भारत में ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए हर महीने देने होंगे 650 रुपये

नयी दिल्ली। अमेरिकी टेक व्यवसायी एलन मस्क ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को ख़रीदने के बाद इसकी ब्लू टिक सेवा के बदले में पैसे चार्ज करने का ऐलान किया था। इसके बाद सोशल मीडिया की दुनिया में उन्हें काफ़ी विरोध का सामना करना पड़ा था। दुनिया भर की तमाम सोशल मीडिया हस्तियों ने ब्लू टिक के लिए पैसे नहीं देने का एलान किया था लेकिन विरोध के बावजूद एलन मस्क के नेतृत्व में ट्विटर ने अपनी ब्लू टिक सर्विस को री-लॉन्च किया। उसने वैश्विक स्तर पर तीन तरह के टिक्स लॉन्च किए हैं।

ट्विटर ने भारत में भी अपनी ब्लू टिक सेवा को री-लॉन्च कर दिया है। इसके तहत अब भारत में ट्विटर की ब्लू टिक सेवा का इस्तेमाल करने पर हर महीने 650 रुपये खर्च करने होंगे। इस लिहाज से हर साल 7800 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि, ब्लू टिक का वार्षिक प्लान लेने पर 12 फीसदी की छूट के साथ ये प्लान 6800 रुपये में मिल सकता है।

ट्विटर की नयी योजना के मुताबिक़, ब्लू टिक इस्तेमाल करने वाले लोगों को पचास फीसदी कम विज्ञापन दिखाई देंगे। इसके साथ ही वे ट्विटर पर लंबे वीडियो भी डाल पाएंगे। इन यूजर्स को ट्वीट करने के आधे घंटे के अंदर पांच बार ट्वीट को एडिट करने का मौका मिलेगा। हालांकि, फ़ोन पर इस सविस का र्इस्तेमाल करने वालों को हर महीने 900 रुपये ख़र्च करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *