चीन में बाढ़ के कहर में, अब तक 12 की मौत; 2 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

बीजिंग। चीन के मध्य हेनान प्रांत (Henan Province) में बारिश और बाढ़ की वजह से हुए हादसों में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है और करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। शहर की सड़कों पर पानी भरा हुआ है और वीडियो में गाड़ियां तैरती नजर आ रही हैं। वहीं सबवे टनल में जलजमाव की वजह से तालाब जैसा मंजर देखने को मिला।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, हेनान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में रिकॉर्ड 201.9 मिलीमीटर बारिश हुई। झेंगझोऊ नगर केंद्र में 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी बारिश हुई। मौसम संबंधी रिकॉर्ड रखे जाने के बाद से शहर में करीब एक हजार साल में पहली बार इतनी भीषण बारिश हुई है।

बाढ़ संबंधी हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई है और करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। बारिश के चलते कई जगह पानी भर जाने के कारण शहर में ट्रैफिक ठप पड़ गया। करीब 80 से ज्यादा बस सर्विस को सस्पेंड करना पड़ा। इसके अलावा 100 से ज्यादा के रूट डायवर्ट किए गए।

पानी भर जाने की वजह से सबवे सर्विस भी अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं। बारिश का पानी शहर की ‘लाइन फाइव’ की सबवे सुरंग (Subway Tunnel) में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए। यात्रियों को पानी में डूबकर सफर करना पड़ रहा है।

हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस अधिकारी, दमकल कर्मी और अन्य स्थानीय कर्मी मौके पर बचाव कार्य में जुटे हैं। सबवे में पानी कम हो रहा है और यात्री फिलहाल सुरक्षित हैं। झेंगझोऊ रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनें रोकी गईं। यहीं नहीं खराब मौसम की वजह से झेंगझोऊ के एयरपोर्ट पर शहर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *