योगा महोत्सव: आंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल के छात्र ने शिक्षकों को योग से किया प्रबुद्ध

  • छात्रों ने शिक्षकों को योग आसनों का दिया प्रशिक्षण
  • उन्होंने योग को प्रतिदिन 15 मिनट समर्पित करने की प्रतिज्ञा भी ली।

कोलकाता: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल ने एक शानदार कार्यक्रम योगमहोत्सव आयोजित किया, जहां ग्रेड 1 से 8 के छात्र अपने योग कौशल प्रदर्शित करके स्वास्थ्य और सुख-शांति के संदेश को प्रसारित किया। यह कार्यक्रम स्कूल के प्लेग्राउंड और सभा हॉल में आयोजित हुआ, और इसका मुख्य आकर्षण छात्रों द्वारा उनके सम्मानित शिक्षकों को योग सिखाना था। इस पहल का उद्देश्य छात्रों और संकाय के बीच स्वस्थ आदतों को अपनाने को प्रोत्साहित करना था, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

कार्यक्रम में आगे ग्रेड 6 से 8 पर स्थानांतरित हुआ, जहां छात्रों ने प्रशिक्षकों की ओर गंभीरता से आकर्षित करते हुए अधिक उन्नत योगाभ्यास के आसनों में मार्गदर्शन किया। छात्र अपनी नेतृत्व क्षमता और विशेषज्ञता का प्रदर्शन करते हुए अपने शिक्षकों को योग के उच्चतर स्तरीय आसनों में मार्गदर्शन किया। छात्रों के कौशल और उत्साह से प्रभावित हुए शिक्षकों ने खुशी-खुशी इस मौके का लाभ उठाया और अपने छात्रों से सीखने का मौका दिया।

इससे दोनों पक्षों के लिए सशक्तिकरण हुआ, साथ ही साथ म्यूच्यूअल सम्मान को बढ़ावा मिला और स्कूल समुदाय में एकता की भावना को प्रचारित किया गया। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानाध्यापक शर्मिली शाह ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे छात्रों को शिक्षकों को योग आसन सिखाते हुए देखना खुशी की बात थी। इस स्वस्थ आदत की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, ऑर्किड्स द इंटरनेशनल स्कूल ने पहले से ही पाठ्यक्रम में हफ्ते में दो बार योग कक्षाएं शामिल की हैं।

ये समर्पित सत्र छात्रों को प्रशिक्षित शिक्षक के मार्गदर्शन में नियमित अवसर प्रदान करेंगे। स्कूल का उद्देश्य एक पोषणसंपन्न वातावरण सृजित करना है, जो उसके छात्रों और कर्मचारियों के समग्र विकास का समर्थन करता है। कार्यक्रम की स्मृति में, सभी प्रतिभागी ने प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट योग को समर्पित करने की प्रतिज्ञा ली।

 

यह प्रतिज्ञा उनकी स्वस्थ जीवनशैली के प्रति समर्पण को प्रतिबद्धता करती है और योग के सकारात्मक प्रभाव को जीवनशैली के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव की याद दिलाती है। योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाकर, स्कूल समुदाय एक स्वस्थतर भविष्य की प्राप्ति के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण अपना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *