Images 2023 10 15t170241.635

मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे पर दो दुर्घटनाओं में 15 की मौत

छत्रपति संभाजीनगर। मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे पर रविवार को तेज रफ्तार ट्रक, बस और एक निजी कार से हुई दो अलग-अलग दुर्घटनाओं में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र के विपक्षी नेताओं और अन्य लोगों ने दुर्घटना में यात्रियों की मौत पर शोक व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की, जबकि शिंदे ने इस त्रासदी में मारे गए लोगों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे और सभी घायलों के लिए पूर्ण मुफ्त इलाज की घोषणा की।

एक अधिकारी ने बताया कि पहली दुर्घटना देर रात करीब 1.15 बजे हुई जब एक यात्री मिनी बस तीर्थयात्रा के बाद बुलढाणा से छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) होते हुए नासिक जा रही थी। अधिकारी ने कहा कि बस बुलढाणा से छत्रपति संभाजीनगर आ रही थी और राजमार्ग के किनारे कुछ देर के लिए रुकी थी, अचानक ट्रक ने उसे पीछे से टक्कर मार दी। दुर्घटना में कम से कम 12 यात्रियों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए।

पीड़ित बुलढाणा में प्रसिद्ध सैलानी बाबा दरगाह पर तीर्थयात्रा करने के बाद नासिक के इंदिरानगर में अपने घरों की ओर जा रहे थे। अधिकारी ने बताया कि घायलों को छत्रपति संभाजीनगर के अस्पतालों में, कुछ को नासिक और कुछ गंभीर मामलों को पुणे के अस्पतालों में ले जाया गया है। मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे पर जामबरगांव टोल बूथ से थोड़ी दूरी पर हुई दुर्घटना में मरने वालों में दो नाबालिग बच्चे हैं और घायलों में आठ महिलाएं हैं।

दूसरी दुर्घटना में, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) नेता के परिवार के सदस्यों को ले जा रही एक कार डिवाइडर से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे उसमें सवार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। छत्रपति संभाजीनगर एआईएमआईएम सांसद सैयद इम्तियाज जलील ने कहा कि मृतक पार्टी के राज्य महासचिव सैयद मोइन के परिवार से थे।

रिपोर्टों के अनुसार, जब मिनी बस को दुर्घटना से पहले राजमार्ग गश्ती दल या स्थानीय आरटीओ द्वारा रोका गया था और अधिकारियों ने कहा कि वे इस पहलू की जांच करेंगे। शिवसेना (यूबीटी) के नेता विपक्ष अंबादास दानवे और सांसद संजय राउत ने समृद्धि एक्सप्रेसवे पर होने वाली घातक दुर्घटनाओं की लगातार श्रृंखला के लिए राज्य सरकार की आलोचना की है। उन्‍होंने इसे ‘हत्यारा राजमार्ग’ बताया है।

दानवे ने घटनास्थल और अस्पतालों में मरीजों का दौरा करने के बाद कहा, “सरकार जिम्मेदार है, यह कोई दुर्घटना नहीं है, यह हत्या है। राउत ने मांग की है कि समृद्धि एक्सप्रेसवे का निर्माण और उद्घाटन उचित सुविधाएं उपलब्ध कराए बिना जल्दबाजी में किया गया और शिंदे और देवेंद्र फड़नवीस ने इसका पूरा श्रेय लिया। अब संबंधित मंत्रियों को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और इस त्रासदी के लिए बर्खास्त किया जाना चाहिए। इस दुर्घटना पर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, एआईएमआईएम और अन्य दलों के अलावा कार्यकर्ताओं ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *