सुकन्या के नाम बोलपुर में 120 कट्ठा जमीन, न्यायालय में सारे दस्तावेज देगी ईडी

कोलकाता। राज्य के बहुचर्चित मवेशी तस्करी मामले में गिरफ्तार बीरभूम जिले के बाहुबली तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल की बेटी सुकन्या मंडल को कोर्ट में पेश करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ईडी सूत्रों ने बताया है कि बीरभूम जिले के बोलपुर में सुकन्या के नाम 120 कट्ठा जमीन है। वह एक सामान्य स्कूल शिक्षक है। वह भी स्कूल में पढ़ाने नहीं जाती। पिता के रसूख की वजह से रजिस्टर उसके घर पर आता है जिसमे हाजिरी लगाती है। इसमें उसके नाम पर है दो-दो राइस मिल है। इसके लिए आमदनी क्या है इस बारे में वह कुछ नहीं बता पा रही है।

जांच में पता चला है कि अणुव्रत मंडल मवेशी तस्करी के एवज में करोड़ों करोड़ों रुपये वसूलते थे और उसका निवेश बेटी के नाम जमीन खरीदने और अन्य संपत्ति खरीदने में करते थे। वर्तमान बाजार दर के अनुसार सुकन्या की जमीन की अनुमानित कीमत 25 करोड़ 20 लाख रुपये है। इससे पहले अणुव्रत के नाम बीरभूम के बोलपुर में 240 कट्ठा जमीन का टाइटल डीड सामने आया था। बोलपुरपुर क्षेत्र में प्रत्येक कट्ठा जमीन की अनुमानित कीमत कम से कम सात लाख रुपये है। करोड़ों रुपये की यह संपत्ति अब केंद्रीय जांच एजेंसी के राडार पर है।

गुरुवार को सुकन्या को अदालत में पेश करने के दौरान ईडी भी इस दस्तावेज को सार्वजनिक कर सकती है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, जांचकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि इन जमीनों को गौ तस्करी के पैसे को निवेश करने के लिए खरीदा गया था या नहीं। स्थानीय सूत्रों के अनुसार ज्यादातर जमीन खाली पड़ी है। जिससे जांचकर्ता अनुमान लगाते हैं कि अवैध तरीकों से प्राप्त धन का निवेश करने के लिए भूमि खरीदी गई थी। केंद्रीय एजेंसी सूत्रों के मुताबिक शिवशंभु राइस मिल के पास 120 कट्ठा जमीन है।

दस्तावेजों में कहा गया है कि ये सभी जमीनें 2014 से 2021 के बीच खरीदी गई थीं। 2014 में भी सुकन्या के नाम पर एक ही दिन में सात जमीनों की रजिस्ट्री हुई थी। ईडी सूत्रों के मुताबिक सुकन्या के नाम पर 16 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट होने की जानकारी पहले से थी। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही दिल्ली के सीजीओ कंपलेक्स स्थिति ईडी मुख्यालय में पूछताछ के बाद सहयोग नहीं करने पर ईडी ने सुकन्या को गिरफ्तार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *