्मचारी इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि थे।

राष्ट्रीय कैडेट कोर भारतीय सशस्त्र बलों की युवा शाखा है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। यह संगठन रक्षा मंत्रालय के तहत 16 जुलाई, 1948 को बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था जो कामरेडशिप, साहस, अनुशासन, ईमानदारी और सबसे ऊपर, देशभक्ति की भावना पैदा करता है।

कार्यक्रम की शुरुआत रेक्टर और छात्र मामलों के डीन, प्रो. दिलीप शाह के उद्घाटन भाषण से हुआ। दिलीप शाह ने हमारे कैडेटों की उपलब्धियों के विषय में बाताया। दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम आरम्भ हुआ। बीईएससी एनसीसी गतिविधियों का एक परिचयात्मक वीडियो था जिसमें – सीओवीआईडी ​​​​-19 प्रकोप के दौरान रीच आउट प्रोजेक्ट, स्वच्छ भारत, प्रोजेक्ट कर्तव्य और कई अन्य परियोजनाएं और अभियान शामिल थे। इसमें कॉलेज में एनसीसी की संबद्धता के बाद से हमारे एनसीसी सीडीटीएस की उपलब्धियां भी शामिल थीं।

एनसीसी दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर हमने सीओ 31 बंगाल और सीओ 2 नेवल एनसीसी का भी स्वागत किया क्योंकि वे हाल ही में बंगाल में तैनात हुए हैं और पहली बार कॉलेज में आए। कर्नल रोहित शर्मा ने कैडट को संबोधित करते हुए अपना वक्तव्य रखते हुए एक एनसीसी कैडेट के जीवन के बारे में बताया कि वह स्वयं एक एनसीसी सीडीटी थे। वह स्वयं इस बात का प्रतीक हैं कि कैसे एक कैडेट भी हमारे देश का भविष्य बन सकता है।

भवानीपुर कॉलेज के कैडेटों ने “अनेकता में एकता” थीम पर शानदार नृत्य प्रदर्शन किया। इससे हम सभी एनसीसी शिविरों में राष्ट्रीय एकता की एक मजबूत भावना विकसित होती है।
कैडेटों को प्रोत्साहित करने के लिए मंच पर विंग कमांडर एस. सेल्वा कुमार (वीएम) ने अपने वक्तव्य से प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि किसी व्यक्ति के जीवन को नियंत्रित करने वाले चार स्तंभ हैं : आत्म-अनुशासन, योग्यता, कड़ी मेहनत और आशा। यदि जीवन एक कार है, तो कार के ये चार पहिए हैं और इनमें से किसी एक गुण की कमी कार को असंतुलित बना देती है।’

कर्नल रोहित शर्मा की तरह, सेल्वा सर भी एक एनसीसी कैडेट थे और उन्होंने एनसीसी विशेष प्रवेश योजनाओं के बारे में भी बात की, जिसमें 03 साल का एनसीसी कोर्स पूरा करने वाले और अल्फा या ब्रावो ग्रेडिंग के साथ सी सर्टिफिकेट रखने वाले को एसएसबी के लिए उपस्थित होने की अनुमति है। उन्होंने सीधे साक्षात्कार का भी उल्लेख किया। वह एनसीसी विशेष प्रवेश योजना के माध्यम से भारतीय वायु सेना – उड़ान शाखा में शामिल हुए थे। उनके शब्द वास्तव में प्रेरक थे और कैडेटों ने सशस्त्र बलों की विभिन्न प्रविष्टियों के बारे में और अधिक जानने में रुचि दिखाई और बताया कि एनसीसी प्रमाणपत्र इसके लिए कैसे उपयोगी हो सकते हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम को कॉर्पोरल प्रिंस मिश्रा ने “एनसीसी – ए हीरो इन मेकिंग” पर एक स्व-रचित कविता की प्रस्तुति दी। बीईएससी कैडेटों द्वारा एक समूह गीत प्रस्तुत किया गया। सुखदायक धुन के बाद, हमने लेफ्टिनेंट कमांडर नासिर ए अजीज को आमंत्रित किया जिन्होंने अपने भाषण में इस सच्चाई को उजागर किया कि ‘एक अधिकारी का जीवन पैसे के बजाय सम्मान का चुनाव है’। उन्होंने समय के मूल्य पर भी बात की और समय के साथ हमारी बेहतरी को सर्वोत्तम कार्यों में कैसे बदला जा सकता है। उन्होंने एक नाविक और एक अधिकारी के रूप में भारतीय नौसेना में अपने अनुभव को भी साझा किया। उनके उत्साहवर्धक शब्दों के बाद, हमारे कैडेटों ने अपनी ऊर्जा दिखाने के लिए बैकफ्लिप और सोमरसॉल्ट के साथ जोश-प्रकार के प्रदर्शन किए जिसने सभी को आश्चर्य चकित कर दिया।

इसके बाद सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जिन कैडेटों ने अखिल भारतीय वायु सैनिक शिविर – बेंगलुरु, अखिल भारतीय नौ सैनिक शिविर – आईएनएस शिवाजी, लोनावला, महाराष्ट्र, नौकायन अभियान – कोलकाता से फरक्का और वापसी के अलावा कई अन्य शिविरों और प्रतियोगिताओं में भाग लिया, उन सभी को रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह ने द्वारा सम्मानित किया गया। कमांडिंग ऑफिसर और हमारे एनसीसी अधिकारियों ने केक काट कर और एनसीसी गीत गाकर जश्न मनाया। एनसीसी एयर विंग अधिकारी अरित्रिका दुबे ने इस कार्यक्रम के विषय में बताया। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताजा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *