बंगाल में 5वीं से 8वीं तक 22 प्रतिशत छात्रों ने छोड़ी पढ़ाई

कोलकाता। माकपा ने पश्चिम बंगाल में स्कूली शिक्षा प्रणाली में स्कूल छोड़ने वालों की दर पर एक सर्वेक्षण किया. इसमें खुलासा किया गया कि उच्च प्राथमिक स्तर पर नामांकित छात्रों में से 22 प्रतिशत ने स्कूल छोड़ दिया। गौरतलब है कि उच्च प्राथमिक वर्ग कक्षा 5 से 8 तक है, जबकि माध्यमिक स्तर कक्षा 9-10 का है। माकपा की पश्चिम बंगाल इकाई द्वारा दक्षिण बंगाल में विभिन्न स्थानों से 22 स्कूलों को कवर करने वाले नमूना सर्वेक्षण के अनुसार, यह पता चला है कि कक्षा 5 में नामांकित छात्रों में से 22 प्रतिशत ने कक्षा 9 से पहले ही पढ़ाई छोड़ दिया।

इसी सर्वेक्षण ने एक और खतरनाक घटना की ओर इशारा किया है। इस सर्वेक्षण के तहत शामिल किए गए 22 स्कूलों में कक्षा 5 में दाखिला लेने वाले कुल छात्रों में से लगभग 42 प्रतिशत ने पश्चिम बंगाल बोर्ड द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा में भाग नहीं लिया। डब्ल्यूबीबीएसई के रिकॉर्ड के अनुसार, 2023 में बोर्ड द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की कुल संख्या में 2022 की तुलना में चार लाख से अधिक की गिरावट आई है।

माध्यमिक स्तर पर ड्रॉपआउट का प्रतिशत बहुत अधिक : दक्षिण 24 परगना जिले के एक सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के एक प्रधानाध्यापक ने नाम न छापने की सख्त शर्त पर आईएएनएस को बताया कि उनकी राय में सर्वेक्षण के परिणाम बेहद रूढ़िवादी प्रतीत होते हैं। उनकी राय में माध्यमिक स्तर पर ड्रॉपआउट का प्रतिशत बहुत अधिक है। उन्होंने कहा, जिस स्कूल में मैं हेडमास्टर हूं, हमने इस साल 9वीं कक्षा में लगभग 40 प्रतिशत ड्रॉपआउट देखा है। ड्रॉपआउट का यह चलन काफी समय से जारी है, कोविड-19 महामारी के बाद गति तेज हो गई है।

माकपा की केंद्रीय समिति के सदस्य सुजान चक्रवर्ती के अनुसार आसमान छूते भ्रष्टाचार के बोझ से दबे राज्य के शिक्षा विभाग के लिए स्कूल छोड़ने वालों को स्कूल लौटने के लिए प्रोत्साहित करने की पहल करना प्राथमिकता नहीं है। उन्होंने कहा, जब तक राज्य शिक्षा विभाग इस आधार पर पहल नहीं करता, तब तक राज्य में शिक्षा प्रणाली का भविष्य बेहद अंधकारमय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *