पशु तस्करी मामले में मंडल के सुरक्षा गार्ड से पूछताछ करने जेल पहुंची ईडी

आसनसोल। पशु तस्करी के मामले में जेल में बंद सहगल हुसैन से पूछताछ करने के लिए शुक्रवार को  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक आसनसोल जेल पहुंची। हुसैन तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीरभूम जिले के अध्यक्ष अनुब्रत मंडल के निजी सुरक्षा गार्ड हैं। हुसैन को 11 अगस्त को बीरभूम के बोलपुर स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद उन्हें सीबीआई की विशेष अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। मंडल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी माने जाते हैं।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 21 सितंबर, 2020 को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक पूर्व कमांडेंट को भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक अवैध पशु तस्करी मामले में गिरफ्तार किया। एजेंसी ने कहा था कि मामले की जांच के दौरान अनुब्रत मंडल का नाम सीबीआई जांच के दौरान सामने आया था। इसी मामले में 16 सितंबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने छापा मारकर अनुब्रत मंडल की बेटी सुकन्या मंडल को गिरफ्तार किया।

इसी मामले में पश्चिम बंगाल के बेंटिक स्ट्रीट स्थित जेएचएम समूह के मुख्य कार्यालय पर छापेमारी की गई। यह इनामुल हक के भतीजों हुमायूं कबीर, जहांगीर आलम और मेहदी हसन से संबंधित था। ईडी ने इनामुल हक को 18 फरवरी को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है। अभी तक पशु तस्करी के मामले में ईडी 418 करोड़ रुपये की संपत्ति की पहचान कर चुकी हैं। पिछले माह 16 सितंबर को अणुब्रत मंडल के गृह जिले बीरभूम से लारी और पिकअप वैन से 36 गायों को छुड़ाया था।

पुलिस ने गाड़ी सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने बताया था कि एक लारी और पिकअप वैन से गायों को रामपुरहाट से इलामबाजार ले जाया जा रहा था। हालांकि दोनों वाहनों को रामपुरहाट के मुनसुबा जंक्शन पर पकड़ लिया गया। दोनों वाहनों के चालक गायों को ले जाने से संबंधित कोई वैध दस्तावेज नहीं दिखा सके। इसके अलावा उनसे की गई पूछताछ में काफी विसंगतियां थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *