सॉल्ट लेक अस्पताल में 29 वर्षीय महिला की डेंगू से मौत

कोलकाता। सॉल्ट लेक अस्पताल में  डेंगू से 29 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पूजा के दौरान बारिश के बाद पोखर आने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। अब, शहर भर के कई अस्पतालों में त्योहार से पहले की तुलना में अधिक डेंगू के मरीज हैं। अर्चना देवी को बुधवार को तेज बुखार और कम प्लेटलेट काउंट होने पर साल्ट लेक के एक निजी अस्पताल में लाया गया था, जहां डेंगू शॉक सिंड्रोम से उसकी मौत हो गई। यूपी के चंदौली की रहने वाली वह शहर में एक रिश्तेदार के यहां रह रही थी।

पीयरलेस हॉस्पिटल के सीईओ सुदीप्त मित्रा ने कहा, “हमारे अस्पताल में मरीजों की संख्या थोड़ी बढ़ रही है। अब हमारे पास 29 डेंगू के मरीज हैं जबकि पूजा से पहले यह संख्या 16 थी।” सीएमआरआई ने गुरुवार को त्योहार से पहले केवल 40 के मुकाबले 50 मरीज थे। पूजा से पहले डेंगू के 45 मरीजों में से एएमआरआई की तीन यूनिट में अब 52 हो गए हैं। आईडी एंड बीजी अस्पताल के पल्मोनोलॉजिस्ट कौशिक चौधरी ने कहा, “हमारी ओपीडी में बुखार के मरीजों की अच्छी संख्या है।

बारिश के बाद सूखे दिनों को देखते हुए हम डेंगू के मामलों में और वृद्धि देख सकते हैं।” अब, सरकारी संक्रामक रोग और बेलियाघाटा सामान्य अस्पताल के डेंगू वार्ड में 30 मरीज हैं, जिनमें तीन क्रिटिकल केयर वार्ड में हैं। एमआर बांगुर अस्पताल के सिसिर नस्कर अधीक्षक ने कहा, “अब हमारे डेंगू वार्ड में 74 मरीज हैं।” एमआर बांगुर अस्पताल में 74 मरीजों में से छह गंभीर वार्ड में हैं, जिनमें दो डेंगू और मलेरिया के क्रॉस संक्रमण से पीड़ित हैं।

डॉ बीसी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक के पीडियाट्रिक्स प्रोफेसर और प्रिंसिपल दिलीप पाल ने कहा, “जब हम ठीक हो चुके मरीजों को छुट्टी दे रहे हैं, नए मरीज भी भर्ती हो रहे हैं। हमारे पास 17 बच्चों का डेंगू का इलाज चल रहा है और उनमें से दो की हालत नाजुक है।” विज्ञान। वुडलैंड्स मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के एमडी और सीईओ रूपाली बसु ने कहा, “बेले वू क्लिनिक में 26 मरीज थे जबकि चारनॉक अस्पताल में लगभग 20 थे।

पूजा से पहले, हमारी डेंगू की आबादी 27 के आसपास थी, गुरुवार को यह घटकर 23 हो गई। इस बीच, पिछले एक सप्ताह में बीएमसी क्षेत्र से डेंगू के 306 नए मामले सामने आए। पिछले महीने बीएमसी क्षेत्र में तीन मौतों के साथ 1,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। पूजा के दौरान बीएमसी के सफाईकर्मी और स्वास्थ्य कर्मियों ने काम किया क्योंकि 41 वार्डों में अधिक कर्मचारियों को आवंटित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *