चैत्र नवरात्र में आप भी इन जगहों पर घूमने पहुंचें

कोलकाता। सनातन काल से हिन्दू सभ्यता और धर्म में मां दुर्गा सबसे पूजनीय देविओं में एक हैं। मां दुर्गा के भक्त एक सामान्य दिनों में पूजा-पाठ तो करते ही है, लेकिन जैसे ही देश भर में नवरात्र का त्यौहार शुरू होता है वैसे ही भक्त मां के दर्शन के लिए पवित्र जगहों पर पहुंचते रहते हैं। चैत्र नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के भक्त पूजा-पाठ, रामलीला आदि प्रोग्राम देखने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी चैत्र नवरात्र में कुछ बेहतरीन और पवित्र जगहों पर घूमने का प्लान ज़रूर बना रहे होंगे।

इस लेख में हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद आप भी मां दुर्गा के रंग में भक्तिमय हो जाएंगे। आइए जानते हैं। चैत्र नवरात्रि के दिनों दिल्ली में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें हैं। देश की राजधानी में कुछ ऐसी जगह है जहां सिर्फ स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग हिस्से से भी पहुंचते हैं।

छतरपुर मंदिर- भारत के सबसे मंदिर में शामिल छतरपुर मंदिर मां दुर्गा का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। चैत्र नवरात्रि के दिनों में यहां हर समय भक्तों की भीड़ मौजूद रहती हैं।

कालका जी मंदिर- दिल्ली के नेहरू प्लेस के पास मौजूद कालका जी मंदिर राजधानी का सबसे प्राचीन मंदिर माना जाता है। यहां नवरात्र के पहले दिन से भी हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ती हैं।

कात्यायनी मंदिर- चैत्र नवरात्र के छठे दिन मां दुर्गा के ‘कात्यायनी’ की पूजा की जाती है। ऐसे में अगर आप मां कात्यायनी का दर्शन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह मंदिर भी दिल्ली में ही मौजूद हैं।

भारत के सबसे पवित्र नगरी में शामिल वाराणसी एक ऐसा शहर है जहां भगवान शिव से लेकर मां दुर्गा के कई मंदिर मौजूद हैं। यहां आप काशी मंदिर घूमने के लिए साथ-साथ अन्य मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं।

स्कंदमाता मंदिर- चैत्र नवरात्र के पांचवें दिन मां दुर्गा के ‘स्कंदमाता’ की पूजा की जाती है। ऐसे में मां स्कंदमाता का दर्शन करना चाहते हैं तो वाराणसी पहुंच सकते हैं।

महागौरी मंदिर- चैत्र नवरात्र के आठवें दिन मां दुर्गा के ‘महागौरी’ की पूजा की जाती है। ऐसे में अगर आप मां महागौरी का दर्शन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह मंदिर भी वाराणसी में ही मौजूद हैं।

चैत्र नवरात्रि में पश्चिम-बंगाल में घूमने की जगह

पश्चिम-बंगाल देश का एक ऐसा राज्य है जहां दुर्गा पूजा बड़े ही धूम-धाम के साथ की जाती है। ऐसे में अगर आप चैत्र नवरात्रि में पश्चिम-बंगाल में घूमने जा रहे हैं तो इन मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं।

कालीघाट मंदिर- देवी काली को समर्पित कालीघाट मंदिर पश्चिम बंगाल का एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो आदि शक्ति को समर्पित 51 शक्तिपीठों में से एक है। चैत्र नवरात्र के दिनों से यहां भारी संख्या में भीड़ उमड़ती है।

कनक दुर्गा मंदिर- कनक दुर्गा मंदिर पश्चिम बंगाल के पुराने मंदिरों में से एक है। यहां भी नवरात्र में लाखों भक्त दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

नैनीताल में मौजूद नैना देवी मंदिर, उत्तर प्रदेश के गोंडा में मौजूद देवी सति मंदिर, हरिद्वार में मौजूद मानसा देवी मंदिर और जम्मू में मौजूद वैष्णो देवी जैसे मंदिरों में भी दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपके अपनी वेबसाइट कोलकाता हिन्दी न्यूज के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *