बंगाल में पहले चरण के चुनाव में 37 में से 10 उम्मीदवार करोड़पति

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीट जलपाईगुड़ी (एससी), कूचबिहार (एससी) और अलीपुरद्वार (एसटी) से चुनाव लड़ रहे 37 उम्मीदवार में से 10 करोड़पति हैं। इन उम्मीदवारों के हलफनामे की समीक्षा में यह बात सामने आई है। जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्रों में पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

‘द वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स’ (एडीआर) ने कहा कि 10 करोड़पति उम्मीदवारों में तीन निर्दलीय उम्मीदवार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं तृणमूल कांग्रेस के दो-दो और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कांग्रेस एवं रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के एक-एक उम्मीदवार शामिल हैं।

10 out of 37 candidates in the first phase of elections in Bengal are crorepatis

जलपाईगुड़ी (सुरक्षित) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे माकपा के देबराज बर्मन के पास सबसे अधिक 3,89,89,468 रुपये की संपत्ति है। सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (एसयूसीआई) के चंदन उरांव 12,117 रुपये की संपत्ति के साथ सबसे कम पूंजी वाले उम्मीदवार हैं। वह अलीपुरद्वार (एसटी) से चुनाव लड़ रहे हैं।

एडीआर के मुताबिक, पांच उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें से चार के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं। उम्मीदवारों के शिक्षा संबंधी विवरण के विश्लेषण से पता चला कि इनमें से 16 ने आठवीं से 12वीं तक की पढ़ाई की है जबकि 20 स्नातक हैं या उनके पास उच्च शिक्षा की डिग्री है।

एक उम्मीदवार ने खुद को अनपढ़ घोषित किया है। कुल मिलाकर, 21 उम्मीदवार ने अपनी आयु 25 से 50 वर्ष के बीच घोषित की है जबकि 15 उम्मीदवार ने 51 से 70 वर्ष के बीच की आयु घोषित की है। एक उम्मीदवार की उम्र 71 साल है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *