एडिनोवायरस से एक माह में बंगाल में 12 बच्चों की मौत, पांच हजार से अधिक संक्रमित

कोलकाता। बच्चों के लिए मौत का पर्याय बन चुके एडिनोवायरस से पश्चिम बंगाल में बच्चों की मौत का सिलसिला नहीं थम रहा। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक चिंताजनक जानकारी साझा की गई है। बताया गया है कि बुधवार रात तक एक महीने में 12 बच्चों की मौत एडिनोवायरस से हो चुकी है। हालाकी इनमें से आठ बच्चों में कोमोरबिडिटी की समस्या भी थी। यानी सांस लेने में तकलीफ के साथ ही सर्दी खांसी और बुखार जनित अन्य लक्षण थे।

इनकी उम्र नवजात से दो साल के बीच थी। इतना ही नहीं पिछले एक महीने में 5213 बच्चों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जो विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है। राज्य के 121 अस्पतालों में पांच हजार  बेड बच्चों के लिए एलॉटेड रखे गए हैं जिनमें सर्दी खांसी बुखार जैसे एडिनोवायरस संक्रमण के लक्षणों वाले बच्चों को भर्ती किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया है कि 600 चाइल्ड स्पेशलिस्ट को चिकित्सा के लिए लगाया गया है। 2500 एसएनसीयू, 654 पीडियाट्रिक आईसीयू, 120 पीसीयू तैयार किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि वायरल संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। राज्य में संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। घबराने की कोई बात नहीं है। उल्लेखनीय है कि राज्य में एडिनोवायरस की वजह से बच्चों की लगातार हो रही मौत की वजह से दहशत का माहौल बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *