WTC फाइनल : अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ हुआ तो भारत का क्या होगा?

अहमदाबाद। टीम इंडिया के लिए तो वैसे अच्छा होता कि वो अहमदाबाद टेस्ट मैच जीत लेती और सीधे WTC फाइनल खेलने का लाइसेंस हासिल कर लेती लेकिन, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये टेस्ट मैच फिलहाल जिस मोड़ पर खड़ा है, वहां से जीत ना तो ऑस्ट्रेलिया की पक्की दिख रही है और ना ही भारत की। इसका मतलब ये है कि अगर कोई बहुत बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो फिर अहमदाबाद टेस्ट बेनतीजा ही रहेगा यानी कि ड्रॉ हो जाएगा। अब सवाल है कि अगर ये टेस्ट ड्रॉ हुआ तो इसका WTC फाइनल के समीकरण पर क्या असर पड़ेगा?

अहमदाबाद टेस्ट में भारत अगर ड्रॉ खेलता है, या फिर उसकी हार होती है तो उस सूरत में उसे श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा। श्रीलंका को WTC फाइनल में जाने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप करना होगा लेकिन, अगर वो ऐसा नहीं करता है और न्यूजीलैंड उसके खिलाफ एक भी मुकाबला जीत लेता है या टेस्ट सीरीज बराबरी पर खत्म होती है तो फिर उस कंडीशन में श्रीलंका की टीम रेस से बाहर हो जाएगी और भारत को WTC फाइनल का टिकट मिल जाएगा।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। इस नाते वो फाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम भी बन चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने मौजूदा WTC साइकिल में 11 मैच जीते है, 3 हारे हैं और 4 ड्रॉ खेले हैं। वहीं उसकी जीत का प्रतिशत 68.52 है। वहीं भारत WTC पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। उसने अब तक 10 मैच जीते हैं, 5 हारे हैं वहीं 2 ड्रॉ खेले हैं। जबकि उसकी जीत का प्रतिशत 60.29 है। साउथ अफ्रीका अभी 55.56 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं 53.33 जीत प्रतिशत के साथ श्रीलंका फिलहाल चौथे स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *