18 साल के प्रगनानंद के पास कार्लसन को हराकर इतिहास रचने का मौका

चेन्नई। भारत के 18 साल के युवा चेस खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंद ने फिडे विश्व कप शतरंज टूर्नामेंट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। साथ ही उनके पास एक नया इतिहास रचने का सुनहरा मौका भी है। भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंद ने सोमवार को दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिकी ग्रैंड मास्‍टर फैबियानो कारूआना को हराकर फिडे विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया और देश के उत्साह को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया। इस दौरान भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंद ने अगले साल कनाडा में होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए अपनी सीट बुक कर ली।

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट का विजेता विश्व खिताब के लिए मौजूदा विश्व चैंपियन, चीनी जीएम लिरेन डिंग को चुनौती देगा। अब सस्पेंस और रोमांच यह है कि क्या प्रगनानंद विश्व नंबर 1, नॉर्वेजियन जीएम मैग्नस कार्लसन को हराकर विश्व कप जीतेंगे? पहले राउंड में से एक में, प्रगनानंद ने दुनिया के दूसरे नंबर खिलाड़ी यूएस जीएम हिकारू नाकामुरा को हराया था। टूर्नामेंट में पहले ही विश्व नंबर 2 और विश्व नंबर 3 को हराने के बाद, क्या प्रगनानंद विश्व नंबर 1 को हरा पाएंगे, यह सवाल अब सभी को खूब परेशान कर रहा है।

इसका जवाब पता चल जाएगा, जब दोनों खिलाड़ी अजरबैजान के बाकू में भिड़ेंगे। शतरंज के अलावा, अंतरिक्ष क्षेत्र में यह सवाल पूछा जा रहा है कि क्या भारत इस बार भाग्यशाली होगा कि 2019 में अपनी विफलता के बाद अपने चंद्रमा लैंडर को दक्षिणी ध्रुव के पास सॉफ्ट लैंडिंग करा सके। एक खास संदेश देते हुए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने कहा है कि लैंडर सभी सेंसर और दो इंजनों के विफल होने पर भी सॉफ्ट लैंडिंग करने में सक्षम होगा और चंद्रयान -3 का प्राथमिक उद्देश्य हासिल किया जाएगा।

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल (वजन 2,148 किलोग्राम), एक लैंडर (1,723.89 किलोग्राम) और एक रोवर (26 किलोग्राम) शामिल है। हाल ही में, लैंडर मॉड्यूल प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग हो गया और प्रोपल्शन मॉड्यूल भी 25 किमी x 134 किमी की ऊंचाई पर चंद्रमा का चक्कर लगा रहा है। पूरे देश में सस्पेंस और उत्साह बना हुआ है क्योंकि भारत बुधवार शाम को चंद्रमा पर अपने लैंडर को सॉफ्ट लैंडिंग कराने का प्रयास करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *