165 KMH की रफ्तार से टकराएगा ‘यास,’ बंगाल के 8 जिलों में बारिश की संभावना, 24-27 मई तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज देखें यहां

Kolkata Desk : अलीपुर मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार सुबह से ही निम्नदबाव बढ़ता हुआ चक्रवात में बदल सकता है। इससे दक्षिण बंगाल के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से (Yaas) यास सागरद्वीप और पाराद्वीप के बीच टकरा सकता है। अलीपुर मौसम विभाग ने अपने बताया है की चक्रवाती तूफान यास सोमवार से बंगाल और उड़ीसा के तटवर्ती जिलों में अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। जिससे कोलकाता समेत 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

चक्रवाती तूफान यास अपनी गति को बढ़ाते हुए आगे बढ़ रहा है। रविवार को यास बंगाल और उड़ीसा के तट से करीब 600 किमी की दूरी पर अवस्थित है। यह 16 डिग्री 1 मिनट उत्तरी अक्षांश और 90 डिग्री 2 मिनट पूर्वी देशांतर पर भारी निम्न दबाव बनाते हुए अवस्थित है, जिससे कि सोमवार सुबह से ही निम्न दबाव की गति बढ़ कर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।

जिससे दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश के साथ आंधी चलेगी तथा बुधवार को यास पाराद्वीप और सागरद्वीप के बीच बंगाल और उड़ीसा के तट से टकराएगा।

* 24 मई शाम सोमवार :
उत्तरी खाड़ी में बंगाल और उड़ीसा के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है, जिसकी अधिकतम गति 60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। जिससे कि तटवर्ती जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

* 25 मई मंगलवार :
शाम से अधिकतम 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है। पूर्व व पश्चिम मिदनापुर, उत्तर व दक्षिण चौबीस परगना, हावड़ा, हुगली तथा कोलकाता में मंगलवार को बारिश का अनुमान है। अलीपुर मौसम कार्यालय ने कहा कि सुबह हल्की से मध्यम बारिश और शाम को कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

* 26 मई बुधवार :
सुबह 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आँधी चलेगी। अधिकतम गति 80 किमी भी हो सकती है। दोपहर के समय यास की गति में तेजी आएगी।
दोपहर तक 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आने का अनुमान है। इसकी अधिकतम गति 110 किलोमीटर हो सकती है।

शाम तक तूफान की अधिकतम गति 155 से 165 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और इसी वक्त तटवर्ती अंचलों के मैदानी इलाकों में पछाड़ मार सकता है यास, मौसम विभाग ने ऐसी ही भविष्यवाणी की है। जिसके फलस्वरूप झाड़ग्राम, पूर्व मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, उत्तर चौबीस परगना, दक्षिण चौबीस परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता में भारी बारिश की संभावना है।

नदिया, बर्दवान, बांकुड़ा, पुरुलिया और बीरभूम में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। जबकि मुर्शिदाबाद, मालदा और दक्षिण दिनाजपुर में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

* 27 मई गुरुवार :
चक्रवाती तूफान यास की ताकत लगातार कम होती रहेगी। बांकुड़ा, पुरुलिया, बर्दवान, बीरभूम और मुर्शिदाबाद में भारी बारिश की संभावना है। बाकी तटीय जिलों में मध्यम से भारी बारिश होगी। उत्तर बंगाल में भी गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मछुआरों के समुद्र में जाने पर पहले ही रोक लगा दी गई है। हर पल तूफान की प्रकृति पर मौसम विभाग द्वारा नजर रखी जा रही है। सभी अपडेट मुख्यमंत्री कार्यालय नवान्न को भी भेजी जा रही है। प्रशासन पूरी तरह से तैयार है, अलीपुर मौसम विभाग और भारतीय नौसेना के जवान 24 घण्टे सजग है।

ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जा रही है। साथ ही राज्य सरकार ने डिजास्टर मैनेजमेंट टीम को तैयार रहने का भी निर्देश दिया है। संबंधित कार्यालयों के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। उम्मीद की जानी चाहिए कि इस बार राज्य में चक्रवाती तूफान यास से जान माल का नुकसान कम से कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *